पत्रकारिता के तीन मूल मंत्र संवादए संपर्क तथा सूत्र लेकिन वर्तमान में हम तीनों से दूर होते जा रहे है

  • पत्रकारिता के तीन मूल मंत्र संवादए संपर्क तथा सूत्र लेकिन वर्तमान में हम तीनों से दूर होते जा रहे है. श्री अरविन्द तिवारी
  • मंदसौर की पत्रकारिता उच्च स्तर की रही है. कलेक्टर श्री पुष्प
  • मंदसौर की पत्रकारिता सकारात्मक है इसका अहसास मुझे यहां के बाद हुआ. पुलिस अधीक्षक श्री चौधरी
  • पत्रकार हितों की लड़ाई लड़ने के लिए स्वण् श्री विजय शर्मा की अध्यक्षता में हुआ था दशपुर प्रेस क्लब का गठन. सचिव श्री नवाल
  • मंदसौर की विभूतियों का गरिमामयी सम्मान समारोह संपन्न

मंदसौर । दशपुर प्रेस क्लब के तत्वाधान में सोमवार 13 जनवरी को स्थानीय तरणताल परिसर में मंदसौर की विभूतियों का गरिमामयी सम्मान समारोह आयोजित किया गया । इस समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्जवलन के साथ हुआ । इसके पश्चात दशपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री नेमीचंद राठौर एवं दशपुर प्रेस क्लब के सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने मंचासीन सभी अतिथियों का पुष्पमालाओं से स्वागत किया ।

स्वागत उद्बोधन देते हुए दशपुर प्रेस क्लब सचिव श्री आशुतोष नवाल ने कहा कि तीन वर्ष पहले स्वण्पंण् श्री विजय कुमार जी शर्मा की अध्यक्षता में दशपुर प्रेस क्लब का गठन हुआ थाए अचानक वह हमें छोड़कर चले गए । लम्बे समय से पत्रकार हितों की लड़ाई लड़ने के लिए कोई संगठन सक्रिय नहीं था इसको देखते हुए दशपुर प्रेस क्लब का गठन हुआ था । पत्रकारों की लड़ाई लड़ने के लिए दशपुर प्रेस क्लब सक्रियता से कार्य कर रहा है ।

समारोह के मुख्य अतिथि एवं इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री अरविन्द तिवारी ने उपस्थित सभी पत्रकारगणों को संबोधित करते हुए कहा कि मंच पर जो अतिथि मौजूद है उनमें जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष ब्रजेश जोशी भी मौजूद है इस मंच से यह एक संदेश जाता है कि भले ही संगठन ही अलग.अलग है लेकिन सब मिलजुलकर काम करते है । श्री तिवारी ने मंदसौर की मीडिया के साथ एक अहम जानकारी साझा की कि मंदसौर के कलेक्टर श्री मनोज पुष्प भी पूर्व में पत्रकार रहे है और वह कलम के धनी है । श्री तिवारी ने पत्रकारों के समक्ष कहा कि जैसे ही हम पत्रकार बनते है यह मान लेते है कि हम सर्वगुण संपन्न हो गए । रिपोर्टर्स भी यह मान लेते है कि इस शहर में मुझे बड़ा आदमी ओर कोई नहीं है । हम पत्रकार जरूर बन गये लेकिन हमें बहुत कुछ सीखना है । पत्रकारों का काम समाज को दायित्व देना हैए हम सिखेंगे तो यह कार्य कर पाएंगेए सीखने का बहुत मौका है । पाठकों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए संवादए संपर्क तथा सूत्र तीन वाक्य है लेकिन हम तीनों से दूर होते जा रहे है । पत्रकारों की दिनचर्या में संवादए संपर्क कम होते जा रहे है । आजकल की खबर पढ़ने से लगता है कि संवादए संपर्क और सूत्र तीनों कम हो गए है । श्री तिवारी ने कहा कि आंचलिक पत्रकार शहर की पत्रकारिता से कठिन कार्य है । पहले जब चार लाईन की खबर लिखी जाती थी तब संबंधित विभाग एक्शन ले लेता था । मंदसौर.नीमच आंचलिक पत्रकारिता का गढ़ रहा हैए शुरूआत यही से करें । हम जो बात लिखते है वह लाखों लोगों तक पहुंचती हैए खबर में विश्वसनीयता नहीं होगी तो उसका हश्र हमें ही झेलना पड़ेगा। अखबार कॉरपोरेट कल्चर की ओर बढ़ गया है इस कारण जन सरोकार से जुड़ी खबर दूर हो गई है । जनता से जुड़ी समस्याओं को स्थान कम मिल रहा है । यदि कभी प्रशासन और पुलिस की सफलता हो तो हमें हमारी कलम मजबूती से चलाना चाहिए ।

पुलिस अधीक्षक श्री हितेश चौधरी ने कहा कि कलेक्टर श्री मनोज पुष्प लेखक के साथ पत्रकार भी रहे है यह मुझे मालूम नहीं था । मंदसौर की पत्रकारिता सकारात्मक है इसका ऐहसास भी हमें पिछले सात.आठ महीनों में हुआ है ।

कलेक्टर श्री मनोज पुष्प ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मंदसौर की पत्रकारिता उच्च स्तर की रही है । मुझे खुशी हुई है कि ध्वज अखबार ने आजादी की लड़ाई में भूमिका निभाई है । श्री पुष्प ने कहा कि मंदसौर जिले में जो पुरातत्व की धरोहर है उसें हम सहेजेंगे और संवारेंगे । इसका प्रस्ताव बनाया है । गांधीसागरए धर्मराजेश्वर सर्किट का प्रस्ताव भेज रहे है । पशुपतिनाथ मंदिरए लक्ष्मणशाह मंदिर एवं किले और उसके द्वार को सहेजने का प्रस्ताव भेजेंगे क्योंकि किला और उसके शेष बचे पांच.छह द्वार छह सौ.सात सौ साल पुराने हैए हमारी कोशिश रहेगी कि इन्हे हम सहेजने में सफल हो जाए । कलेक्टर श्री पुष्प ने कहा कि आठ लेन गांधीसागर सर्किट में हैए गांधीसागर मीड.वे में आ रहा है इसलिए टूरिज्ट और रिसोर्ट बनाएंगे ताकि लोग यहां रूके और यहां ही ठहरे । शामगढ़एगरोठए भानपुरा संतरे और अमरूद की खेती है तथा हम प्रयास कर रहे है कि इसकी सुबह पैकेजिंग हो और शाम को यह मुम्बई तक पहुंच जाए और इन्हें इनका अच्छा दाम मिले । कलेक्टर श्री पुष्प ने कहा कि शिवना शुध्दिकरण में सामाजिक जुड़ाव की आवश्यकता है । 165 करोड़ का प्रोजेक्ट स्वीकृति के लिए हमने आगे भेजा है । शिवना नदी से सीवर सिस्टम बाहर करना पड़ेगा । मैं मीडिया से अनुरोध करना चाहूंगा कि वह इन सारे प्रस्तावों को प्रमुख स्थान देकर हमें सहयोग करें । मंदसौर के मीडिया साथियों की सकारात्मकता मैंने महसूस की है ।

पूर्व मंत्री एवं मंदसौर यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति श्री नरेन्द्र नाहटा ने कहा कि मंदसौर.नीमच जिले में प्रोटेन्शनल बहुत है । संपर्क और सूत्र बहुत हो गए हैए संवाद की कमी हो गई है । श्री नाहटा ने कहा जो गांधीसागर सर्किट के प्रस्ताव की बात कही है उसमें मंदसौर.नीमच दोनों जिले शामिल हो तब अच्छा होगा । रामपुरा और शामगढ़ को जोड़ने का प्रस्ताव भी आगे बढ़ाना चाहिए उससे शामगढ़ का आर्थिक महत्व बढ़ेगा ।

कार्यक्रम के शुरूआत में कुछ समय के लिए क्षेत्रीय सांसद श्री सुधीर गुप्ता भी समारोह स्थल पर पहुंचे जिनका भी सम्मान किया गया ।

उत्कृष्ट कार्य के लिए इन विभूतियों का हुआ सम्मान

समारोह में उच्च शिक्षा का प्रमुख केन्द्र बनाने के लिए श्री नरेन्द्र नाहटा कुलाधिपति मंदसौर विश्वविद्यालयए पत्रकारिता को उच्च स्तर पर ले जाने के लिए इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री अरविन्द तिवारीए शहर में अतिवृष्टि के दौरान नपा द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने के लिए मोण्हनीफ शेख नगर पालिका अध्यक्ष मंदसौरए चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डॉण्विजय शंकर मिश्रए सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर समाजसेवी श्री सुनिल बंसलए प्रशासनिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर कलेक्टर श्री मनोज पुष्पए ऑपरेशन माफिया का सफाया मेंउत्कृष्ट कार्य करने पर पुलिस अधीक्षक श्री हितेश चौधरीए पत्रकारिता के क्षेत्र में तीन दशकों से अधिक समय से उत्कृष्ट कार्य करने पर वरिष्ठ पत्रकार श्री सुरेन्द्र लोढ़ाए श्री सौभाग्यमल जैन करूणए महावीर अग्रवालए अशोक झलौयाए डॉण्घनश्याम बटवालए श्री मोहन रामचंदानीए श्री विक्रम विद्यार्थी का श्रील्ड और शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया एवं जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री ब्रजेश जोशी का शाल ओढ़ाकर अभिवादन किया गया । अंत मेंआभार दशपुर प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष गायत्रीप्रसाद शर्मा ने माना । कार्यक्रम का संचालन चंद्रशेखर नागदा ने किया ।

यह थे उपस्थित

कार्यक्रम में रमाकांत भारद्वाजए बलवंत फांफरियाए वल्लभ फरक्याए आलोक शर्माए कोमलसिंह तोमरए नंदू भाई आडवाणीए विनोद गौड़ए प्रतीक डोसीए अजय लोढ़ाए महेश जैनए पंण् गायत्रीप्रसाद शर्माए संदीप शर्माए मनीष पुरोहितए अब्दुल वहीद रईसए सुरेश भावसारए महावीर जैनए आकाश चौहानए राजेश पाठकए जगदीश वसुनियाए शाहीद चौधरीए विपीन चौहानए प्रहलाद शर्माए संजय भाटीए किशोर ग्वालाए अजय बाड़ोलियाए सचिन जैनए नरेन्द्र धनोतियाए ईश्वर रामचंदानीए हेमंत शर्माए शैलेन्द्र सिंह राठौरए अनिल जैनए शैलेन्द्र सिसौदियाए निलेश भारद्वाजए विकास तिवारीए सप्रिय गौतमए संदीप जैनए गौरव जोशीए रमेश चौहानए शंभूसेन राठौरए मनीष शर्माए दीपक शर्माए सुरेश भाटीए चरण राजपालए राजेश कुलश्रेष्ठए पंण्अशोक त्रिपाठीए शोरित सक्सेनाए विजेन्द्र फांफरियाए रोहित सोनीए सुधीर शर्माए प्रीत शर्माए नरेन्द्र ब्रिजवानीए राजेश जायसवालए जितेन्द्र शर्माए सुनिल शर्माए भारत सिंह तोमरए आशीष नवालए दिपेश जैनए घनश्याम लौहारए प्रवीण देवड़ाए दिग्विजय पंवारए जितेश जैनए संदीप कुमावतए कमलेश गाडियाए प्रदीप कारपेन्टरए देवेन्द्र मोर्यए चित्रेश सोनीए ललित पटेलए राजेश मालूए राजपालसिंह परिहारए शाहीद पठानए संजय जैनए पंकज परमारए महेन्द्र जैनए रूपेश सौलंकीए मनोहर सौलंकीए पवन उपाध्यायए ललित भाटीए आशीष चावड़ाए गोपाल सेठियाए जितेश फरक्याए योगेश सोनीए ओमप्रकाश सोनीए प्रीतेश सिंह रावए संजय सोनीए दशरथ गरासियाए सलमान कुरैशीए अशोक परमारए सावन राजपूतए गौरव त्रिपाठीए तरूण राठौरए जफर कुरैशीए नरेन्द्र अग्रवालए लोकेश पालीवालए राहुल सोनीए संजय पोरवालए संजय लोढ़ाए संजय वर्माए बंटी वर्माए प्रकाश सिसौदियाए पुष्पराज सिंह राणाए प्रीतिपाल सिंह राणाए धर्मवीर रत्नावतए अनिल जोशीए योगेश पोरवालए उमेश नेक्सए मोहसिन कुरैशीए रमेश मालीए संतोष परसाईए बंशीलाल टांकए देवेन्द्र यादवए अभिषेक विद्यार्थीए गुलाब गोयलए धर्मेन्द्र रानेराए जितेन्द्र सिंह सौलंकीए आशीष भारद्वाजए प्रकाश शर्माए विजय गेहलोतए नीरज जोशीए दिलीप सेठियाए कमलेश शर्माए हेमंत धनोतियाए बलवंत भट्टए पंण्जगदीश व्यासए मनोहर काबराए राजेश शर्माए रईस खानए रंगलाल धनगरए जावेद आदि उपस्थित थे ।

Hello MDS Android App

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts