Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे – 1 April 2020

कोरोना प्रभाव के कारण सिर्फ 5 पुजारी करेंगे दुधाखेडी में नवमी का हवन

मंदसौर. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी चैत्र नवरात्री में क्षेत्र के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल दूधाखेड़ी माता मंदिर में गुरुवार को नवमी का हवन विधी विधान से किया जाएगा। लेकिन कोरोना प्रभाव के चलते इस आयोजन का दायरा सीमित कर दिया गया है। मंदिर के सिर्फ 5 पुजारी और एक पंडित के साथ हवन किया जाएगा। लॉक डाउन के चलते पहली बार ऐसा हो रहा है।

मंदिर पुजारी घनश्याम योगी ने बताया कि नवमी के हवन में पुजारियों के अलावा मंदिर प्रवेश में किसी को अनुमति नही होगी। इस बार भंडारा, रामलीला, मेला, भजनसंध्या आदि सब आयोजन कोरोना महामारी को लेकर स्थगित किए हुए है।

यूट्यूब से ऑनलाइन देख सकेंगे हवन
उन्होंने बताया कि प्रतिदिन सुबह शाम माता की आरती की जा रही है। किसी को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नही है। लॉक डाउन के दौरान भी नवरात्री में कई श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए आए। लेकिन प्रवेश की अनुमति न होने से बाहर से ही मत्था टेककर रवाना हुए। नवमी को होने वाले हवन को ऑनलाइन देखा जा सकेगा। साथ ही माता के दर्शन भी ऑनलाइन किए जा सकते है।


पॉकेट मनी से जरूरत मंद परिवारों को की सामग्री वितरीत तो युवा भी जुटे सेवा कार्य में

मंदसौर। दलौदा लॉक डाउन के बाद हर इलाके से मजदूरों पलायन शुरू हो गया। इन्ही मजदूरों के साथ नन्हे नन्हे बच्चे भी थे। इन्हें देख दलौदा के युवाओं की टीम ने अपने स्तर से भोजन के पैकेट बनाने की शुरुआत की चार युवाओं से शुरू हुआ मानव सेवा का सिलसिला लॉक डाउन के सातवें दिन भी जारी है। रेलवे फाटक सेवा समिति की ये टीम पांच हजार से ज्यादा लोगों को भोजन के पैकेट मुहैया करवा चुकी है। हर दिन युवाओं की ये टीम करीब 700 लोगो को भोजन पहुंचा रही है। राहगिरों के अलावा गांव में रहने वाले दिहाड़ी मजदूरों तक भी रोज सुबह शाम भोजन पहुंचाया जा रहा है। लोग फ़ोन पर इन्हे व्यक्तियों के भूखे होने और उनकी संख्या की सूचना देते है। ये युवा सूचना मिलने के तुरंत बाद ही मोके तक भोजन के पैकेट पहुंचा देते है। खास बात यह है कि युवाओं के इस हौसले को देख मोहल्ले की महिलाओं ने खाना पकाने के जिम्मेदारी को अपने हाथों में लिया। अब मोहल्ले की महिलाएं रसोई का काम संभाल रही है। युवाओं की एक टीम भोजन के पैकेट तैयार करती है और एक टीम इन्हें गतंव्य तक पहुंचाने का काम कर रही है। युवाओं की टीम में रितेश राठी, हितेश गोखलानी, सौरभ राठी, विशाल ग्वाला, रिंकू राठीए आशीष नागर, जुगल सहित अन्य है।

घर घर जाकर 10 किलो आटा ओर सामग्री की वितरित
श्री राम सेवा समिती दलौदा द्वारा जरूरत मन्द परिवारों को भोजन सामग्री का वितरण किया गया। जिसमें आटा, दाल, तेल, साबुन, चावल, मास्क खाद्यान सामग्री की एक किट का वितरण किया गया।

पॉकेट मनी से मजदूर परिवारों को की सामग्री भेंट
9 वर्ष की आशिमा धारीवाल और 6 वर्ष की आदरा धारीवाल ने अपने पिता डॉ अनुज अंचल धारीवाल की प्रेरणा से अपनी पॉकेट मनी को आवश्यकता वाले परिवार को सामग्री भेंट करने का मन बनाया। यह बात सरपंच विपिन जैन के ध्यान में लाई गई तब उन्होंने अत्यंत आवश्यकता वाले दो परिवारों को इन बच्चियों के हाथ से आटा चावल नमक, तेल दाल शक्कर व चाय के पैकेट वितरित करवाए।


आप 14 दिनों तक घर में ही रहने का घरों पर चिपकाए स्टीकर

नगरी (मंदसौर). कोरोना महामारी को लेकर नगर में विगत दिनों में बाहर से आए 27 लोगों को घरों में रहने के निर्देश दिए गए। मंगलवार को नप परिसर में सीएमओ एसआर परमार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर कोरोना से बचाव के लिए दैनिक 14 दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए।

वार्डवार बाहर से आए 27 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण के बाद इन्हें होम आइशोलेशन किए जाने संबंधित स्टीकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं नप कर्मचारियों ने संबंधित नागरिकों के घरों पर चस्पा किए। सीएमओ एसआर परमार ने बताया कि वरिष्ठ स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार कोरोना महामारी से सुरक्षा दृष्टिगत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं नप कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर वार्ड में चिन्हीत लोगों को होम आइशोलेशन जाने के निर्देशों का पालन करवाने के साथ ही कोरोना सुरक्षा दृष्टिगत नियमों का नागरिकों को पालन करवाने के निर्देश दिए गए।


विशेष सफाई पखवाड़ा में जनकुपूरा जीवागंज क्षेत्र में हुई विशेष सफाई

मंदसौर. नगर पालिका द्वारा शहर में मंगलवार से विशेष सफाई पखवाडा प्रारंभ किया गया है। यह सफाई पखवाडा 31 मार्च से 14 अप्रैल तक चलेगा। इस 15 दिवसीय पखवाडे में प्रतिदिन मंदसौर नगर के विभिन्न क्षेत्रों में नगरपालिका के सफाई अमले के द्वारा विशेष सफाई के लिए अभियान प्रारंभ किया गया है। इसके अंतर्गत छोटी व बड़ी नालियों व नालों में जमा मलबें को हटाने कचरे के ढेर को उठाने व अन्य कई सफाई कार्य प्रारंभ किए गए है। मंगलवार को इस सफाई अभियान की शुरूआत जनकुपूरा, जीवागंज से हुई।

सेनेटाईजर का किया गया छिडकाव : 31 मार्च मंगलवार को वार्ड क्रमांक 03 व 37 में किटनाशक दवाईयों का छिडकाव किया गया। वार्ड पार्षद यशवंत भावसार एवं सुनिता बाहेती ने अपने वार्डो में सेनेटाईजर छिडकाव कार्य का निरीक्षण किया। और इस संबंध में नपा कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


खेतों से घर में पहुंची उपज, अब बेचने के लिए मंडी खुलने का इंतजार

मंदसौर। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉकडाउन है। जिले के लिए अच्छी खबर यह है कि अब तक एक भी पॉजीटिव मामला सामने नहीं आया है। लेकि न लॉकडाउन के कारण मुसीबतें लगातार सामने आ रही है। वर्तमान में खेतों में रबी की फसलों की कटाई एवं थ्रेसर से निकालने का कार्य चल रहा है। 50 प्रतिशत से अधिक खेतों से कि सानों ने उपज निकाल ली है और खलियानों व घरों में भी पहुंच गई है। फसल को तैयार करने में बोवनी से लेकर अब तक कि सानों ने खर्च ही कि या है। अब कि सानों को अपने सभी खर्चों को चुकाने के लिए राशि की जरूरत है। लेकि न लॉकडाउन के चलते मंडियां भी बंद है और समर्थन पर खरीदी भी शुरू नहीं हो पाई है। इसके चलते कि सानों की मुसीबतें लगातार बढ़ रही है। फसलों की कटाई में लगाए गए मजदूरों की मजदूरी देने के लिए भी रुपये नहीं है। कि सानों को मंडियां खुलने एवं समर्थन पर गेहूं खरीदी शुरू होने का इंतजार है।रबी सीजन की फसलें पकने के बाद मार्च-अप्रैल के दौरान मंडी में बंपर आवक होती है। मंडी बंद होने से खेतों से सीधे उपज को घर ले जा रहे हैं। कई कि सानों के पास घरों में उपज रखने के लिए जगह की भी दिक्कत है। कि सानों का कहना है कि कु छ दिन पहले हुई बारिश से परेशानियां हुई थी, अब फिर से बारिश होती है तो तैयार हो चुकी उपज भीगने का डर है। कि सान सिर्फ मंडी चालू होने का ही इंतजार कर रहे है। क्योंकि खर्च के लिए भी रुपये नहीं बचे है। 15 अप्रैल तक मंडियां खुलने की संभावना नहीं है। वहीं समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी भी आगे बढ़ गई है। जिलेभर में लगभग तीन लाख हेक्टेयर भूमि पर रबी की बोवनी हुई थी। मौसम का भरपूर साथ मिलने से गेहूं सहित सभी फसलों का बंपर उत्पादन हुआ है।


नए सीएमएचओ डॉ मालवीय ने किया पदभार ग्रहण

मंदसौर। वर्ष 2019 में सरकारी दवाओं के एक मामले में निलबंन झेल रहें मंदसौर के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ महेश मालवीय को मंगलवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के एक आदेश में बहाल कर दिया गया था। जिसके बाद बुधवार को डॉ मालवीय ने पुनः जिला चिकित्सालय पहुंचकर मंदसौर के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी का पदभार ग्रहण किया।


सभी देव स्थानों को किया सेनेटाइज

मन्दसौर। नगर के युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष साजिद मेव ने भाईचारे एवं गंगा जमुना तहजीब का एक शानदार उदाहरण देते हुए स्वयं के खर्च से मंदसौर नगर व आसपास ग्रामो की मस्जिद, मंदिर, दरगाह व अन्य देव स्थानों पर सेनेटाइजर छिड़काव किया।


लोगों ने घर पर ही मनाई अष्टमी, नालछा माता मंदिर पर पुजारी ने ही की आरती

मंदसौर। इस बार पूरी चैत्र नवरात्रि के दौरान माता के मंदिर खाली ही रहें। प्रतिवर्ष जो मंदिर नवरात्रि के दौरान भक्तों से खंचाखच भरे रहते थे इस बार कोरोना के कारण सूने ही पड़े रहे। बुधवार को लोगों ने घर पर ही रहकर अष्टमी का पर्व बनाया। लोगों ने घरों पर ही रहकर मां अम्बे की पूजा व आरती की व मां से कोरोना जैसे दानव से मानव जाति को राहत दिलाने की प्रार्थना भी की। इस बार अष्टमी पर कन्या पूजन के आयोजन भी नहीं हुई। अष्टमी के अवसर पर नगर की आराध्य देवी मां नालछा के दरबार मंे भी भक्त नहीं पहंुच पाये यहां पर भी मंदिर के पुजारी श्री शर्मा द्वारा ही मां की आरती उतारी गई। वहीं आज रामनवमी पर भी कोई आयोजन नहीं होगा। सभी लोग अपने घरों पर ही रहकर नवमी का हवन पूजन करंेगे।


अनुपस्थित पाये गये चार सफाई कर्मचारियों को नोटिस जारी

नपाध्यक्ष ने देखी जीवागंज, जनकुपुरा की सफाई व्यवस्था

मंदसौर। नपाध्यक्ष राम कोटवानी के निर्देशानुसार मंदसौर नगर में 31 मार्च से विशेष सफाई पखवाडा प्रारंभ किया गया है। यह सफाई पखवाडा दिनांक 14 अप्रैल तक चलेगा। सफाई पखवाडे के दौरान कुडे करकट के ढेर हटाने व जाम पडी नालियों के मलवे को हटाने का कार्य किया जा रहा है। इस विशेष सफाई पखवाडे का उद्देश्य है कि मौसम के परिवर्तन के कारण एवं गंदगी के कारण लोग बिमार न पडे। नपा परिषद के कर्मचारीगण प्रतिदिन सफाई पखवाडे के दौरान सफाई कार्य कर रहे है। कल नपाध्यक्ष श्री कोटवानी ने दोपहर में जीवगंज, जनकुपुरा क्षैत्र में भ्रमण किया भ्रमण के दौरान दोपहर की पाली में वार्ड क्र 19 व 20 में च ार सफाई कर्मचारी अनुपस्थित मिले। नपाध्यक्ष ने आकस्मिक रूप से जीवागंज जनकुपुरा पहूॅचकर दोपहर की पाली में उपस्थित कर्मचारियों का ब्यौरा प्रभारी सफाई दरोगा ब्रजेश मकवाना से मांगा। प्रभारी सफाई दरोगा से चर्चा में नपाध्यक्ष श्री कोटवानी ने कहा कि सभी सफाई कर्मचारी प्रातकाल व दोपहर की पाली में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे तथा सफाई कार्य करे यदि सफाई कार्य में लापरवाही होगी तो संबंधित कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही होगी। सफाई दरोगा ने नपाध्यक्ष को बताया कि दोपहर की पाली में चार कर्मचारी अनुपस्थित है। नपाध्यक्ष श्री कोटवानी ने स्वास्थ अधिकारी केेजी उपाध्याय को निर्देश दिया कि वे अनुपस्थित कर्मचारी विजय मांगीलाल, विनोद मांगीलाल, मनोहर बलराम, मघु पति धन्नालाल को नोटिस जारी करें। नपाध्यक्ष श्री कोटवानी के निर्देश पर इन चारो कर्मचारियों को नोटिस जारी किये गये।


खानपुरा क्षैत्र में विशेष सफाई अभियान चलाया गया

मंदसौर। 31 मार्च से नपा परिषद के द्वारा विशेष सफाई पखवाडे के अंतर्गत विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। नपाध्यक्ष श्री राम कोटवानी के निर्देश पर कल खानपुरा क्षैत्र में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। वार्ड क्र 30,31,32,33 में नपा के सफाई कर्मचारीयो के द्वारा नालियो, रोड के डिवार्डर सडको की विशेष सफाई की गयी। नपाध्यक्ष श्री कोटवानी व वार्ड पार्षदो से मिले दिशा निर्देशो के अनुरूप वार्ड दरोगा नरेश परमार, रोहित कोडावत, उमेश दलोट ने अपने अपने प्रभार के वार्डो में विशेष सफाई करायी। नपा परिषद के कर्मचारीयों के द्वारा कई स्थानो पर नालियो सडको की सफाई के साथ ही जहा प्रतिदनि कचरा एकत्रित किया जाता हे वहा कचरा नपा केवाहन में भरकर हटाया गया। नपा के कर्मचारीयों के द्वारा खानपुरा रोड, बरबुगडा भावसार स्कुल सत्यानायण घाटी के दोनो ओर ब्रीज की विशेष सफाई की गयी।


दिगम्बर जैन मुनि सेवा समिति द्वारा

100 गरीब परिवारों को खाद्य सामग्री के पैकेट किये गये

मन्दसौर। दिगम्बर जैन मुनि सेवा समिति द्वारा इस वर्ष श्री महावीर जयंती के पुनीत अवसर के दौरान आयोजित कार्यक्रमो के अंतर्गत सम्पूर्ण लॉक डाउन के दौरान गरीब वर्ग के जरूरत मन्दो की आवश्यकता को ध्यान में रख कर श्री महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव कार्यक्रम के तहत बुधवार को समाज के गरीब वर्ग के विभिन्न लोगो को खाद्य सामग्री पैकेट का वितरण किया गया। इन पैकेट में 5 किलो आटा, 1 किलो चांवल, 1 किलो दाल, 1/2 किलो तेल , 1किलो नमक, मसाला व दो साबुन की रखे गई है जो करीब 100 गरीब जरूरतमंदों को दी गई है।

दिगम्बर जैन मुनि सेवा समिति के अध्यक्ष डॉ एस एम जैन ने बताया कि इस वर्ष श्री महावीर जयंती के उपलक्ष्य में श्री महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव के दौरान इस प्रकार एक परिवार के उपयोग के लिए भरपूर खाध्य सामग्री के समाज के विभिन्न दान दाताओं के सहयोग से कुल 600 जरूरतमंद परिवार को देने का तय किया गया है। यह कार्य महावीर जयंती तक जारी रहेगा। जरूरत मन्द गरीब परिवारों को आज आवश्यक खाद्य सामग्री के पैकेट मुनि सेवा समिति के अध्यक्ष डॉ एस एम जैन, अरविंद मेहता, राजमल गर्ग, मानमल जैन, महावीर अग्रवाल पत्रकार आदि ने सम्पूर्ण लॉक डाउन के दौरान गरीब परिवारों के लिए आवश्यक खाध सामग्री के पैकेट प्रदान किये।


स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बाहर से आने वालों का परिक्षण किया

नाहरगढ। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नाहरगढ पर सूचना आने पर डॉक्टर बी एस भाटी व कम्पाउंडर यू एस नरवरिया के आदेश पर एक टीम का गठन कर समीपस्थ ग्राम पंचायत जग्गाखेडी (नाहरगढ) भेज कर बाहर से आए सभी लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण पर स्क्रीनिंग किया गया है। इस अवसर पर सरपंच कैलाश चौहान व सचिव विनोद सिंह गेहलोद के साथ नाहरगढ़ अस्पताल से इमरजेंसी टीम श्रीमती दर्पणा काले, दिनेश जाटव, जगदीश कमलवा द्वारा 5 लोगो की जांच की गई सभी स्वस्थ पाए गए है। जिन्हे 14 दिन तक आइसोलेट किया गया है।


कोरोना के खिलाफ जंगरू सांसद गुप्ता ने किए पांच लाख रुपए स्वीकृत

मन्दसौर। सांसद सुधीर गुप्ता ने कोरोनावायरस से निपटने हेतु जिला प्रशासन को पांच लाख रुपए और सांसद निधि से स्वीकृत किए है। उन्होंने यह राशि शासन द्वारा कोरोना महामारी से बचाव के लिए की जा रही तैयारियों और उससे संबंधित किए जा रहे प्रयासों के लिए जारी की है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी सांसद सुधीर गुप्ता द्वारा 12500000 रुपए कोरोना जैसी आपदा से निपटने के लिए स्वीकृत कर चुके हैं। इसके अलावा अपने 1 माह का वेतन उन्होंने प्रधानमंत्री राहत कोष में सांसद गुप्ता ने जमा कराया है। साथ ही जिला प्रशासन की तैयारियों और उनकी जरूरतों को देखते हुए आज उन्होंने पुनरू पांच लाख रुपए की राशि का स्वीकृति पत्र भेजा है। सांसद सुधीर गुप्ता ने बताया कि किसी भी परिस्थिति में इस महामारी से निपटने के लिए कोई चीज की कमी नहीं आने दी जाएगी। साथ ही उन्होंने जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों नगर पालिका के कर्मचारी और मीडिया के साथियों के द्वारा विकट परिस्थितियों में किए जा रहे कार्यों के लिए धन्यवाद भी दिया है। सुधीर गुप्ता ने कहा कि मुझे खुशी है कि इस महामारी से निपटने के लिए सभी सामाजिक संस्थाओं और प्रशासन के बीच जो सामंजस्य बना है वह मंदसौर संसदीय क्षेत्र के भाईचारे का एक अभूतपूर्व उदाहरण है। हर संकट की घड़ी में इस तरह बड़ी से बड़ी चुनौतियों से हम लड़ सकते है। उन्होंने संसदीय क्षेत्र के हर उस व्यक्ति जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इस लड़ाई को लडने में अपना अभूतपूर्व सहयोग दे रहे हैं ह्रदय से आभार व्यक्त किया है और कहा कि इस संकट की घड़ी मे पूरे संसदीय क्षेत्र में एक मिसाल है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts