Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 20 Feb 2020

सीतामऊ। शासन के खजाने की स्थिति दयनीय होने के बावजूद प्रदेश सरकार अपने वचन पत्र के पालन हेतु दृढ़ संकल्पित है मुख्यमंत्री कमलनाथ का अनुभवी व मेजरमेंट के मामले में प्रखर व्यक्तित्व के धनी हैं कांग्रेसका इतिहास रहा है कि उसकी कथनी करनी में कोई अंतर नहीं रहा है प्राकृतिक आपदाओं में जिस प्रकार मुआवजा दिया जा रहा है आने वाले दिनों में दो लाख के कर्ज माफी का वचन भी पूरा होगा। किसानों को फसल बीमा का लाभ दिलाने हेतु भी हम प्रयासरत हैं प्रदेश में गौ माताओं के संरक्षण हेतु गौशाला के निर्माण को प्राथमिकता दी जा रही हैं।

उक्त बोधन प्रदेश के जल संसाधन विकास व प्रभारी मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा नहीं व्यक्त किए। आप गुरुवार को कृषि उपज मंडी परिषद में जय किसान ऋण माफी के तहत तहसील स्तरीय किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे जिसका आयोजन कृषि कल्याण विभाग वह जिला प्रशासन द्वारा किया गया था समारोह में विधानसभा क्षेत्र के 4691 किसानों का 26 करोड़ 56 लाख रुपए का मुआवजा प्रदान करने के प्रमाण पत्र वितरित किए गए। जिले में अब तक प्रदेश सरकार ने 24 हजार से अधिक किसानों को 86 करोड रुपए का मुआवजा प्रदान किया है प्रभारी मंत्री श्री कराड़ा ने कहा कि किसी भी प्रक्रिया को पूर्ण करने के प्रावधान होते हैं जिनका पालन आवश्यक है लेकिन वचन की पक्की सरकार अपने हर वादे पूरा करेगी आपने कहा कि उंगली कटा का कोई शहीद नहीं हो सकता गांधी परिवार ने देश के लिए त्याग व बलिदान किया है उसी परिवार को नमन करने के बजाय उन पर मिथ्या आरोप लगाए जा रहे हैं देश की आजादी व विकास में कांग्रेसी ने महती भूमिका निर्वाह की है जिसका स्मरण किया जाना चाहिए आपने कहा कि आपस में लड़ा कर धार्मिक भावनाओं को भड़का कर लुभावने वादे करके सत्ता हथियाने की परंपरा भाजपा की रही हैं हर किसानों के खाते में 15 लाख दिए जाने का वादा खोखला साबित हुआ है पूर्व में भाजपा सरकार ने 50 हजार के कर्ज माफी के वादे से मुकर चुकी हैं आपने यह भी कहा है कि हम किसानों के कालांतिक खातों को पुनर्जीवित भी करने जा रहे हैं ताकि उन्हें पुनः ऋण लेने का अवसर मिल सके।प्रदेश में सिंचाई का रकबा बढ़ाने की नवीन तकनीकों को अपनाने की प्रक्रिया भी जारी हैं।

श्री कराडा ने कहा कि भाजपा प्रदेश सरकार हथियाने हेतु छटपटा रही हैं एवं हम पर मिथ्या आरोप लगा रहे हैं प्रदेश सरकार ने किसानों मजदूरों व सर्वहार वर्गों के कल्याण हेतु कई कदम उठाए हैं।

समारोह में अध्यक्षीय उद्बोधन में क्षेत्रीय विधायक हरदीप सिंह डंग ने कहा कि किसानों के हितों को लेकर वह सदैव लड़ाई लड़ते रहे हैं सत्ता में होने के बावजूद यह क्रम जरूरत पड़ने पर आगे भी जारी रहेगा हर खेत में चंबल का पानी पहुंचे इसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं सुवासरा शामगढ़ में या कार्य प्रगति पर है सीतामऊ सुवासरा में भी किसानों को इसका लाभ मिलेगा आपदा के दौर में पहली बार कमलनाथ सरकार ने बिना सारे मुआवजा देने का ऐलान किया है जिसका पालन हो रहा है।

कार्यक्रम का संचालन सेवानिवृत्त कृषि विस्तार अधिकारी बीएन पांडे व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह पवार ने किया समारोह के प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित किया। बालिकाओं ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत की प्रस्तुति दी।

विधायक डंग कलेक्टर मनोज कुमार पुष्प, अनुविभागीय अधिकारी मुकेश शर्मा सहित प्रशासन ने अधिकारियों के अलावा जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया, पूर्व विधायक नव कृष्ण पाटिल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राज सिंह विधानसभा क्षेत्र के चारों ब्लाकों के अध्यक्ष ने प्रभारी मंत्री का स्वागत किया।
ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गोविंदसिंह पंवार ने लदुना तालाब में मुवाजर का पानी लाने की बात प्रभारी मंत्री श्री कराड़ा के समक्ष रखी जिस पर श्री कराड़ा द्वारा मौखिक स्वीकृति प्रदान की गई।


शिवरात्रि  महोत्सव पर शिवबाबा के अदभूत दर्शन होगें, 12 ज्योर्तिलिंग की सजेगी झांकी, 3 डी फिल्म और लैजर शो के माध्यम से होगी आध्यात्मिक यात्रा

मंदसौर निप्र। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर ब्र.कु.विश्व विद्यालय द्वारा स्थानीय आत्मकल्याण भवन तलेरा विहार में शिव बाबा के अदभूत दर्शन होंगे, 12 ज्योर्तिलिंग की झांकी सजेगी और 3 डी फिल्म और लैजर शो के माध्यम से अदभूत आध्यात्मिक यात्रा होगी । आत्मकल्याण भवन की संचालिका समिता बहन के सानिध्य में ध्यान और योग की अदभूत दिव्य अनुभूतियों के साथ शिवरात्रि से प्रारंभ होने वाली यह यात्रा 28 फरवरी तक प्रतिदिन रात्रि 7 से 10 बजे तक चलेगी ।
यह जानकारी देते हुए ब्र.कु.हेमलता बहन ने बताया कि शिवरात्रि के महापर्व पर प्रतिवर्ष प्रजापिता ब्र.कु.ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा अनूठा और अदभूत आयोजन किया जाता है । इसी कड़ी में इस वर्ष भी 21 फरवरी शुक्रवार को विराट आयोजन प्रारंभ होगा । भगवान शिव के 25 फीट ऊंचे शिवलिंग और 12 ज्योर्तिलिंग की अदभूत झांकी के दर्शन होंगे । इसके साथ ही 3 डी फिल्म एवं लैजर शो के माध्यम से ध्यान (मेडिटेशन) का अदभूत आनंद मिलेगा । यह विराट आयोजन महाशिवरात्रि 21 फरवरी से प्रारंभ होकर 28 फरवरी तक निरंतर संध्या 7 से 10 बजे तक चलेगा ।इस वृहद आयोजन को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है । आत्मकल्याण भवन के निकट विशाल परिसर को सज्जीत किया गया है । ब्र.कु. बहनों ने शहरवासियों से आव्हान किया कि मंदसौर शहर में पहली बार हो रहे इस भव्य और अदभूत आयोजन का अवश्य लाभ लें ।


मेघदुत नगर भूरिया महादेव मंदिर पर महाशिवरात्री पर्व धुमधाम से मनेगा

विद्वान पंडितो द्वारा की जाएगी महाआरती, 201 किलो खिचड़ी का लगेगा भोग

मंदसौर । मेघदुत नगर स्थित चमत्कारीक श्री भुरिया महादेव मंदिर पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी महाशिवरात्री पर्व 21 फरवरी, शुक्रवार को धुमधाम से मनाया जाएगा ।
उक्त जानकारी देते हुए भूरिया महादेव मंदिर समिति के नेमीचंद खिमेसरा ने बताया कि  महाशिवरात्री पर्व पर प्रातः से ही महादेव का श्रृंगार एवं अभिषेक किया जाएगा । दिन भर भक्तों द्वारा जलाभिषेक एवं पूजन अर्चन होगा । सायं 7.30 बजे भोलेनाथ का आकर्षक श्रृंगार कर ढोल-ढमाकों के साथ बाहर से पधारे विद्वान पंडितो द्वारा महाआरती की जाएगी । इस दौरान 201 किलो खिचड़ी का प्रसाद का भोग भी लगाया जाएगा । तत्पश्चात प्रसादी वितरण किया जाएगा ।  समिति के अध्यक्ष डॉ. गौतम वप्ता, नेमीचंद खिमेसरा, श्री बैरागी, श्री शर्मा, लखन बघेल, श्री भावसार, श्री चन्द्रावत, मोहनसिंह आदि ने सभी धर्मालुजनों से भुरिया महादेव मंदिर पधारकर अभिषेक, महाआरती एवं प्रसाद का लाभ लेने की अपील की है ।

मंदसौर नगर की पेयजल वितरण व्यवस्था का होगा कायाकल्प

15 करोड की लागत से डलेगी डिस्टीब्यूशन लाईने

मंदसौर। निवृत्तमान नपाध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख ने मंदसौर नगर के चहुमुखी विकास के लिये अपने अल्प कार्यकाल के दौरान जो कदम उठाये थे उसके सार्थक परिणाम लगातार सामने आ रहे है। इस कडी में मध्यप्रदेश शासन के नगरिय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंह ने मंदसौर नगर के लिये लगभग पंद्रह करोड की लागत से डिस्टीब्यूशन लाईन की मंजुरी दी है। इस योजना के मूल रूप लेने के उपरांत मंदसौर शहर की पेयजल पाईन लाईनो की क्षमता दोगुनी से अधिक हो जायेगी, साथ ही कम नगर के उंचे इलाको मे भी पर्याप्त पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। योजना की स्वीकृति हेतु निवृत्तमान अध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख एवं जलकार्य सभापति हाजी रशीद ने नगरिय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंहजी का आभार माना है।

मंदसौर नगर में आयी बाढ के दौरान निवृत्तमान नपाध्यक्ष हनीफ शेख एवं जलाकार्य सभापति हाजी रशीद ने मंदसौर शहर की पेयजल व्यवस्था हेतु लंबित पडी डिस्टीब्यूशन लाईनो के लिये आग्रह किया था। इसके उपरांत लंबित पडी योजना को तेजी से नगरिय प्रशासन मंत्री श्री जयवर्धनसिंहजी ने आगे बढाया। पिछले दिनो भोपाल प्रवास के दौरान पूर्व विधायक श्री नवकृष्ण पाटील के साथ नपाध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख एवं जलकार्य सभापति श्री हाजी रशीद ने मुलाकात करते हुये योजना हेतु पुनः आग्रह किया था जिस पर पिछले दिनो ही मंदसौर नपा को डिस्टीब्यूशन लाईन हेतु लगभग पंद्रह करोड की मंजुरी प्राप्त हुई है। इस योजना के पूर्ण हो जाने से मंदसौर नगरवासियो को पेयजल के मान से बडी सौगात मिली है।

योजना में शहर की लाईने बदलेगी

डिस्टीब्यूशन योजना में मंदसौर नगर की लगभग सभी पेयजल लाईने बदली जायेगी। जहां पर 6 इंच लाईन है वहां 12 इंच एवं जहां 3 इंच है वहां 6 इंच लाईने डलेगी जिससे पानी की अवधि आवक रहेगी। साथ ही पेयजल टंकियो से लगी लाईने भी बदली जायेगी जिससे प्रेश की समस्या का समाधान होगा।

एक साथ दो योजनाओं को मिली मंजुरी

यह उल्लेखनीय है कि नगरिय प्रशासन मंत्री श्री जयवर्धनसिंहजी ने मंदसौर नगर के विकास के लिये उल्लेखनीय कदम उठाये हैं। श्री शेख के अल्प कार्यकाल के दौरान डिस्टीब्यूशन लाईनो सहित मध्यप्रदेश शासन की पीपीपी मोड पर एलईडी योजना को मंदसौर को जल्द शामिल करने का आग्रह किया था जिस पर भी मंत्रालय की ओर से कदम उठाते हुये मंदसौर नगर को बीस शहरो की प्रथम सूची मे ही स्थान मिल गया है। इस योजना में निजी क्षेत्र के सहयोग से मंदसौर शहर में एलईडी लाईटे लग जायेगी जिससे शहर सुंदर होेने के साथ ही आगामी दिनो में नपा का विघुत खर्च काफी कम हो जायेगा। योजना में लगभग सात वर्षो तक कंपनी विघुत बिल की डिफ्रेस राशि का भुगतान प्राप्त करेगी उसके उपरांत मंदसौर नपा को सभी लाईटे हेड ओवर कर दी जायेगी। योजना के मूल रूप लेने के उपरांत मंदसौर नपा को बिना राशि खर्च किये बडी सौगात मिल जायेगी।


ऑटो चालक को तीन माह का कारावास

नीमच। श्रीमान सदाशिव दांगौडे, न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी, नीमच ने ऑटो चालक द्वारा पड़ोसी के साथ मारपीट करने के आरोप का दोषी पाकर कुल 03 माह का सश्रम कारावास व 500रू जुर्माने से दण्डित किया।

अभियोजन मीडिया सेल को श्रीमति कीर्ति चाफेकर, एडीपीओ नें जानकारी देते हुए बताया कि घटना दिनांक 08.07.2017 को रात्रि 10ः30 बजे फरियादी गोपाल के घर के सामने ग्राम धनेरियाकला की है। घटना दिनांक को फरियादी के घर के सामने रहने वाला आरोपी मुकेश फरियादी के घर के सामने आकर उसे बुरा-भला कहकर चिल्ला चोट कर कहने लगा था कि ज्यादा होशियार बनता है, घर के बाहर निकल जब फरियादी चिल्ला चोट की आवाज सुनकर घर से बाहर आया तो आरोपी ने उसके साथ लात-घुसों से मारपीट की जिससे फरियादी नाक में चोट आकर खून निकलनें लगा। जिस पर फरियादी के दोनों बेटों द्वारा बीच-बचाव किया गया। उसके बाद फरियादी ने घटना की रिपोर्ट पुलिस थाना बघाना पर की, जिस पर से अपराध क्रमांक 120ध्17, धारा 323 भादवि के अंतर्गत पंजीबद्ध कर विवचेना में लिया गया। पुलिस बघाना द्वारा विवेचना पूर्ण कर चालान नीमच न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।


संधारा के शर्मा परिवार के संरक्षण का गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज ने लिया संकल्प

मन्दसौर। पशुपतिनाथ मन्दिर परिक्षेत्र स्थित संस्कृत पाठशाला के विद्यार्थियों ने सड़क हादसे में संधारा के गुर्जरगोड़ ब्राह्मण समाज के परिवार के दिवंगत सदस्यों को सामूहिक शान्तिपाठ कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसी परिवार का बालक कपिल शर्मा इसी पाठशाला का विद्यार्थी है जिसके माता-पिता व अन्य परिजनों की इस ह्रदय-विदारक हादसे में दुःखद मृत्यु हो गई। संस्कृत पाठशाला के आचार्य विष्णु ज्ञानी ने बालक कपिल पर हुए इस गहन वज्रपात पर गहरा शोक प्रकट करते हुए समाजजनों से उसकी हर तरह से सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की। इस अवसर पर गुर्जरगोड़ ब्राहम्ण समाज के जनकुपुरा पंचायत के उपाध्यक्ष प.जगदीश शर्मा, प्रान्तीय प्रवक्ता ब्रजेश जोशी, सुभाष जोशी, अखिलेश शर्मा, प.गोपाल पंचारिया, पंकज शर्मा, महेश शर्मा पप्पू, नरेन्द्र जोशी, आदित्य डोरिया नवनीत शर्मा आदि ने पीडि़त परिवार के बालक कपिल के संरक्षण व शिक्षा,निवास आदि की व्यवस्था गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज द्वारा किये जाने का संकल्प लिया। समाज के प्रान्तीय प्रवक्ता ब्रजेश जोशी ने कहा कि गुर्जरगौड़ ब्राह्मण महासभा के प्रान्तीय अध्यक्ष राजेश तिवारी 25 फरवरी को संधारा आएंगे व समाज की ओर से शर्मा परिवार के लिए किये जाने वाले सहयोग व बालक कपिल की शिक्षा व आवासीय व्यवस्था की समीक्षा करेंगें। श्री शर्मा ने कहा कि मन्दसौर का गुर्जरगोड़ ब्राह्मण समाज शर्मा परिवार को हर तरह के सहयोग के लिये तत्पर है।
अन्त में सभी ने 2 मिनिट मोन रहकर दिवंगतों की आत्मशांति की प्रार्थना की। यह जानकारी मीडिया प्रभारी नवनीत शर्मा ने दी।


महिलाओं ने जगदीश मन्दिर में फाग उत्सव मनाया

मन्दसौर। श्री गुर्जरगोड़ ब्राह्मण समाज की महिलाओं की संस्था महर्षि महिला सोश्यल र्ग्रुप द्वारा जीवागंज स्थित श्री जगदीश मन्दिर में फाग उत्सव मनाया गया। महिलाओं ने फाग के गीत गाये, भक्तिनृत्य करते हुए एक दूसरे पर रंग गुलाल लगा कर बधाई दी। इस अवसर पर ग्रुप की श्रीमती ममता शर्मा,कीर्ति तिवारी, सरिता जोशी,चंद्रकांता पुराणिक,सोनल शर्मा,आराधना शर्मा,कृष्णा जोशी,संतोष शर्मा, राजश्री शर्मा,सीमा शर्मा, पुष्पा पुरोहित,श्रद्धा दीक्षित,अरुणा व्यास,अमिता जोशी,विनीत शर्मा,गीता शर्मा, किरण शर्मा,शैफाली शर्मा आदि उपस्थित थे।

Hello MDS Android App

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts