Breaking News

कोरोना वायरस का असर: दुनियाभर में 30 करोड़ बच्चे संक्रमण के डर से नहीं जा पा रहे स्कूल, 14 देशों में स्कूली पूरी तरह से बंद

नई दिल्ली/न्यूयॉर्क/बीजिंग। कोरोनावायरस का असर सेहत पर तो हुआ ही है, बच्चों की पढ़ाई का भी नुकसान हो रहा है। इटली ने भी देशभर के स्कूलों में छुट्टी कर दी है। फ्रांस ने 120 स्कूल बंद किए हैं। यूनेस्को की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 30 करोड़ बच्चे संक्रमण के डर से स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। इसके मुताबिक 14 देशों ने स्कूल पूरी तरह बंद कर दिए हैं। वहीं 9 देशों ने जरूरत के मुताबिक छुट्टियां कर दी हैं

ठीक होने के बाद दोबारा संक्रमित हो रहे हैं लोग: कोरोनावायरस के संक्रमण से ठीक होने के बाद भी लोग दोबारा से बीमार पड़ रहे हैं। वुहान के डॉक्टरों ने माना है कि कई मरीजों को दोबारा भर्ती करना पड़ा। दरअसल इन लोगों में वायरस के लक्षण फिर से दिखने लगे थे। वैज्ञानिकों के मुताबिक वायरस के एस टाइप के कारण संक्रमण तेजी से फैल रहा है। एस टाइप का कोरोनावायरस एल टाइप से ही पैदा हुआ है। वुहान में 7 जनवरी से पहले एल टाइप वायरस मौजूद था। बाद में यह एस टाइप में बदल गया, मामलों में अचानक तेजी आई।

वर्ल्डमीटर डॉट इन्फो की रिपोर्ट : 57 हजार लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके जिन बच्चों के माता-पिता संक्रमित हैं। वुहान चिल्ड्रन हॉस्पिटल स्टाफ उनका पूरा ध्यान रख रहा है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि गंदे बैंक नोट इस वायरस के फैलने की बड़ी वजह हो सकते हैं। 57 हजार लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। वर्ल्डमीटर डॉट इन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक। 40% कम हो जाता है संक्रमण का खतरा, चेहरे को हाथों से न छुएं तो। एक रिसर्च में दावा।

गुड न्यूज: वरिष्ठ वैज्ञानिक बोले- भारतीय चिंता न करें: भारतीय मूल की वरिष्ठ वैज्ञानिक और रॉयल सोसायटी लंदन की शोधकर्ता गगनदीप कांग ने कहा है कि भारत के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। प्रशासन उन इलाकों के बारे में जरूर जानकारी दे, जहां पर संक्रमण फैला है। चीन के वैज्ञानिकों ने स्टडी के आधार पर बताया है कि वायरस के दो मुख्य लक्षण मनुष्यों में पहुंच रहे हैं और संक्रमण पैदा कर रहे हैं। इससे वायरस के विकास को समझने में मदद मिलेगी और जल्द इसका इलाज ढूंढा जा सकेगा।

इन 5 देशों में बच्चों पर असर ज्यादा: यरूशलम स्थित बैथलहम के चर्च को बंद कर दिया गया है। त्रईरान में एक महीने के लिए स्कूल, कॉलेज, बंदरहेंगे। भारत में राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन 7 मार्च से बंद हो जाएगा। त्रवर्ल्ड बैंक ने 84 हजार करोड़ की मदद की घोषणा की हैे। जेम्स बॉन्ड की नई फिल्म अप्रैल के बजाय नवंबर में रिलीज होगी। त्रसुपर लीग के मैच कैंसल न हो, इसलिए पाक केस छुपा रहा है। चीन में जनवरी के बाद सबसे कम 120 मामले सामने आए: चीन के मुकाबले अब दुनिया के बाकी देशों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बुधवार को चीन में 120 नए केस सामने आए। चीन में जनवरी में संक्रमण फैलने के बाद यह सबसे कम आंकड़ा है। जनवरी मध्य में इतने ही लोग संक्रमित थे। वहीं दुनियाभर में बुधवार को 2103 लोगों की मौत हुई। इटली और ईरान सबसे ज्यादा प्रभावित रहे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts