Breaking News

त्यौहारों की महत्ता को लेकर फिर आगे आई जिला धार्मिक उत्सव समिति

श्रेष्ठ होलिका दहन को किया जाएगा पुरस्कृत

मन्दसौर। धीरे-धीरे गौण होते जा रहे होलिका दहन पर्व के प्रति जनमानस में उत्साह एवं उमंग जनजागृति फैलाने क लिये जिला धार्मिक उत्सव समिति मंदसौर नगर के मोहल्लों में जाकर उनसे चर्चा कर इस त्यौहार को भव्य रूप से मनाने हेतु आव्हान किया जाएगा साथ ही श्रेष्ठ होलिका, दहन, सजावट एवं एकत्रीकरण व मोहल्ले की सहभागिता के लिये तीन पुरस्कार भी प्रदान किये जायेंगे।

उक्त निर्णय जिला धार्मिक उत्सव समिति मंदसौर एक बैठक में लिया गया। बैठक में निर्णय लिया कि समिति द्वारा होली दहन गांधी चौराहा पर किया जाएगा। इस होली दहन में लकड़ी का उपयोग न करते हुए कण्डे, नारियल एवं कपूर का उपयोग किया जाएगा। सनातन परम्पराओं के अनुरूप संतों एवं नगर के विशिष्ठ नागरिकों की उपस्थिति में विद्वान पंडित द्वारा मंत्रोच्चार के साथ यह कार्यक्रम 9 मार्च को सायं 5.30 बजे सम्पन्न होगा। समिति ने नगर में होलिका दहन करने वाली समितियों से आव्हान किया कि जिस झाड़ू का हम लक्ष्मी के रूप में पूजते है उसको होलिका दहन में नहीं जलाया जाये।
बैठक में जिला धार्मिक उत्सव समिति के जिलाध्यक्ष गोपालसिंह राजावत, कार्यकारी अध्यक्ष विनोद मेहता ने कहा कि बैठक में निर्णय लिया कि हिन्दू धर्म के प्रमुख त्यौहार होली पर्व पर निकलने वाली गैर को प्रोत्साहित करने का कार्य भी समिति द्वारा किया जाएगा। धुलेंडी पर बालाजी ग्रुप द्वारा निकाली जाने वाले गैर में 5 क्विंटल गुलाल एवं रंगतेरस पर सामाजिक समसरता मंच द्वारा निकाली जाने वाली गैर में 7 क्विंटल गुलाल प्रदान की जा रही है। दोनों गैर का स्वल्पाहार से स्वागत भी किया जाएगा।

इस बैठक में समिति के वरिष्ठ ठा. अर्जुनसिंह राठौर, एम.पी.सिंह परिहार, बंशीलाल टांक, राजाराम तंवर, राजेन्द्र चाष्टा, दीलीप आर्य सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे। आभार समिति सचिव राजेश चौहान ने व्यक्त किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts