Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 2 Sep 2019

जैन समाज ने मनाया संवत्सरी का महापर्व

मूर्तिपूजक जैन समाज के पर्यूषण का हुआ समापन, दिगम्बर समाज के आज से प्रारंभ

मंदसौर। श्वेताम्बर जैन समाज ने सोमवार को पर्यूषण महापर्व के अंतिम दिन संवत्सरी का महापर्व मनाया। इसके अंतर्गत समाजजनों ने उपवास, एकासने की तपास्या कर सुबह से ही प्रभु भक्ति में दिन गुजारा। आज क्षमापना का पर्व समाजजनों द्वारा मनाया जाएगा। वहीं दिगम्बर जैन समाज के दस दिवसीय पर्यूषण पर्व आज से प्रारंभ् होगे। दिगम्बर अब दस दिनों तक प्रभु भक्ति लिन होगा।

मनुष्य जीवन में बैर की भावना सदैव ही हानि पहुॅचाती है। लेकिन यदि हम बैर भावना को छोड क्षमापन के गुण को अपनाते है तो जीवन में आत्म सुख पाते है। कई जन्मों के बैर के कारण कुर्मठ को नरक गति मिली जबकि भगवान पार्श्वनाथ क्षमापना के गुण के कारण तीर्थकर भगवान बन गये। जीवन में जो भी क्षमापना के कारण गुण के कारण तीर्थकर भगवान बन गये। जीवन में जो भी क्षमा का गुण आत्मसात करता है वह इस भव में तो सुख पाता है साथ ही अगले भव मे भी सुख पाता है।

उक्त उदगार परम पूज्य जैन साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी व श्री अनंतकिर्तीश्रीजी मसा की पावन निश्रा में आयोजित धर्मसभा में साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा ने कहे। आपने सोमवार को रूपचॉद आराधना भवन में प्रर्यूषण पर्व के अंतिम दिवस संवत्सरी पर्व पर आयोजित धर्मसभा में राजा उदयन व चन्द्रप्रघोत का वृतान्त सुनाते हुए कहा कि राजा उदयन की दासी की सुन्दरता पर उज्जैनी  का राजा चंन्द्रप्रघोत मोहित हो गया तथा उसने दसी सहित राजा उदयन के प्रभु की प्रतिमा को चोरी छिपने अपने यहॉ ले गया। यह बात जब राजा उदयन को ज्ञात हुई तो उसने प्रभु प्रतिमा व दासी दोनो लौटाने को कहा लेकिन कामी प्रवृत्ति का होने के कारण राजा चन्द्रघोत ने उसकी बात नहीं मानी। राजा उदयन ने प्रभु प्रतिमा को पुनः प्राप्त करने के लिये चन्द्रघोत के साथ युद्ध किया और उसे पराजित कर बंदी बना लिया। चातुर्मास प्रारंभ होने के कारण राजा उदयन ने दस राजाओं के साथ एक ही स्थान पर डेरा डाल दिया इसी कारण उस नगर का नाम दशपुर पडा आगे जाकर यही नगरी मंदसौर कहलायी।

बारसा सूत्र वैराया, हुई ज्ञान पूजा- धर्मसभा के प्रारंभ में सवंत्सरी पर्व के उपलक्ष्य में साध्वीगणो के द्वारा बारसा सुत्र का वाचन किया गया। सुत्र शास्त्र वैराने का धर्मलाभ राकेश कुमार कांतिलाल दुग्गड परिवार ने लिया उन्होने परिवार सहित उपस्थित होकर शास्त्र विराया।

स्थानकवासी जैन समाज आज मनायेगा सवत्सरी – स्थानकवासी जैन समाज की संवत्सरी आज दिनांक 3 सितम्बर मंगलवार को मनायी जाऐगी। साध्वीजी की प्रेरणा से आज सभी धर्मालुजन उपवास रखेगे तथा अपना पुरा समय स्थानक में बितायेगे। सांयकाल 4 से 8 बजे के मध्यम नगर के सभी स्थानको में प्रतिक्रमण होगे। रात्रि में पोपध होगा जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन श्रीसंघ ने सभी से सवंत्सरी की धर्म आराधना में सम्मिलित होने का अनुरोध किया है।


मन्दसौर जिला क्रिकेट खिलाडि़यों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया प्रारंभअंतिम तिथि 12 सितम्बर

मन्दसौर। जिला क्रिकेट एसोसिऐशन के अध्यक्ष मुकेश काला, सचिव अब्दुल हमीद खान ने बताया कि मंदसौर जिला क्रिकेट एसोसिऐशन द्वारा वर्ष 2019-20 के लिये खिलाडि़यों के रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम कराने की अंतिम तारीख 12 सितम्बर 2019 रहेगी। रजिस्ट्रेशन के लिये आवेदक की उम्र 10 से 23 साल के बीच होना चाहिए।

रजिस्टर्ड फार्म मंदसौर में नूतन स्टेडियम मैदान पर आमीन चौधरी, देवेन्द्र बैरागी व नवीन खोखर से सायं 4 से 6 बजे तक प्राप्त किये जा सकते है। पिपलियामंडी में अर्पिता फरक्या, सीतामऊ संजय एवं गरोठ में प्रतीक व्यास से फार्म प्राप्त किया जा सकता सकता है। फार्म भरकर  सचिव अब्दुल हमीद खान एवं आदिलसिंह चौहान को स्टेडियम मैदान मंदसौर पर दोप. 3 से 6 बजे के बीच 100 रू. रजिस्ट्रेशन फीस के साथ जमा कर सकते है। रजिस्ट्रेशन में एक फोटो, तीन साल की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र व आधार कार्ड की छायाप्रति अनिवार्य रूप से साथ लगाना होगी।

एसोसिऐशन ने कहा कि जो क्रिकेट खिलाड़ी अपना रजिस्ट्रेशन करवायेंगे वे ही खिलाड़ी  जिला क्रिकेट टीम की चयन प्रक्रिया में भाग शामिल हो सकेंगे। इसलिये अधिक से अधिक खिलाड़ी अपना रजिस्ट्रेशन करवाये।


मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने दरगाह परिसर मे पौधरोपण किया

मन्दसौर। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच द्वारा चलाये जा रहे ‘‘इंडिया ग्रीन मूवमेंट मी एंड यु‘‘ के अंतर्गत मंदसौर जिला सह-संयोजक मेहमूद नागोरी, जिला मीडिया प्रभारी अरशद मेव, नगर संयोजक राजा पठान, नगर संगठन संयोजक इरफान मंसूरी, के नेतृत्व और भाजपा के जिला मंत्री व सदस्यता अभियान प्रभारी हिम्मत कोठारी के आतिथ्य में हजरत कंगनशाह वली के दरगाह परिसर मे पौधरोपण किया।


खनिज विभाग खदान स्वीकृति की जानकारी प्रेषित करें

साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक संपन्न

मंदसौर। साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक के दौरान खनिज विभाग को निर्देश दिए गए कि खनिज विभाग द्वारा कितनी खदानों की स्वीकृत दी गई है। उसकी जानकारी प्रस्तुत करें। साथ ही 1 वर्ष का वसूली के संबंध में कितना लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक कितने प्रकरण पंजीबद्ध किए हैं। उसकी जानकारी तुरंत प्रस्तुत करें। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत लगातार काम करें। मलेरिया एवं अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए सूचना तंत्र को मजबूत रखें। लोगों को जागरूक करें एवं बीमारियों से बचाव के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करें। इसके संबंध में विकासखंड स्तर पर बैठकें भी आयोजित करें। सभी जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी अधिकारी बिना सूचना दिए बैठक से अनुपस्थित ना रहे। बैठक में अनुपस्थित होने पर कार्यवाही की जाएगी। बैठक के दौरान कलेक्टर मनोज पुष्प, अपर कलेक्टर बीएल कोचले, संयुक्त कलेक्टर सहित सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।

जिला आपूर्ति अधिकारी कार्यवाही का रोस्टर बनाकर प्रस्तुत करें

बैठक के दौरान जिला आपूर्ति विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि पेट्रोल एवं अन्य सामग्रियों की जांच एवं कार्यवाही के संबंध में रोस्टर बनाकर प्रस्तुत करें एवं रोस्टर के अनुसार कार्यवाही करें। जन अधिकार के अंतर्गत जो शिकायत ही उनका शीघ्र समाधान करें।

एल1 स्तर पर शिकायत न देखने वाले अधिकारियों को नोटिस जारी करें

बैठक के दौरान सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे अधिकारी जो एल1 स्तर की शिकायत नही देखते हैं। ये शिकायतें बिना देखे एल 2 स्तर पर पहुंच जाती हैं। ऐसे सभी अधिकारियों को तुरंत कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया जाए। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाइन पर सबसे अधिक शिकायतें आने का मतलब यह होता है कि विभाग में आम लोगों के कार्य नहीं हो रहे हैं। जिन विभागों में सबसे अधिक शिकायतें प्राप्त होती हैं। इसका अर्थ यही होता है कि आम लोगों को कार्य कराने के लिए सीएम हेल्पलाइन का सहारा लेना पड़ता है। सभी विभाग शिकायतों के संबंध में अपने अपने स्तर पर समीक्षा भी करें।

जनसुनवाई की शिकायतों की टीएल बैठक में अलग से होगी समीक्षाकलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए कि जनसुनवाई में जितने भी शिकायतें प्राप्त होती हैं विभाग वार शिकायतों की जानकारी प्रस्तुत करें। ऐसे विभाग जिनकी एक भी शिकायत प्राप्त नहीं होती हैं। उन्हें जनसुनवाई में नहीं बुलाया जाएगा। साथ ही प्रति मंगलवार की जनसुनवाई की टीएल बैठक में समीक्षा भी की जाएगी। बाढ़ एवं अतिवृष्टि के पश्चात ऐसे स्ट्रक्चर जो कमजोर हुए हैं। उनके रिपेयर का काम सभी विभाग तुरंत शुरू करें।


बाल श्रम करवाने वालों के विरुद्ध बाल श्रम एक्ट के तहत कानूनी कार्यवाही करें – कलेक्टर

मंदसौर। कलेक्टर श्री पुष्प की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट चेंबर में बाल श्रम के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान बाल श्रम अधिकारी द्वारा जिले में अब तक की गई कार्यवाही एवं आगे दिनों में की जाने वाली कार्यवाही हो की जानकारी भी प्रस्तुत की गई। इस दौरान कलेक्टर द्वारा बताया गया कि ऐसे लोग जो बाल श्रमिकों से मजदूरी करवाते हैं उनके विरुद्ध बाल श्रम कानून के तहत कानूनी कार्रवाई की जाए। इसके संबंध में सार्वजनिक स्थलों पर बैनर, होर्डिंग लगाकर भी लोगों को जागरूक किया जाए। 5 से 8 वर्ष तक ऐसे बच्चे जो मजदूरी करते हैं। उनको सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत जोड़ा जाए। बाल श्रमिकों के संबंध में प्रत्येक माह बैठक करें।


कृषि विज्ञान केंद्र का मेला आज मल्हारगढ़ में

मन्दसौर। कृषि विज्ञान केंद्र एवं कृषि विभाग के सहयोग से किसान मेला का आयोजन कृषि उपज मंडी, मल्हारगढ़ में 3  सितंबर को होगा। कृषि वैज्ञानिक डॉ. जी एस चुंडावत ने बताया मेले में मोरिंगा (सहजन) की खेती एवं उसका प्रसंस्करण, मुर्गी पालन, बकरीपालन क्लस्टर के माध्यम से करने पर चर्चा होगी। इस कार्य के लिए दिल्ली से एक विशेषज्ञ टीम भी आ रही है जो इस बारे में पूरी जानकारी देंगीं। इस कार्य के लिए लोन की प्रक्रिया के बारे मे भी बताया जाएगा। साथ ही साथ मोरिंगा की उपज, अंडा, मुर्गा एवम बकरा को खरीदने की जवाबदेही लेन के लिए भी एक भारत सरकार से अधिकृत कंपनी के सदस्यों की टीम भी उपस्थित रहकर सारी जानकारी देंगी।


सीएमओं ने सफाई व्यवस्था का आकस्मिक निरिक्षण किया

दरोगाओं के हाजरी रजिस्टर चेक किये, दो सफाई दरोगा निलम्बित

मंदसौर। नगर पालिका परिषद मंदसौर में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये निरंतर प्रयत्नशील  है। सीएमओं श्रीमती प्रधान नगर में सफाई व्यवस्था बेहतर रहे इसलिये प्रतिदिन नगर के वार्डो में आकस्मिक निरिक्षण कर सफाई व्यवस्था देख रही है। कल सोमवार को सीएमाओं श्रीमती प्रधान ने खानपुरा क्षैत्र के वार्ड क्र 30,31,32 व 33 का निरिक्षण किया। चारो वार्डो में आकस्मिक निरिक्षण के दौरान जो भी सफाई कर्मचारी अनुपस्थित मिले उन सभी कर्मचारियों की आधे दिवस की अनुपस्थिति दर्ज करने  के निर्देश सीएमओं श्रीमती प्रधान ने दिये। वार्ड क्र 33 के सफाई दरोगा रोहित कोडावत को यहा लापरवाही व्यवस्था में लापरवाह पाये जाने पर सीएमओं ने उन्हे फटकार लगायी तथा मौके पर ही उसे निलम्बित करने के आदेश दिये। वार्ड क्र 26 के पशुपतिनाथ क्षैत्र में भी सीएमओं श्रीमती प्रधान ने आकस्मिक निरिक्षण किया यहॉ सफाई कर्मचारी उपस्थित तो थे लेकिन वे कार्य करते हुए नही पाये गये। सीएमओं श्रीमती प्रधान ने यहा सफाई दरोगा मुकेश घारू की तीन दिवस की सेलरी काटने तथा जो कर्मचारी  कार्य नही करते दिखे उनकी आधे दिवस की अनुपस्थिति दर्ज करने के निर्देश् दिये। वार्ड क्र 27 जगतपुर क्षैत्र में निरिक्षण के दौरान वार्ड दरोगा दिलीप चनाल को हाजरी रजिस्टर साथ  में नही रखने के कारण उसे निलम्बित करने के निर्देश भी दिये गये। यहा भी सफाई कर्मचारी सफाई कार्य में लापरवाह पाये गये उनकी भी आधे दिवस की अनुपस्थिति दर्ज करने के निर्देश सीएमओं श्रीमती प्रधान के द्वारा दिये गये।


मलेरिया आफ 200 का द्वितीय चरण 11, 18 व 25 सितंबर को

मंदसौर। आयुष मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के तहत आज संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया। जिसके द्वितीय चरण में 11 सितंबर 18 सितंबर एवं 25 सितंबर को रोग प्रभावित क्षेत्रों के प्रत्येक परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को होम्योपैथिक रोग प्रतिरोधक औषधि मलेरिया ऑफ 200 की एक एक खुराक की गोलियां खिलाई जाएगी। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अधीर कुमार मिश्रा, जिला आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ओम नाथ मिश्रा, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी एवं जिला मलेरिया अधिकारी तथा आयुष विभाग के चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।  समस्त शासकीय सेवकों के शत प्रतिशत वेतन निर्धारण अनुमोदित करवाये – कलेक्टर

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply