Breaking News

कोरोना ने मंदसौर में पैर पसारना किए शुरु, 5 रिपोर्ट आई पॉजिटिव

मंदसौर. कोरोना वायरस ने जिले में अपने पैर पसारना शुरु कर दिए है। जिले में अब कोरोना के छुपे हुए संक्रमित लोग बाहर आने लगे हैं। बुधवार को आई रिपोर्ट में पांच नए लोग पॉजिटिव मिले हैं। बुधवार को जो रिपेार्ट आई उसमें पांच नए मरीज सामने आए है। इसमें से एक 77 वर्षीय महिला की कुछ दिनों पहले मौत हेा चुकी है। पॉजिटिव चार मरीजोंं को कोविड अस्पताल में भर्ती करने का कार्य शुरु कर दिया है। इसके अलावा कोरोना पॉजिटिव युवती की फिर से रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तो बुधवार को स्वास्थ्य अमले द्वारा 52 जांच सेंपल इंदौर भेजे गए। पांच रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन ने पंथ पिपिलया, भैसोदा और शहर के जनुकपुरा, गणेश चौक, धानमंडी और शुक्ला चौक पूर्ण रूप से सील कर दिया गया है।

कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि बुधवार को पांच पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इसमें एक 77 वर्षीय महिला की मौत कुछ दिनों पहले हो चुकी है। उनका सेंपल लिया गया था। वह पॉजिटिव आया है। इसके अलावा पंथ पिपलिया में 22 वर्षीय युवक, मंदसौर के महाजन मोहल्ला निवासी 37 वर्षीय व्यक्ति, विक्षिप्त महिला आश्रय में रहने वाली 38 वर्षीय महिला, भैसोदा गांव के 62 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इसके अलावा कोरोना पॉजिटिव 24 वर्षीय युवती की फिर से रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन सभी के संपर्क में आने वालों की जानकारी लेकर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

जब देशभर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही थी तब तो जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग केवल उन्हीं लोगों के सैंपल ले रहा था जो जांच कराने पहुंच रहा था। और बैठे-बैठे अपनी पीठ थपथपा रहे थे कि जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या शून्य है। चार दिन पहले एक युवती की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद से प्रशासन हरकत में आया और स्वास्थ्य दलों ने तेजी से रेंडमली सेंपल लेना शुरू कर किए। इसका नतीजा यह हो रहा है कि अब मंदसौर जिले में भी तेजी से कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। शनिवार से लेकर अभी तक चार दिन में जिले में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या सात हो गई है। इनमें से ग्राम पिपलिया पंथ निवासी 77 वर्षीय वृद्घा की तीन दिन पहले ही मौत हो गई है।

बुधवार को वृद्घा सहित पांच नए लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से एक वृद्घा की मौत पहले ही हो चुकी है। गोल चौराहा निवासी युवती की दूसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव ही मिली है। अभी वह आइसोलेशन सेंटर पर ही है। नए मरीजों में दो पिपलिया पंथ, एक मंदसौर के महाजन मोहल्ले का 37 वर्षीय युवक, अनामिका फाउंडेशन निराश्रित महिला आश्रयगृह की एक 38 वर्षीय महिला व एक भैसोदा का 62 वर्षीय व्यक्ति है। ये सभी प्रशासन द्वारा लिए गए रेंडम सेंपल में पॉजिटिव मिले हैं। एक साथ पांच पॉजिटिव रिपोर्ट मिलते ही प्रशासन मंें हड़कंप मच गया। पहले तो इन सभी लोगों को क्वारंटाइन सेंटर लाने के लिए एंबुलेंस भेजी गई।

असली चुनौती इतने लोगों की कांटेक्ट लिस्ट बनाने की

बुधवार को सामने आए पांच कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से चार लोगों को तो प्रशासन ने आइसोलेशन सेंटर पर भेज दिया है। पर अब असली चुनौती इन सभी लोगों की फर्स्ट कांटेक्ट लिस्ट व सेकंड कांटेक्ट लिस्ट बनाने की है। क्योंकि इनके क्षेत्र में ये किन-किन लोगों से मिले हैं उसकी सूची काफी लंबी भी हो सकती है। वहीं पिपलिया पंथ में कोरोना पॉजिटिव महिला की अंतिम यात्रा में कौन-कौन शामिल हुआ था और परिजन के सीधे संपर्क में आया था यह भी जांच की जा रही है। मृत महिला के पोते की रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली है।

एक पॉजिटिव युवक हिम्मत होम इंडस्ट्रीज पर करता था काम

महाजन मोहल्ला निवासी युवक हिम्मत होम इंडस्ट्रीज पर काम करता था। यहां सभी तरह के मसाले बनाने का काम होता है और मंदसौर सहित जिले भर में यहां से सामान भी जाता है। युवक सैंपलिंग के बाद भी वहीं काम कर रहा था। मंदसौर के अधिकांश किराना दुकान वाले व होलसेलर वहां से ही मिर्च मसाले लेकर आ रहे थे। इसके चलते कलेक्टर मनोज पुष्प ने तत्काल किराना एसोसिएशन से संपर्क कर सभी व्यापारियों को बुलाया। और युवक के फर्स्ट कांटेक्ट वालों की सूची बनाई। बाकी लोगों को होम क्वारंटाइन की सलाह दी गई।

लोगों से यही अपील…घरों में ही रहें

कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि मंदसौर जिले में बुधवार को कोरोना के पांच लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट सामने आई है। इनमें एक महिला की तीन दिन पहले मौत हो गई थी। उसी दिन उनका सैंपल भी लिया गया था। जिस तरह पॉजिटिव रिपोर्ट आ रही है उससे लग रहा है कि कोरोना के समाज में फैलने की स्थिति बन रही है। इसलिए यही अपील है कि लोग घरों में ही रहें। कुछ ज्यादा ही जरूरी हो तो मास्क सहित आवश्यक उपाय करने के बाद ही बाहर निकलें। अब कर्फ्यू के तहत 16 अप्रैल को सभी दुकानें बंद रहेंगी। दूध विक्रेता घर-घर जाकर दे सकेंगे। कुछ चिन्हित मेडिकल स्टोर्स ही खोले जाएंगे। पूरी तरह से कर्फ्यू रहेगा। आज 52 सैंपल भेजे गए हैं। अब अधिक से अधिक लोगों के सेंपल लेंगे। वहीं लोगों से भी अपील है कि कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए हों तो होम क्वारंटाइन करें। जांच कराएं।

मंदसौर में 5 नए केस आने के बाद जिला कलेक्टर ने शहर में दी गई छूट को संशोधित किया

मंदसौर में 5 नए केस आने के बाद जिला कलेक्टर ने शहर में दी गई छूट को संशोधित किया

Posted by Hello Mandsaur.Com on Wednesday, 15 April 2020

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts