Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे – 18 March 2020

महिलाओं ने की दशा माता की पूजा

मंदसौर। होलीका पर्व के अंतर्गत बुधवार दशमी के अवसर पर सुहागन महिलओं ने दशा माता की पूजा अर्चना कर अपने परिवार की अच्छे स्वास्थ्य व सुख शांति की कामना की। पूजा के दौरान महिलाओं ने पहले तो पंडित से दशा पूजन की कहानी सुनी जिसके बाद महिलाओं ने सामूहिक रूप से पीपल के पेड़ का पूजन कर दशा माता को पूजा।


कोरोना वायरस से बचाव हेतु चेटीचंड महोत्सव के आयोजन को सीमित करने का निर्णय लिया

अन्य आयोजन भी हुए निरस्त

सम्पूर्ण विश्व के लिए चुनौती बने कोरोना वायरस से बचाव हेतु जारी प्रशासन की सलाह को दृष्टिगत रखते हुए आगामी 25 मार्च 2020 को आराध्यदेव भगवान श्री झूलेलाल जन्मोत्सव ष्चेटीचंडष् के अवसर पर आयोजित होने वाले समस्त कार्यक्रमों को फिलहाल स्थगित कर आगे सामान्य परिस्थितियां होने पर धूमधाम से मनाया जावेगा।

यह जानकारी देते हुए पुज्य सिंधी जनरल पंचायत अध्यक्ष विनोद शर्मा एवं श्री वरुणदेव मन्दिर संचालन समिति अध्यक्ष प्रमोद ककनानी ने बताया की समाज से अपील की गई है कि वर्तमान स्थिति में संयम बरते व प्रशासन द्वारा जारी एडवायजरी का पालन सुनिश्चित करें। चेटीचंड पर सभी सिंधी समाज बन्धु अपने प्रतिष्ठान व घरों पर लाईटिंग व साजसज्जा करे व भगवान श्री झूलेलाल जी की पवित्र ज्योत का दर्शन कर आशीर्वाद ले।

जैन समाज ने नावन तेरस कार्यक्रम निरस्त किया

ओसवाल लोढ़े साथ जैन समाज के अध्यक्ष विमल पामेचा ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुवे प्रशासन द्वारा धारा 144 लागू की गई है एवं प्रशासन द्वारा सभी प्रकार के सामाजिक कार्य, सामूहिक गोठ पर प्रतिबंध लगाया गया है । जिससे उत्पन्न हुई स्थिति पर समाज के पदाधिकारी वरिष्ठजनों, ट्रस्टीगणों द्वारा साधारण सभा की मीटिंग में चर्चा कर नावन तेरस का कार्यक्रम निरस्त किया गया है। समाज द्वारा नावन तेरस संबंधी समस्त कार्यक्रम निरस्त कर दिए गए है।


गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज ने गोठ स्थगित की

श्री गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज जगदीश मन्दिर जनकुपुरा पंचायत के कार्यवाहक अध्यक्ष प.जगदीश लाड़ ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि समाज के वरिष्ठ जनों व मातृ शक्ति के परामर्श व सुझाव के आधार पर आगामी 22 मार्च रंग तेरस पर्व पर आयोजित गोठ व मातृशक्ति के सांस्कृतिक कार्यक्रम आगामी सूचना तक स्थगित कर दिये गए हैं।


मुंबई एवं पुणे से आने वाली सभी बसों पर 21 मार्च से लगाई रोक

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा बताया गया कि मुंबई एवं पुणे से मंदसौर जिले में आने वाली सभी प्रकार की बसों पर 21 मार्च से रोक लगा दी गई। कोई भी यात्री इन बसों में यात्रा नही कर सकेगा। इसके पश्चात कोई भी मुंबई व पुणे मंदसौर से आना और जाना नहीं आ सकते है और ना ही यहां से किस प्रकार की बसे मुंबई व पुणे जाएगी। यह कदम कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए उठाया गया।


निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन 22 मार्च को अनेक रोगों को होगा निदान

मंदसौर। 22 मार्च 2020 रविवार को लायन्स क्लब और डॉ अभिजित जैन द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। अधिक जानकारी देते हुए लायन्स अध्यक्ष विकास भंडारी और लोकेश जैन ने बताया कि स्व.़ श्री सुजानमलजी जैन की स्मृति में निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में कुछ जांचे डॉक्टर की सलाह पर निशुल्क की जायेगी। आपसे निवेदन हैं कि शिविर में अपने स्वास्थ्य का परीक्षण करवाकर लाभ लंेवे।

भंडारी एवं जैन ने बताया कि शिविर में रोगियों का परीक्षण डॉ अभिजीत जैन एमबीबीएस, एमडी (मेडिसीन) करेंगे। जो हृदय एवं ब्लडप्रेशर, श्वास, डायबिटिज एवं थायराईड, गठिया व जोड़ों के दर्द, किडनी, पेट संबंधित रोंगों का निशुल्क परीक्षण करेंगे। रोगी अपनी पुरानी जांचे एवं पर्चे साथ लावें। असुविधा से बचने के लिए रोगी अपना पूर्व पंजीयन करा सकते है।


जिला बदर के आदेश का उलंघन करने वाले आरोपी की जमानत खारिज कर भेजा जेल

नीमच। श्रीमान एम ए देहलवी, न्यायिक मजिस्टेट प्रथम श्रेणी, नीमच न्यायालय द्वारा जिला बदर के आदेश का उलंघन करने वाले आरोपी द्वारा प्रस्तुत जमानत आवेदन खारिज कर जेल भेजा।अभियोजन मीडिया सेल को एडीपीओ विवेक सोमानी द्वारा जानकारी देते हुुए बताया कि घटना दिनांक 16.03.2020 रात्रि 09ः30 बजे की हैं। थाना जीरन में पदस्थ एएसआई जे. एच. मंसूरी द्वारा कस्बा भ्रमण के दौरान जिला बदर आरोपी मदन को पकड़ा जिससे पुछ ताछ के दौरान व रिकार्ड देखते आरोपी मदन मीणा को श्रीमान कलेक्टर महोदय नीमच द्वारा आदेश दिनांक 03.01.2020 म.प्र. राज्य सूरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 5 (क-ख) के अंतर्गत प्रदत शक्तियों का प्रयोग कर नीमच जिले की राजस्व सीमा तथा समीप वर्ती मंदसौर, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन एवं देवास जिले की सीमा से 08 माह की अवधी के लिए जिला बदर किया गया, जिसे आदेश की तामिली दिनांक 10.01.2020 को मदन मीणा को एक प्रति देकर आदेश की तामिली कराई गई जिला बदर आदेश तामिली के बाद भी आरोपी मदन बिना अनुमती के जिला नीमच के ग्राम जीरन में गणेश मंदिर के सामने से घुमते पकड़ा जिसका कृत्य अपराध धारा 188 भादवि तथा म.प्र. राज्य सूरक्षा अदिनियम की धारा 15 के तहत दण्डनिय होने से आरोपी के विरूद्ध थाना जीरन में अपराध क्रमांक 97ध्2020 पंजीबद्ध किया गया। आरोपी को गिरफ्तार कर दिनांक 17.03.2020 न्यायालय में प्रस्तुत किया, जहा पर उनके द्वारा जमानत आवेदन प्रस्तुत किया।


अभिभाषक संघ के निर्वाचन 27 मार्च को

मन्दसौर। जिला अभिभाषक संघ के निर्वाचन अधिकारी अभिभाषक रमेशचन्द्र बुंदीवाल ने बताया कि अभिभाषक संघ मंदसौर के 6 पदाधिकारियों एवं 7 कार्यकारिणी सदस्यों के लिये निर्वाचन 27 मार्च, शुक्रवार को सम्पन्न होंगे। श्री बुंदीवाल ने निर्वाचन हेतु सहयोगी के रूप में ए.के. मंसूरी एडवोकेट को नियुक्त किया गया है।

निर्वाचन अधिकारी श्री बुंदीवाल एवं सहयोग श्री मंसूरी ने बताया कि अभिभाषक संघ के चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, सहसचिव, कोषाध्यक्ष, पुस्तकालय सचिव एवं 7 कार्यकारिणी सदस्यों (एक महिला पद हेतु आरक्षित) के लिये होना है। जिसके लिये निर्वाचन कार्यक्रम इस अनुसार है। नियोजन प्रस्तुत करने का समय 19 मार्च, गुरूवार को  दोप. 2 से 3 बजे तक, नियोजन पत्रों की जांच 20 मार्च, शुक्रवार को  दोप. 2 बजे से, नियोजन पत्र वापस लेने का समय 23 मार्च, सोमवार को दोप. 12 से 2 बजे तक, अंतिम उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन 24 मार्च, मंगलवार को शाम 4 बजे तक किया जाएगा। आवश्यक होने पर मतदान दिनांक 27 मार्च, शुक्रवार को प्रातः 11 से दोप. 2 बजे तक होगा। मतदान के तुरंत पश्चात् मतगणना एवं परिणामों की घोषणा की जाएगी। मतदाताओं की अंतिम सूची एवं निर्वाचन की विस्तृत जानकारी सूचना पट्ट पर लगाई गई है।


ग्राम आकोदड़ा में आयोजित हुआ निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर

डॉ. भट्ट ने ग्रामीणों को दी कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी

मन्दसौर। ग्राम आकोदड़ा में ग्राम पंचायत के सहयोग से स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सिद्धी विनायक हास्पिटल के हड्डी रोग विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. अशोक भट्ट द्वारा मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें रोगों से बचाव की जानकारी  दी। इस शिविर में लगभग 70 मरीज लाभान्वित हुए।

डॉ. भट्ट ने कोरोनो वायरस के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिये सावधानी रखे। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे। स्वच्छता अपनाये। अपने हाथों को बार-बार धोयें। सर्दी जुकाम बुखार होने पर चिकित्सक को दिखाये और ऐसे व्यक्ति से दूरी बनाये रखे। आपने कहा कि शुद्ध, सात्विक एवं शाकाहारी भोजन करने वालों को यह रोग होने की संभावना कम रहती है।


पीओएस मशीन से बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद स्केनर को सेनेटाईजर से साफ किया जाए

दुकानों पर पर्याप्त मात्रा में सेनेटाईजर रखवाया जाए

मंदसौर। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सम्मिलित पात्र हितग्राहियों को नेट कनेक्टिविटी वाली उचित मूल्य दुकानों से संलग्न पात्र परिवारों को। बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर राशन वितरण की व्यवस्था की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस से रोग के फैलने की स्थिति को देखते हुए, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मध्यप्रदेश द्वारा राशन वितरण के समय उचित मूल्य दुकानों पर निम्नानुसार सावधानियां बरती जाएं।

उचित मूल्य दुकान को नियमित रूप से खोली जाकर पात्र परिवारों को सतत् रूप से राशन का वितरण किया जाए। दुकान पर अधिक उपभोक्ता एक साथ एकत्रित न हो तथा वे एक-दूसरे के सम्पर्क में न आएं। राशन वितरण करते समय हितग्राहियों के मध्य न्यूनतम 3 मीटर की दूरी बनाए रखने हेतु अवगत कराया जाए। यथासम्भव वृद्ध एवं बीमार हितग्राहियों के राशन प्राप्त करने न आना पड़े किन्तु, यदि ऐसे हितग्राही दुकान पर आते हैं तो राशन वितरण हेतु पृथक लाईन लगवाई जाए एवं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर राशन वितरण कराया जाए। पीओएस मशीन से बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर प्रत्येक हितग्राही को राशन वितरण उपरांत मशीन के स्केनर को सेनेटाईजर से साफ कराया जाए, उसके उपरांत दूसरे हितग्राही को राशन का वितरण किया जाए, इस हेतु पर्याप्त मात्रा में सेनेटाईजर दुकानों पर रखवाया जाए। उचित मूल्य दुकान के विक्रेता एवं सहयोगी द्वारा राशन वितरण के समय अपने लिए मास्क का उपयोग अवश्य करें एवं अपने हाथों को भी बार – बार सेनेटाईजर से साफ करें। ऐसे हितग्राही जिन्हें बायोमेट्रिक सत्यापन में कठिनाई है, वे आगामी माह में भी राशन प्राप्त कर सकेंगे।


अपना घर में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन

मन्दसौर। स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत 1 मार्च से 15 मार्च तक की जाने वाली गतिविधियों में 1 मार्च से 5 मार्च तक बालिकागृह अपना घर मंदसार में स्वच्छता को लेकर संस्था की दिवारों पर सुंदर दिवार लेखन सुन्दर चित्रकला व बाल संरक्षण को संदेश को अंकित किया गया व स्वच्छता को लेकर सुंदर चित्र व संदेश को देख बालिकाओं में स्वच्छता को लेकर सजगता व स्वच्छ  रहकर स्वस्थ रहने क लिये उत्साहत किया गया। इस प्राकर के आयोजन से जब बालिकाएं व सुंदर लेखन को देखती है तो बालिकाओं की कल्पनाओं में स्वच्छता व स्वस्थता को लेकर जो भाव अभिव्यक्त होते है वह बालिकाओं को साफ सुथरा रखने की प्रेरणा देते हैं। दिनांक 6 व 7 मार्च को बालिकाओं द्वारा अनुपयोगी वस्तुओं से उपयोगी वस्तुओं को बनाने  में भाग लिया व बालिकाओं द्वारा पुराने व अनुपयोगी कपड़ों से उनका नवीनीकरण कर उपयोगी कर सिलाई पर फ्राक, सलवार, सूट, लेहंगा आदि सामग्री बनाई व बालिकाओं में बडा उत्साह देखा गया। दिनांक 8 मार्च को बालिकाओं ने स्वच्छता के उपर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिया व जुनियर व सीनियर वर्ग के बच्चों ने बढ़चढ़कर इस प्रतियोगिता में भाग लिया। बालिकाओं में बड़ा उत्साह देखा गा। 11 व 12 मार्च को स्वच्छता के उपर बालिकाओं द्वारा कहानी कविताएं प्रस्तुत की गई व जूनियर सीनियर वर्ग की बालिकाओं को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार के लिये चयन किया गया तथा बालिकाएं इससे बहुत खुश दिखाई दी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts