Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 16 Feb 2020

शिव बाबा की नगरी पर भव्य महोत्सव का आयोजन

25 फिट ऊंची शिव प्रतिमा, 3 डी फिल्म और लेजर शो अदभूत प्रदर्शन होगा

मंदसौर। भगवान शिव की नगरी मंदसौर में प्रजापिता ब्र.कु. ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा शिवरात्रि का भव्य महोत्सव आयोजित किया जाएगा जिसमें 25 फीट ऊंचीशिव प्रतिमा, 3डी फिल्म और लेजर शो अदभूत प्रदर्शन आत्मकल्याण भवन की संचालिका समिता बहन के सानिध्य में किया जाएगा जिसमें ध्यान की अदभूत और दिव्य अनुभूति होगी।

यह जानकारी देते हुए ब्र.कु. हेमलता बहन ने बताया कि महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर प्रजापिता ब्र.कु.ईश्वरीय विश्वविद्यालय मंदसौर द्वारा स्थानीय आत्मकल्याण भवन तलेरा विहार कॉलोनी में21 से 28 फरवरी 2020 तक संध्या 7 से 10 बजे तक अदभूत और दिव्य आयोजन किया जा जाएगा जिसमें 12 ज्योर्तिलिंग दर्शन  (झांकी), 25 फीट ऊंची शिव प्रतिमा तथा 3 डी फिल्म एवं लेजर शो के माध्यम से ध्यान (मेडिटेशन) का अदभूत आनंद मिलेगा पूर्णतः निःशुल्क होने वाले इस आयोजन को लेकर भव्य तैयारियां की जा रही है । ब्र.कु. बहनों ने शहरवासियों से आव्हान किया कि मंदसौर शहर में पहली बार हो रहे इस भव्य और अदभूत आयोजन का अवश्य लाभ लें।


आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन 22 फरवरी को

मंदसौर। आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन विशनिया ग्राम, सीतामऊ में दोपहर 2 बजे से आयोजित किया गया है। इस शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। साथ ही सभी विभागों द्वारा बारी-बारी से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। अतः अधिक से अधिक हितग्राही शिविर में पहुचकर सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।


 श्री कुमावत ने सड़क पर पेंचवर्क होने पर मंत्री श्री वर्मा का माना आभार, जल्द बनेगी नई सडक भी

मंदसौर। मंदसौर नगर के श्री कोल्ड चौराहे से लेकर गुरारिया देदा बायपास तक की सड़क इस बार हुई अतिवृष्टि के कारण अत्यंत खराब हो गई थी। खराब सड़क को लेकर प्रदेश कांग्रेस सचिव सुरेन्द्र कुमावत लगातार लोक निर्माण विभाग के मंत्री सज्जनसिंह वर्मा से सम्पर्क में थे और सड़क की वस्तुस्थिति से मंत्री श्री वर्मा को वाकिफ करवाते रहें।

श्री कुमावत ने बताया कि वे सड़क को लेकर 14 फरवरी को भी मंत्री श्री वर्मा से मिले थे। जिस पर मंत्री श्री वर्मा ने तत्काल सड़क को दुरूस्त करवाने के निर्देश संबंधितों को दिए थे। श्री कुमावत ने सड़क के पेंचवर्क के प्रारंभ पर मंत्री श्री वर्मा का आभार व धन्यवाद प्रकट किया। श्री कुमावत ने बताया कि जल्द ही नवीन सड़क को भी शासन द्वारा स्वीकृत कर दिया जायेगा। श्री कुमावत ने मंत्री श्री वर्मा को धन्यवाद देते हुए कहा था कि पेंचवर्क से अभी की समस्या तो हल हो जायेंगी लेकिन यह स्थाई हल नहीं है। सड़क तो पूरी नई बनानी ही होगी। इस पर मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि इस मार्ग की सड़क को जल्द नई बनाने की स्वीकृति दे दी जायेगी।


स्वास्थ शिविर एवं जनजागरूकता कार्यकम का आयोजन हुआ सम्पन्न

मंदसौर। निडर युवा सेवा संस्था द्वारा ग्राम मुल्तानपुरा मे स्वास्थ शिविर एवं जनजागरूकता कार्यकम का आयोजन किया गया एवं इस आयोजन में ग्रामीणो ने भी बड़-चड कर हिस्सा लिया। संस्था द्वारा ग्रामिणो का स्वास्थ का परीक्षण किया गया एवं ग्रामिणो को अपने अधिकार के प्रति जागरूक किया गया। मजदुर एवं मित्ऱी को उनके अधिकारो की जानकारी दी गई। आज देश में मजदुर वर्ग ही सबसे पिछे है। मजदुरो के हित मे शासन द्वारा बहुत सारी योजना चलाई गई हैं परन्तु मजदुर वर्ग अशिक्षित होने के कारण अपने अधिकारो का लाभ नही ले पाते है। इनी समस्या को लकेर निडर युवा संस्था द्वारा स्वास्थ शिविर एवं जनजागरूकता शिविर का अयोजन किया गया। इस अवसर पर डॉ ़ इलाइस मंसुरी, डॉ ़ आजाद केमिकल, अरूण नामदेव, द्वारा केरोना वायरस के बचाव के उपाय भी बताये गये। मजदुरो के हक को लेकर संस्था द्वारा 23 फरवरी को संस्था के आफिस स्टेश्न रोड़ पर बैठक रखी जायगी। अतः सभी पदाधिकारी एवं सदस्य गण उपस्थित होकर बैठक को सफल बनाये। शिविर में संस्था के अध्यक्ष शहजाद हुसैन, प्रदेश मिडिया प्रभारी मुरली आर मिश्रा, अपाध्यक्ष मयुर मंसुरी, चैतन्य राठौर, शाहीद, कमलेश ककवानी आदी पदाधिकारी एवं सदस्यगण उपस्थित थे।

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट की सख्ती ने मिलावट खोरों की नाक में नकेल डाल सी दी है – श्री टांक मन्दसौर। म.प्र. के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जहां एक तरफ बरसों से शहर-गांवों में सरकारी एवं सार्वजनिक उपयोग की भूमियों, तालाब आदि पर अवैध कब्जा जमाकर मौज-मस्ती छान रहे थे, प्रदेश के उन सभी भूमाफियाओं के सपनों के नहीं हकीकत के महलों को चूर-चूर करने में लगे है वहीं दूसरी और मिलावटखोर देवदुर्लभ मानव के शरीर में दानव बनकर जनता के प्रमुख अंग शरीर के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे थे, विशेषकर गरीब तबके के-मध्यमवर्गीय मजदूर आदि मिलावटी-नकली पदार्थों को खाकर असमय या तो मौत के मुंह में समा रहे थे या फिर बीमार होकर तन और मन दोनों से बिमार होकर शाम सवेरे घण्टों लाईन में खड़े होकर अस्पतालों में  चक्कर काट रहे थे ऐसे मिलावट खोरों-नकलचियों की नाक में नकेल डालकर म.प्र. के वर्तमान स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने जो सख्त कदम उठाये है वास्तव में जनप्रतिनिधि होने के नाते जनहित में इससे बढ़कर परमार्थ और पुण्य कार्य ओर कोई नहीं हो सकता।

उक्त जानकारी देते हुए सामाजिक कार्यकर्ता व पतंजली योगपीठ जिला प्रभारी बंशीलाल टांक ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि मिलावटीयों ने अपने स्वार्थ की खातिर, दनादन रूपयों से जब भरने के लिये क्या-क्या हथकण्डे नहीं अपनाये। सफेद चावल में तराशे गये श्वेत संगमरमर के बारीक कण, धनिया पाउडर में घास पावडर, काली मिर्ची में पतीता के बीज, हल्दी में पीला, लाल मिर्ची में लाल रंग व लाल ईंट की चुरी, देशी घी में चर्बी, वनस्पती तेल में देशी घी में एसेंस मिलाकर टनों टनों घी बनाकर सस्ता बताकर बेचना, दालों में कंकड़, ऐसे सैकड़ों उदाहरण दिये जा सकते है और तो और अपनीी आय को दुगुना-चौगुना करने के लिये उनके स्वास्थ्य का प्रमुख अंग रोगियों का प्रमुख फल और सब्जियों भोजन को भी नहीं छोड़ा जा रह है। ब्लड प्रेशर में प्रमुख सब्जी लोकी का बहुतायत से प्रयोग होने से छोटी लोकी को रातों रात बड़ी कर वजन बढ़ाने, तरबूज को लाल सूर्ख करने के लिये केमिकल इंजेक्शन लगाने, केलों को पकाने में हानिकारक रसायनों का प्रयोग ये सब हथकण्डे अपनाये जा रहे है परन्तु म.प्र. में इन्हें रोकने के लिये कमलनाथ सरकार ने जो कदम उठाये है और मिलावटियों पर रासुका में कार्यवाही यह जनहित में वास्तव में सराहनीय पहल है, बशर्त यही है कि टाईल लिमिट अर्थात कुछ समय के लिये अस्थायी नहीं होकर जब तक जड़ मूल से समाप्त नहीं हो जाये सख्ती से यह मुहिम निरंतर जारी रहना चाहिए ताकि किसी को यह कहने का मौका नहीं मिले की चार दिन की चांदनी फिर अंधेरी रात।


समन्वय सफलता की प्रथम सीढ

मन्दसौर। किसी भी संस्था का नेतृत्व करने के लिए संस्था के सभी सदस्यों के बीच समन्वय होना आवश्यक होता है तभी अध्यक्षीय कार्यकाल सफल होता है।

उक्त विचार प्रो. अशोक अग्रवाल ने पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर आदिनाथ विहार ट्रस्ट के 2 वर्षीय कार्यकाल हेतु  हूमड समाज के सेवाभावी ऊर्जावान युवा श्री सतीश महावीर कुमार दोषी को सर्वानुमति से अध्यक्ष मनोनीत होने के अवसर पर व्यक्त किए।श्री दोषी ने अध्यक्ष मनोनीत होने के पश्चात अपनी नई टीम की घोषणा की है।इस अवसर पर संयोजक जितेंद्र दोषी ने नई समिति को बधाई देते हुए कहा कि समर्पण एवं सहयोग की भावना के साथ विकासात्मक एवं रचनात्मक कार्य ही समाज की एकता एवं प्रगति को रेखांकित करेगा। इस अवसर पर उपस्थित समाज जनों ने नई टीम को बधाई एवं पुरानी टीम  के द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए कंधे से कंधा मिलाकर चलने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम का संचालन कोमल प्रकाश जैन ने किया। आभार महावीर जैन कोटडिया ने माना।


 

सीतामऊ। आप लोगों के बीच आने से मुझे नई ऊर्जा मिलती है उक्त विचार रविवार को क्षेत्रीय विधायक हरदीप सिंह डग ने राधा बावरी हनुमान मंदिर प्रांगण में सेवानिवृत्त पेंशन एवं नागरिक महासंघ के तहसील स्तरीय सम्मेलन मे व्यक्त किए आपने आगे कहा पेंशनर व्यक्ति संस्कारों की पुंजी होता है जो आने वाली पीढ़ी को संस्कारवान बनाकर देश की सेवा करते हैं इस उम्र में आप अपने आप को व्यस्त रखकर समाज के सक्रिय सेवा कर सकते आपने डे केयर के लिए रूपये 100000 विधायक निधि से देने की घोषणा की इस अवसर पर संगठन के जिला सचिव श्री राठौर ने संगठन की गतिविधियों पर प्रकाश डाला संगठन के जिलाध्यक्ष श्री त्रिपाठी ने संगठन की ओर से मांग पत्र विधायक को दिया जिसमें 5ः महंगाई भत्ता ₹1000 स्वास्थ्य भत्ता के साथ ही छत्तीसगढ़ से परमिशन वाली समस्या से निजात दिलाने की मांग की उक्त अवसर पर मंचासीन अतिथि अनुविभागीय अधिकारी पुलिस ओपी शर्मा रामेश्वर जामलिया राजेश गिरोठिया अशोक जैन अरविंद जैन रमेश चंद मालवीय जिला सचिव मोहनलाल गुप्ता बाबूलाल गुप्ता तहसील अध्यक्ष रमेश सिसोदिया आदि ने सभा को संबोधित किया कार्यक्रम का संचालन भागीरथ भंभोरिया ने किया आभार भगवान दास बैरागी ने व्यक्त किया।


शतरंज स्पर्धा  संपन्न

मंदसौर डिस्ट्रिक्ट चेस एसोसिएशन द्वारा दिनांक 16/02/2020 को 3 अलग तरह की प्रतियोगिता आयोजन किया गया 25मिनट रैपिड चेस, 5 मिनट ब्लिट्ज एवं 3 मिनट ब्लिट्ज टूर्नामेंट का आयोजन संपन्न हुआ। 25 मिनट रैपिड प्रतियोगिता में दिनेश चांपवार ( प्रबंधक उद्योग विभाग) प्रथम, अमित गोंड द्वितीय व जुनैद अहमद ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 5 में ब्लिट्ज लाइटनिंग टूर्नामेंट में विपिन कोठारी प्रथम, राजेश खत्री द्वितीय अमित गोंड तृतीय रहे। एवम् 3 मिनट ब्लिट्ज  में दिनेश आसेरी प्रथम रहे। प्रतियोगिता का संचालन डिस्ट्रिक्ट चेस एसोसिएशन के सचिव एडवोकेट मयंक मावर द्वारा किया गया। एवम् पुरस्कार वितरण मुख्य अतिथि एडवोकेट प्रतीक जी मारू द्वारा किया गया। इस उपलक्ष्य पर खिलाड़ियों एवम् एसोसिएशन के पदाधिकारियों को प्रतीक जी मारू का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का आभार सहसचिव राजेश जी खत्री द्वारा किया गया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts