Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे – 16 March 2020

महिलाओं ने बरसाएं पुरूषों पर लठ्ठ, खेली परंपरागत होली

मंदसौर। नगर के बालागंज में धनगर समाजजनों ने परंपरानुसार शीतला सप्तमी पर लठ्ठमार होली का आयोजन किया गया। लठ्ठमार होली वैसे तो मथुरा, बरसाने की प्रसिद्ध है। लेकिन मंदसौर का धनगर समाज भी अपनी परंपरा अनुसार सप्तमी के दिन इस होली को मनाता है। पुरूष बड़े आराम से महिलाओं के लठ्ठ खाते है। इस बार भी सोमवार को शीतला सप्तमी के अवसर पर धनगर समाज के महिलाओं और पुरूषों द्वारा लठ्ठ मार होली का आयोजन किया गया। समाज द्वारा विगत् 35 वर्षो से इस होली का आयोजन किया जा रहा है। लठ्ठ मार होली के दौरान बड़े – बड़े तपेलों में युवकों को डालकर महिलाएं लठ्ठ बरसाती है। लठ्ठ मार होली में 70 से 80 महिला पुरूष शामिल हुए।


सफाई कर्मचारियों को कोरोना से बचाव हेतु सुविधाएं उपलब्ध कराई जाये – चनाल

मन्दसौर। अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष पटेल मुकेश चनाल ने कहा कि भारत सरकार, मध्यप्रदेश शासन एवं जिला प्रशासन द्वारा विश्वभर में फैल रही महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिये एहतियात सभी कदम उठाये जा रहे है लेकिन  वाल्मीकि समाज के सफाई कर्मचारियों को इसके बचाव हेतु कोई सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है जबकि इस बिमारी को आमजन से दूर रखने में सफाई कर्मचारियों का सबसे ज्यादा योगदान रहता है।

श्री चनाल ने कहा कि सभी का जीवन अनमोल है, जिनमें वाल्मीकि समाज के सफाई कर्मचारी आते है। आमजन द्वारा फैलाई जाने वाली गंदगी को सफाई कर्मचारी ही साफ करते है। उनके द्वारा बिमारी से बचाव हेतु लगाये गये मास्क को वह सड़कों पर फेक देते है जिसे सफाई कर्मचारी ही उठाता है। कोई कहीं भी सड़कों पर थूक देता है उसे भी सफाई कर्मचारी ही साफ करता है। नालियों, सड़कों आदि की साफ करके सफाई कर्मचारी ही अपने कर्तव्य का निर्वहन करता है सफाई कर्मचारी अपने हाथों से कचना उठाता है लेकिन अभी तक इन सफाई कर्मचारियों को ना तो प्रशासन एवं नगरपालिका ने मास्क व दस्ताने उपलब्ध कराये है ना ही उनको हाथ धोने के लिये सेनेटाईजर प्रदान किया गया हैं। क्या सफाई कर्मचारियों का जीवन का कोई मोल नहीं है ?


100वां फाग महोत्सव सम्पन्न

मन्दसौर। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नगर के अतिप्राचीन श्री नृसिंहघाट अखाड़ा परिसर में बालाजी महाराज का मनमोहक श्रृंगार, शास्त्रीय संगीत पर भजन व प्रसादी वितरण कर 100वां फाग महोत्सव धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर नपा अध्यक्ष राम कोटवानी ने आतिथ्य प्रदान किया। अखाड़ा समिति की ओर से श्री कोटवानी का पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया गय


व्यवस्था प्रबंध के लिये आग्रह के बावजुद नपा ने नही किये उचित प्रबंध

शीतला सप्तमी पर्व पर महिलाओं को करना पडा परेशानियो का सामना

मंदसौर। नगर पालिका परिषद द्वारा शीतला सप्तमी पर्व के बावजुद चंद्रपुरा स्थित शीतला माता मंदिर पहुंच मार्ग एवं अन्य व्यवस्थाओं से मुंह मोडा गया। वार्ड पार्षद द्वारा पर्व के पूर्व नपा को लिखित में मार्ग पर मोहरर्म, प्रकाश व्यवस्था आदी के लिये आग्रह के बावजुद राम की नपा परिषद ने व्यवस्था सुधारने की दिशा में राजनैतिक विचार एवं सोच से कार्य करते हुये कार्य करना उचित नही समझा।

वार्ड पार्षद प्रतिनिधि एवं जिला देव स्थल समिति सदस्य शेलेन्द्र गोस्वामी ने कहा कि वार्ड क्रमांक 26 में काफी पुराना शीतला माता मंदिर हैं। इस मंदिर से क्षेत्रवासियो की आस्था जुडी होने के साथ ही प्रतिवर्ष यहां शीतला सप्तमी पर्व पर रात्री से लेकर पुरे दिन माताओ एवं बहने पूजन करने पहुंचती है, इस बात को ध्यान में रख सीएमओं श्रीमती सविता प्रधान को व्यवस्था करने हेतु पत्र दिया किन्तु सीएमओं द्वारा उक्त कार्य अध्यक्ष से ही करवाने का बोलकर अपने दायित्वो से पल्ला झाड लिया, नपाध्यक्ष को जब इस मामले में कार्य हेतु आग्रह किया तो उन्होनें धार्मिक आस्था व व विकास को महत्व देने की बजाय सीधे शब्दो में कांग्रेस पार्षद के वार्ड में कार्य नही करना का जवाब दे दिया।

श्री गोस्वामी ने कहा कि नपा परिषद के लिये हिन्दु धर्म की आस्था से अधिक राजनैतिक द्वेषता अधिक महत्व रखती हैं। राम के नाम पर वोट मांगने वाली भाजपा एवं भगवान राम के नाम वाले नपाध्यक्ष ने राजनैतिक द्वेषता के चलते शीतला माता मंदिर के लिये पहुंच मार्ग एवं प्रकाश व्यवस्था नही की जिसके कारण क्षेत्रवासियो में नपाध्यक्ष एवं उनकी परिषद के प्रति गहरा रोष है।


सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर लिये निर्णय

मन्दसौर। आगामी 14 अप्रैल 2020 को अम्बेडकर जयंती के अवसर पर वाल्मीकि समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन होने जा रहा है, इस संबंध में समाज की एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई जिसमें समाज के सभी लोगो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया एवं समिति को सहयोग करने की घोषणा की।
इस अवसर पर समाज के सम्मानित लोगो के साथ युवा वर्ग ने भी अपनी उपस्थिति दी। कार्यक्रम को भव्य रूप देने के लिये कई अच्छे विचार रखे गए जिस पर सबने अपनी सहमति प्रदान की। इस अवसर पर समाज के चौधरी नरेश परमार, बसंत परमार,पटेल श्यामलाल चनाल, मुकेश चनाल, बाबूलाल केसरिया, घीसालाल केसरिया, प्रकाश तंवर, मनोहर तंवर, भेरूलाल सलोद ,बाबूलाल हंस, वाल्मिकी सोश्यल ग्रुप मंदसौर के अध्यक्ष नंदलाल घांवरी तथा वाल्मीकि समाज के कई सम्मानित व्यक्ति उपस्थित थे।


लायंस गोल्ड ने लगाया निःशुल्क होम्योपैथी चिकित्सा शिविर

73 रोगियों का उपचार किया, कोरोना वायरस से बचाव की दवाईयां दी गई

मन्दसाौर। लायंस क्लब मन्दसौर गोल्ड द्वारा निःशुल्क होम्योपैथी चिकित्सा शिविर का आयोजन श्री नेमिनाथ अग्रवाल दिगंबर जैन मंदिर जनकुपुरा पर किया गया जिसमें होम्योपैथी के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. पी. सी. जैन व डॉ. सुदर्शना छाजेड़ ने 73 रोगियों की विभिन्न बीमारियों का परीक्षण कर उपचार किया, साथ ही सभी रोगियों को दवाइयां भी निःशुल्क प्रदान की गई।
इस अवसर पर डॉ. जैन ने बताया शिविर में अनेक पुराने असाध्य रोगों से पीडि़त व्यक्ति आकर अपना उपचार करा रहे हैं जिनमें पाइल्स, दाद, थायराइड, शुगर, चर्म रोग, सफेद दाग, कोलेस्ट्रॉल, बालों का झड़ना तथा पेट रोग से संबंधित रोगी प्रमुख हैं। डॉ छाजेड़ ने कहा मासिक धर्म की अनियमितता व बहुत अधिक रक्त स्त्राव होना, सिर दर्द व कमर दर्द आदि रोगों से ग्रस्त महिलाएं बड़ी संख्या में उपचार कराने आ रही हैं और सभी को उपचार से लाभ मिल रहा है।

शिविर के दौरान 108 लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए निशुल्क दवाओं का वितरण किया गया। इस अवसर पर क्लब के संस्थापक अध्यक्ष सुरेश सोमानी, अध्यक्ष डॉ. चंदा कोठारी, विजय पलोड, नवीन कोठारी, मनीष कोठारी आदि उपस्थित थे।


अग्रवाल समाज देशी पंचायत द्वारा रंगतेरस की गोठ स्थगित

मंदसौर ।अग्रवाल समाज  देशी पंचायत मंदसौर की  कार्यकारिणी की मीटिंग महाराजा अग्रसेन मांगलिक भवन  में समाज अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल की अध्यक्षता मे संपन्न हुई जिसमें सर्वानुमति  से निर्णय लिया गया कि रंग तेरस पर्व पर आयोजित होने वाली सामूहिक गोठ  को वर्तमान परिस्थितियों कोरोना वायरस के मद्देनजर  स्थगित किया जाता है ।साथ ही उपस्थित सभी पदाधिकारियों ने कोरोना वायरस के प्रति समाज जनो ओर आमजनों को जागरुक करने हेतु शपथ भी ली।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts