Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 02 March 2020

प्रारंभ हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल की परिक्षाएं, आज दसवीं का पेपर

मंदसौर। 2 मार्च सोमवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित 10वीं एवं 12वी कीे बोर्ड परिक्षाएं प्रारंभ हुई। 2 मार्च को कक्षा 12वीं का हिन्दी विषय का पेपर संपन्न हुआ वहीं आज 3 मार्च से 10 वीं कक्षा की परीक्षाएं प्रारंभ होगी। उल्लेखनीय है कि परिक्षाएं संपन्न करवाने के लिए जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा जिले भर में 77 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है जहां पर परीक्षाएं संचालित कि जा रही है। परीक्षा के पहले दिन कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर पहंुचकर निरीक्षण किया गया। परीक्षा के दौरान 12वीं के छात्र सूरज पाल सिंह निवासी बईखेड़ा का विगत् दिनों एक्सीडेंट हो जाने पर पैर पर पक्का पट्टे चढ़ा। जिसके बाद भी सूरजपाल ने सोमवार को पट्टे बंधे पांव से ही परीक्षा में सम्मिलत हुआ।


दो दिवसीय कालिदास समारोह का आज होगा शुभारम्भ

मन्दसौर। कालिदास संस्कृत अकादमी उज्जैन के तत्वावधान में 3 व 4 मार्च को दो दिवसीय कालिदास समारोह का भव्य आयोजन होने जा रहा है जिसमें अंतराष्ट्रीय स्तर के कलाकार अपनी अभिनव प्रस्तुति  देंगे।  प्रथम दिवस आज 3 मार्च को शुभारम्भ के बाद सायंकाल श्रीमती सन्तोष देसाई व दल द्वारा महाकवि कालिदास की रचना ऋतुसंहार पर आधारित नृत्यनाटिका प्रस्तुत करेंगे साथ ही श्री सत्यनारायण बारोड़ एवं दल द्वारा कालिदास माच  का प्रदर्शन किया जाएगा। आयोजन श्री पशुपतिनाथ मंदिर परिक्षेत्र स्थित शिवना घाट केफेटेरिया के पास मेघदूत परिसर में होगा। द्वितीय दिवस 4 मार्च को प्रातः 11 बजे से कुशाभाऊ ठाकरे आडिटोरियम महाविद्यालय परिसर में देश भर से आये संस्कृत विद्वानों की संगोष्टी व लोकप्रिय व्याख्यान का भी आयोजन होगा। सायंकाल शिवना घाट पर समापन समारोह में  प्रसिद्ध भजन गायक मनीष तिवारी की भजन संध्या होगी।  दोनों ही दिन सुबह 10 बजे से रात्रि 8 बजे तक पर्यटन विकास केन्द्र कक्ष में कालिदास साहित्य पर आधारित प्रदर्शनी भी ।


शास्त्रीय गायन का आयोजन हुआ

मंदसौर । उस्ताद आर जे पसाना एवं  पं पुष्पराज पांडेय की स्मृति में आयोजित  संगीत समारोह के प्रथम दिवस में पूजा बावंत्या द्वारा सरस्वती वन्दना के पश्चात पं योगेश देवले का  का शास्त्रीय गायन हुआ  साथ ही स्पेनिश गिटार वादक श्री अभिषेक व्यास द्वारा  बहुत ही खूबसूरत प्रस्तुति दी गई । अंत में पंडित  सुधाकर देवले का शास्त्रीय गायन हुआ तथा  उन्होंने भैरवी से सभा का समापन किया।


सन्तों की उदघोषणा के बाद नगर जगदीश मन्दिर बना तीर्थस्वर्ण कलश प्रतिष्ठा शताब्दी महोत्सव सम्पन्न

मन्दसौर। श्री गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज जनकुपुरा के तत्वावधान  में श्री विष्णु महायज्ञ की पूर्णाहुति के साथ श्री जगदीश मन्दिर जीवागंज में  दो दिवसीय स्वर्ण कलश प्रतिष्ठा शताब्दी महोत्सव का  मुख्य समारोह जगदीश विलास परिसर में भव्य स्वरूप में सम्पन्न हुआ। श्री बगुलामुखी आश्रम के संस्थापक स्वामी श्री कृष्णानन्द जी महाराज, मां नर्मदा के परम उपासक स्वामी श्री निर्मल चेतन्यजी महाराज, श्री चैतन्य आश्रम मेनपुरिया के स्वामी महेश चेतन्य, महाराज तीन छत्री बालाजी मन्दिर के सन्त रामकिशोरदास जी महाराज, स्वामी श्री सुभाषानन्द महाराज, आचार्य श्री रामानुज, कथाकार प.योगेश्वर शास्त्री रतलाम व प.दशरथ भाई मंचासीन थे। सांसद सुधीर गुप्ता समारोह के विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। इस भव्य सन्त समागम में गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज के आव्हान पर छन्याति ब्राह्मण समाज जन व नगर तथा अंचल के गणमान्यजन उपस्थित थे।

मंच से पूज्य सन्तों ने अपने श्रीमुख से श्री जगदीश मन्दिर को तीर्थ होने का सम्मान दिया सन्तो का यह अभिमत है कि 100 वर्ष से अधिक समय से जिस प्रतिमा की निरन्तर पूजा अर्चना होती है और शिखर पर स्थापित स्वर्ण की स्थापना भी 100 बरस पहले हुई हो तो वह मन्दिर तीर्थ हो जाता है। पूज्य सन्तो की इस उदघोषणा से पूरा परिसर तालियों की गूंज और भगवान जगदीश की जयकारे से गूंज उठा।

पूज्य सन्तों व अतिथियों का स्वागत सर्वश्री दीनदयाल दीक्षित, राधेश्याम शर्मा पार्टनर,  आनंदीलाल तिवारी, गोपालकृष्ण शर्मा एड., जीके व्यास, रमेश चन्द्र शर्मा, डॉ. देवेन्द्र पुराणिक तथा नगर के गणमान्यजन समाज सेवी गुरुचरण बग्गा,सूरजमल अग्रवाल,विनोद मेहता,राव विजय सिंह  नरेन्द्र अग्रवाल, नन्दू भाई आडवाणी आदि ने किया।


समस्याओं से जूझ रहा है महाविद्यालय का छात्रावास

एनएसयूआई ने प्राचार्य को दिया ज्ञापन, समस्या हल नहीं होने पर देंगे धरना

मन्दसौर। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) मंदसौर द्वारा राजीव गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर के प्राचार्य सी.एल. खिंची को ज्ञापन देकर महाविद्यालय परिसर स्थित छात्रावास की समस्याओ को लेकर ज्ञापन दिया।

ज्ञापन में कहा गया कि छात्रावास में ड्रेनेज का गंदा पानी पाईप लाईन न होने के कारण पीने के पानी के वाटर कुलर के पास से निकल रहा है जिससे वहां बदबू, मच्छर होने से वहां निवासरत छात्रों को बिमारी होने का खतरा बना रहता है। वाटर कुलर होस्टल के बाहर होने से रात में छात्रों को पानी पीने की समस्या आ रही है और रात के समय इस वाटर कुलर का उपयोग कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा मदिरा का सेवन करने के लिये किया जा रहा है जिससे छात्रों के रहने के वातावरण में गलत प्रभाव पड़ रहा है। पानी की टंकियां फूट चुकी है जिससे की पानी किल्लत की समस्या रहती है और गर्मी के मौसम में समस्या और भी बढ़ने के आसार है। छात्रावास में कई जगह बिजली के सर्किट खुले हुए है जिससे कभी भी अनहोनी हो सकती है। छात्रावास के भीतर ड्रेनेज पाईप खुला हुआ है जिससे की अंदर गंदगी बनी हुई है। छात्रावास के पीछे साफ-सफाई नहीं होने से पानी जमा हुआ है जिससे मच्छरों का प्रकोप बना हुआ है। छात्रावास के शौचालयों कीं साफ-सफाई नहीं होती, नलों में पानी नहीं आता तथा वाश बेसिन को कबुतरों ने अपना घर बना लिया हैं। छात्रों की कसरत के लिये बनाई गई जीम भी कभी कभी खुलती है जिसे प्रतिदिन शाम-सुबह खोला जाये। इन समस्याओं के लिये पूर्व में भी ज्ञापन देने पर प्राचार्य द्वारा छात्रावास का निरीक्षण किया गया था लेकिन इन समस्याओं का निदान अभी तक नहीं हुआ। अगर दो दिन के भीतर इन समस्याओं का समाधान नहीं होता तो एनएसयूआई धरना देने पर मजबूर होगी।

इस अवसर पर एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष सुनील बसेर, जिला महासचिव राघवराज शक्तावत, अशफाक मंसूरी, अरविन्द गुर्जर, सम्यक जैन, कपिल सुरावत, अदनान, श्रीद पाण्डेय सहित  अनेक छात्र उपस्थित थे।


जिनशासनोत्सव’ कार्यालय का शुभारंम्भ

जिनशासनोत्सव के प्रतीक चिन्ह का भी हुआ विमोचन

मन्दसौर। मंदसौर नगर की पुण्य पावन धरा पर 30 मार्च से 18 अप्रैल 2020 तक नवनिर्मित नवलखा पार्श्वनाथ जिनालय राजेन्द्र विहार प्रांगण मंदसौर में आयोजित होने वाले विभिन्न शासन उत्सवो के सुचारू रूप से सम्पादन हेतु जिनशासनोत्सव कार्यालय का शुभारंभ मुख्य अतिथि राजेन्द्र सुराना, परामर्शदाता गजेंद्र हींगड़, गजराज जैन, अध्यक्ष मनोहर सोनगरा एवं संयोजक विजय सुराना द्वारा राजेन्द्र विहार प्राँगण में दीप प्रज्जवलन कर किया तथा जिनशासनोत्सव के प्रतीक चिन्ह (लोगो) का विमोचन भी अतिथियों द्वारा किया। प्रातः शुभ बेला में नवनिर्मित मन्दिरजी मे समाजजनो द्वारा सामूहिक भक्ताम्बर पाठ किया गया।


7 मार्च से लगेगा नाहर सैयद मेला नपाध्यक्ष कोटवानी ने किया निरिक्षण

मंदसौर। नगर पालिका परिषद के द्वारा राष्टिय एकता हजरत नाहर सैयद मेला दिनांक 7, 8, 9 मार्च को हिन्द मुस्लिम  एकता की प्रतीक नाहर सैयद दरगाह क्षेत्र में आयोजित किया जायेगा। नगर पालिका परिषद के द्वारा इस मेला की तैयारिया शुरू कर दी गयी है। मेला की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिये सोमवार को नपाध्यक्ष राम कोटवानी ने नपा पार्षदगणो, अधिकारीगणों, कर्मचारिगणों के साथ मेला स्थल का निरिक्षण किया तथा मेला की व्यवस्थाओं के संबंध में दरगाह कमेटी एवं स्थानीय निवासियों एवं गणमान्य नागरिको से चर्चा की। इस अवसर पर श्री कोटवानी के साथ पार्षदगण यशवंत भावसार पण्डित अरूण शर्मा, निलेश जैन, राकेश सोनी, ऐरावाला, शंभुसेन राठौर, क्षेत्रीय पार्षदगण सुदीप पाटिल, अशफाक खां मेव, समाज सेवी, पप्पु चंदवानी, एव नपा परिषद के अधिकारीगण व कर्मचारीगण भी उपस्थित थे।

मेला स्थल पर निरिक्षण के अवसर पर नपाध्यक्ष श्री कोटवानी ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारी को निदेश दिया कि राष्टिय एकता नाहर सेयद मेला की व्यवस्थाये बेहतरीन हो इसके लिये स्थानीय निवासियों के द्वारा आपको जो भी सुझााव दिया जाये उसके अनुरूप कार्य करे राष्टिय एकता नाहर सैयद मेला कौमी एकता की पहचान है । इस मेल को जितना हो सके उतना भव्य रूप दे। मेला स्थल पर मेला अवधिा में पेयजल, सफाई एवं विद्युत व्यवस्था हो तथा मेला में लगने वाली दुकानों के व्यापारियों को भी अच्छी से अच्छी सुविधा मिले इसके लिए सभी मिलकर प्रयास करें। नपाध्यक्ष श्री कोटवानी को नाहर सैयद दरगाह कमेटी के पूर्व सदर भुरे खां मेव, पार्षाद अशफाक खां मेव, सईद खान, मो. खलील खान, इमरान खान, अब्दुल रहमान, अनीस खान, अकरम खान आदि ने नाहर सैयद मेला को और कैसे भव्यतम रूप से आयोजित किया जाये इस संबंध में अपने सुझावों से अवगत कराया तथ नपाध्यक्ष श्री कोटवानी को आशवस्त किया कि वे मेला आयोजन में नपा परिषद को जो भी सहयोग व सुझााव होगे वे उनसे अवगत करायेगे।


जिला सेन समाज की महत्वपूर्ण बैठक आज

मन्दसौर। जिला सेन समाज के जिलाध्यक्ष शंभुसेन राठौर ने बताया कि जिला सेन समाज की एक महत्वपूर्ण बैठक आज 3 मार्च, मंगलवार को दोप. 1.30 बजे नगरपालिका सभागृह गांधी चौराहा मंदसौर पर आयोजित की गई है। इस बैठक में जिला सेन समाज के नेतृत्व में होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन, युवा जिलाध्यक्ष के त्याग पत्र, छात्रावास के संबंध में एवं आगामी कार्यक्रमों के संबंध में विचार विमर्श कर निर्णय लिये जायेंगे।


खाद्य प्रसंस्कण से होगा कृषकों एवं छात्रों का दक्षतावर्धन-डॉ. एस.एन. मिश्रा

मन्दसौर। उद्यानिकी महाविद्यालय मंदसौर में एक दिवसीय कृषक सह छात्र प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया।  कार्यक्रम में शुभारंभ में मुख्य अतिथि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एस.एन. मिश्रा थे। अध्यक्षता डॉ. आई.एस.नरूला, विशिष्ठ अतिथि डॉ. ओ.पी.सिंह, डॉ. रूपेश चतुर्वेदी उपस्थित थे।

प्रारंभ में प्रशिक्षण सह संयोजक  अंकित पाण्डेय ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा को विस्तार से बताते हुए इसमें आये हुए कृषकों एवं छात्रों को बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वारा रोजकार उन्मुखी क्रियाकलापों के द्वारा परम्परागत खेती से अधिक लाभ अर्जित कर सकेंगे।

कार्यक्रम में विषय वस्तु विशेषज्ञ के रूप में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. रोहताशसिंह भदौरिया ने कृषकों एवं छात्रों को कटाई उपरांत प्रबंधन पर विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। द्वितीय सत्र में डॉ. शैलेन््रद कुमार द्विवेदी (विभागाध्यक्ष) कटाई उपरांत प्रबंधन विभाग ने फल एवं सब्जियों के परीक्षण की विधियों पर विस्तृत प्रकाश डाला। आभार कार्यक्रम सहसंयोजक अंकित पाण्डेय द्वारा किया गया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts