Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे – 17 March 2020

एक दिन पहले स्थगित हुई जनसुनवाई, भटकते रहें ग्रामीण

मंदसौर। प्रति मंगलवार को जिला कलेक्टर कार्यालय पर जनसुनवाई होती है। जनसुनवाई में बड़ी संख्या में अपनी पीढ़ा लेकर ग्रामीणजन पहंुचते है। लेकिन कोरोना वायरस के कारण सोमवार को कलेक्टर मनोज पुष्प ने आगामी आदेश तक जनसुनवाई कार्यक्रम को स्थगित कर दिया था। लेकिन एक दिन पूर्व स्थगित हुई जनसुनवाई की जानकारी ग्रामीणों को नहीं मिल पाई और मंगलवार को कई ग्रामीण अपनी समस्या लेकर कलेक्टोरेट पहंुच गए लेकिन यहां तक उन्हें कोई अधिकारी नहीं मिला तो वे परेशान होते रहे और बाद में उन्हें ज्ञात हुआ कि जनसुनवाई स्थगित हो गई है। इस पर ग्रामीणों का कहना था कि हम दूर से आए है तीन से चार किलोमीटर पैदल चलकर यहां पहंुचते है और ऐसा हो जाता है बहुत बुरा लगता है। आज हम आ गए थे तो सुनवाई कर लेते।


कोरोना वायरस से बचाव के लिए त्रिकटु चूर्ण का सेवन कराया

मंदसौर। आयुष विभाग मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार आयुष अधिकारी मंदसौर डॉ. ओम नाथ मिश्र द्वारा बताया कि शासकीय जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय 500 क्वार्टर रेवास देवड़ा रोड मंदसौर में कोरोना वायरस से  बचाव के लिए डॉ. कैलाश चंद्र मालवीय व डॉ. शिल्पा मंडवारिया ने आयुर्वेदिक औषधि त्रिकटु चूर्ण गिलोय और तुलसी पत्र का क्वाथ का प्रतिदिन सेवन कराया जा रहा है। संजीवनी वटी व संशमनी वटी का भी सेवन कराया जा रहा है। डॉ मिश्र ने बताया कि उपरोक्त दवाईयों का सेवन जिला अस्पताल स्थित आयुष विंग कक्ष एवं अभिनंदन नगर स्थित आयुर्वेदिक अस्पताल में भी 18 मार्च 20 से प्रतिदिन करवाया जा रहा है। आमजन इसका लाभ उठावें। आपने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव एवं जागरूकता के लिए आयुष विभाग ने नगर के विभिन्न स्थानों पर पोस्टर एवं फ्लैक्स भी लगाए है।


कोरोना वायरस को लेकर नागरिकों में दहशत का माहौल जनजीवन पर भी इसका असर

सीतामऊ।  कोरोना वायरस को लेकर नागरिकों में दहशत का माहौल व्याप्त हैं जनजीवन पर भी इसका असर प्रत्यक्ष रूप से देखा जा रहा है यात्री बसों में भी यात्रियों के आवागमन पर भी असर पड़ रहा है नगर के हर गली मोहल्लों व चौराहे पर इसी को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है वहीं दूसरी और प्रशासनिक अमला एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट हैं एवं कोरोना वायरस के लक्षण व बचाव को लेकर जन जागरूकता अभियान को पूरी प्राथमिकता दी जा रही हैं इस प्रकार के संक्रमण फैलने की आशंका में सार्वजनिक आयोजन भी प्रभावित हो रहे हैं।

केंद्र व राज्य शासन के निर्देशों के पर्यवेक्ष में स्वास्थ्य विभाग इन दिनों गांव में जन जागरूकता अभियान चल रहा है सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ अरविन्द चौहान ने बताया कि केंद्र के अधीन सभी स्वास्थ्य अधिकारियों का आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देकर ग्रामीण अंचलों में पदस्थ किया गया है गांव गांव में प्रचार प्रसार अभियान चल रहा है साफ-सफाई की और विशेष सतर्कता बढ़ती जा रही हैं कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है इस अभियान की वीडियोग्राफी भी हो रही हैं एवं उच्चाधिकारियों को सतत रूप से अवगत करवाया जा रहा है बैनर पोस्टर व टेंपलेट चस्पा किए जा रहे हैं कोरोनावायरस के मुख्य लक्षण सर्दी खांसी सिर दर्द सीने में जकड़न एवं बुखार किसी मरीज में पाए जाने पर त्वरित उपचार के प्रबंध किए गए हैं स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह अलर्ट है एवं उन्हें अभियान को लेकर सख्त निर्देश जारी कर कहा गया है कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की लापरवाही को नजरअंदाज नहीं किया जाएगा।कोरोना वायरस को लेकर नगर में भी रागनी छाने लगी है सभी शैक्षणिक संस्थाएं बंद पड़ी है वहीं अन्य कार्यालयों में भी कादुका लोगों के आवाजावी  देखी जा रहे हैं।

नगर परिषद दी हुई सजग- कोरोना वायरस के फैलते संक्रामक के मद्देनजर नगर परिषद भी सजा हो कर आवश्यक कदम उठा रहे हैं मुख्य नगर पंचायत अधिकारी रवि गुप्ता ने बताया कि परिषद द्वारा इस प्रकोप को लेकर प्रचार प्रसार करने के साथ ही स्वच्छता अभियान को भी गति प्रदान की गई है मंत्रालयों सार्वजनिक स्थलों वह नगर के गली मोहल्लों में कीटनाशक पाउडर व दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है साथ ही साफ-सफाई व्यवस्था को कारगर बनाए रखने के भी निर्देश दिए गए हैं परिषद के कर्मचारी को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं एवं हर रोज कार्रवाई का मूल्यांकन हो रहा है।


मास्क एवं सेनीटाइजर का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध रखे –  कलेक्टर 

जिला केमिस्ट एसोसिएशन की कोरोना वायरस के संक्रमण का रोकथाम के सम्बंध में बैठक सम्पन्न

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में औषधि निरीक्षक मंदसौर की उपस्थिति में जिला केमिस्ट एसोसिएशन की कोरोना वायरस के संक्रमण का रोकथाम के सम्बंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान केमिस्ट एसोसिएशन को निर्देशित किया गया कि मास्क एवं सेनीटाइजर का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध रहे। मास्क सेनीटाइजर एवं कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आवश्यक अन्य औषधियों का विक्रय एमआरपी से अधिक मूल्य पर किसी भी हालत में नहीं किया जाए। आमजन में कोरोना वायरस को रोकथाम हेतु साबुन से हाथ धोना एवं मास्क के इस्तेमाल की विधि का प्रचार प्रसार करे। औषधि निरीक्षक द्वारा एसोसिएशन के पदाधिकारियों को जिला मुख्यालय पर 10 मेडिकल स्टोर एवं तहसील स्तर पर दो मेडिकल स्टोर के नाम देने हेतु निर्देशित किया गया जिन पर मास्क एवं सेनिटाइजर सुगमता से आमजन को उपलब्ध होंगे। सभी केमिस्ट काउंटरों की सफाई क्लोरीन वाटर से नियमित रूप से दिन में की जाए ताकि मरीजों के माध्यम से आने वाले संक्रमण को रोका जा सके। जिला केमिस्ट एसोसिएशन द्वारा बैठक में बताया गया कि जिला मुख्यालय पर सेंट्रल मेडिकल स्टोर, केश फार्मा, जैन फार्मा, गौरव मेडिकोज, कोठारी मेडिकल एजेंसी, कुमावत ड्रग हाउस, सत्य प्रेम मेडिकल स्टोर पर मास्क एवं सैनिटाइजर का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है।


कलेक्टर एवं एसपी ने सीतामऊ, शामगढ़ व सुवासरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का किया औचक निरीक्षण

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प एवं पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुवासरा, सीतामऊ एवं शामगढ़ अस्पतालों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या-क्या व्यवस्थाएं हैं, क्या क्या सावधानियां बरती जा रही हैं। किस तरह से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस संबंध में संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों से विचार विमर्श किया। इस दौरान उन्होंने इस क्षेत्र में कोरोना वायरस के संक्रमण एवं इसकी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग द्वारा क्या-क्या व्यवस्था की गई है। यह विभाग मिलकर किस तरह से लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसके बारे में विस्तार से अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मास्क एवं सेनीटाइजर का उपयोग अनिवार्य रूप से करें। लेकिन मास्क व सेनीटाइजर के उपयोग से पहले यह जानना बहुत जरूरी है, कि मास्क का उपयोग एवं सेनीटाइजर का उपयोग किस तरह से करें। मास्क को उपयोग करने के पश्चात उसको गर्म पानी से अच्छे से धो लें। उसके बाद ही उसका दोबारा उपयोग करें। इसी तरह से अगर किसी से हाथ मिलाते हो या कहीं पर हाथ लगाते हो तो उसके तुरंत बाद सेनीटाइजर का उपयोग करना अनिवार्य है। तभी कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं। कोरोना वायरस से सावधानियां रखना ही बचाव का एकमात्र साधन है। इसके लिए स्वयं स्वस्थ रहें एवं अपने परिवार को भी स्वस्थ रखें। आसपास पड़ोसी को भी इसके बारे में बताएं। मास्क व सेनीटाइजर के उपयोग के बारे में बताएं। बार बार साबुन से हाथ धोए, गरम नमक मिले हुए पानी के गरारे करें। सूखी खांसी हो, बुखार हो तो तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें। इस तरह की बातें उन्होंने ग्रामीण जनों से चर्चा के दौरान कहि।


आवश्यक रखरखाव के कारण आज विद्युत प्रदाय बंद रहेगा

मंदसौर।  संभाग के कार्यपालन यंत्री एस.के. सूर्यवंशी ने बताया कि विद्युत संबधी आवश्यक कार्य  के कारण 33 केव्ही फीडर खिलचीपुरा, कचनारा, धमनार और सिंदपन वितरण केन्द्र के अंतर्गत 18 मार्च को प्रातरू 6 बजे से 11 बजे तक कुल 5 घंटे विद्युत प्रदाय बंद रहेगा। जिसके अंतर्गत खिलचीपुरा, रामघाट, कचनारा, नगरी, धमनार, लदुसा, जग्गाखेड़ी एन, एवं पाल्यामारू गॉव प्रभावित रहेगें।


श्री मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर भजन संध्या एवं महाआरती कार्यक्रम सम्पन्न

मन्दसौर। श्री मंशापूर्ण हनुमान एवं नौ ग्रह शनि मंदिर मेनपुरिया चौराहा मंदसौर पर होकर अतिप्राचीन एवं चमत्कारी मंदिर है। जो कि अपने भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते है। इसी कड़ी में शनि भक्त डल्ला माली द्वारा मांगी गई मनोकामना को भगवान श्री शनि देव ने पूर्ण किया। इसके उपलक्ष्य में 17 मार्च, मंगलवार को  डल्ला माली द्वारा भगवान श्री शनिदेव का अभिषेक कर महाआरती की गई। साथ ही भव्य सुन्दरकाण्ड का पाठ कराया गया। समिति द्वारा  मंदिर की गैलरी पर पांच छोटे कलश की स्थापना भी गई। तत्पश्चात् भोजन प्रसादी का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित श्रद्धालुओं एवं भक्तजनों ने भगवान श्री शनिदेव एवं हनुमानजी के दर्शन कर भोजन प्रसादी का लाभ प्राप्त किया।


बीएससी की प्रायोगिक परीक्षा, सैद्धांतिक परीक्षा के बाद होगी-श्रीद पाण्डे

एनएसयूआई की मांग पर प्राचार्य श्री खिंची ने दिया आश्वासन

मन्दसौर। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) जिला महासचिव श्रीद पांडेय ने बताया कि बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्रों कि बायोटेक विषय की प्रायोगिक परीक्षा जो विगत 16 मार्च को होना था जो कॉलेज द्वारा स्थगित कर दी गई। पूर्व में भी दो बार यह परीक्षा स्थगित की जा चुकी है। वर्तमान में विक्रम विश्वविद्यालय द्वारा सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा ली जा रही है ऐसे में इन सैद्धांतिक परीक्षा के बीच में प्रायोगिक परीक्षा अगर कॉलेज द्वारा ली जाती है तो विद्यार्थी दोनों की तैयारी साथ में नहीं कर पायेगा।

इस समस्या को लेकर श्रीद पाण्डेय ने प्राचार्य श्री सी.एल. खिंची से चर्चा कर छात्रों की इस समस्याओं से अवगत कराया। तथा उनसे मांग की कि स्थगित की गई प्रायोगिक परीक्षा को सैद्धांतिक परीक्षा के बाद में ली जाये जिससे परीक्षार्थियों को परेशानी न हो। जिस पर प्राचार्य श्री खिंची ने आश्वासन दिया कि उक्त बायोटेक परीक्षा परीक्षा के मध्य नहीं रखी जाएगी। श्रीद पाण्डेय ने प्राचार्य का आभार व्यक्त किया।


कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच 400 मूल्यांकनकर्ता 21 मार्च को कैसे करेंगे ड्यूटी ?

म.प्र. शिक्षक संघ ने निर्णय पर पुनःविचार करने की मांग की

मन्दसौर। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 21 मार्च 2020 से हाईस्कूल एव हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन प्रारम्भ किया जा रहा है इसके तहत मन्दसौर स्थित उत्कृष्ठ हायर सेकंडरी स्कूल में चार सौ मूल्यांकन कर्ताओ की ड्यूटी लगना प्रस्तावित है। देश के साथ प्रदेश में भी कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मध्यप्रदेश शासन भोपाल द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार प्रदेश में स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, सिनेमा, मॉल, सार्वजनिक सभा बंद करने सहित बीस व्यक्तियों के एक साथ एकत्रित होने पर पाबंदी लगाई है तथा मन्दसौर सहित कई जिलों ने धारा 144 लगाकर भीड़ एकत्रित होने पर रोक लगाई है। म.प्र. शिक्षक संघ के प्रांतीय सचिव अखिलेश मेहता ने  माध्यमिक शिक्षा मंडल एवं जिलाधीश से इस निर्णय पर पुनः विचार करने का अनुरोध किया है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts