Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 22 Dec 2019

साधना केंद्र पर मनाए प्रभु के जन्म व तप कल्याणक, रथ यात्रा निकाली गई

मन्दसौर। श्री णमोकार महामंत्र साधना केंद्र बही पार्श्वनाथ चौपाटी पर तीर्थंकर चंद्रप्रभु व पार्श्वनाथ भगवान का जन्म व तप कल्याणक महोत्सव प. पू. मुनि श्री संबुद्धसागरजी महाराज व श्री सर्वार्थसागरजी महाराज के सानिध्य में आयोजित किया गया। ब्रह्मचारी श्री संजय भैया मुरैना के निर्देशन में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रमों के समापन अवसर पर रविवार 22 दिसंबर को भगवान पार्श्वनाथ विधान पूजन ब्रह्मचारिणी रीता दीदी अर्पणा दीदी द्वारा करवाई गई। इस अवसर पर  रथयात्रा निकाली गई। मुनि श्री समबुद्धसागरजी ने इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए कहा धार्मिक उत्सव भक्ति, समर्पण व श्रद्धा से आयोजित होते हैं। भगवान की भक्ति से जीवन में अहोभाग्य आता है। गरीब, निर्धन व बेसहारों के लिए जब दिल से करुणा का स्त्रोत फूटता है वहीं से प्रभु कृपा प्रारंभ होती है। भगवान का कल्याणक मनाने से जीवन का कल्याण होता है। धर्म की महक अंतस में फैलती है तो बुराइयां समाप्त हो जाती है। धर्म की शुरुआत क्षमा से होती है। मुनिश्री ने कहा जब तुम भगवान के सामने हाथ जोड़ देते हो तो दुनिया तुम्हारे सामने हाथ जोड़ लेती है, जब तुम गुरुओं के पीछे चलते हो तो दुनिया तुम्हारे पीछे चल पड़ती है।

इस अवसर पर मुनि श्री सर्वार्थसागरजी महाराज ने कहा बच्चों के गाड़ी, मोबाइल जैसी फरमाइश तुरंत पूरी कर देते हो परंतु उनमें संस्कार देने का कार्य नहीं करते।

इस अवसर पर मुनि श्री सर्वार्थसागरजी महाराज ने मंच पर केश लोंच भी किया। साधना केंद्र ट्रस्ट अध्यक्ष शांतिलाल बड़जात्या ने बताया 24 दिसंबर मंगलवार को आचार्य श्री सन्मति सागरजी महाराज का समाधि दिवस व विनयांजलि सभा का आयोजन होगा। 26 दिसंबर को आचार्य श्री सुनीलसागरजी महाराज का दीक्षा जयंती महोत्सव तार बंगला मंदिर में आयोजित किया जाएगा। प्रो. डॉ. राजकुमार बाकलीवाल ने  बताया 29 दिसंबर से मुनि संघ के सानिध्य में 11 दिवसीय भक्ताम्बर स्त्रोत के अखंड पाठ का आयोजन तार बंगला मंदिर में किया जा रहा है।


केश लोच करवाते जैन मुनि

नपा ने किया 24 लाख रू के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन

मंदसौर। रविवार को खानपुरा क्षैत्र में नपा परिषद के द्वारा भूूमिपूजन कार्यक्रम आयोजित  किये गये। वार्ड क्र 30 व 31  में लगभग 21 लाख रू की लागत से विभिन्न स्थानो पर बनने वाले सीसी रोड व नाली निर्माण कार्यो का भूमिपूजन पूर्व विधायक नवकृष्ण पाटिल के मुख्य आतिथ्य व नपाध्यक्ष हनीफ शेख की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में किया गया। वार्ड क्र 30 की पार्षद रूखसार गौरी की मांग पर निलगर खरजा व वार्ड के अन्य स्थानों पर होने वाले सीसी कार्य एवं शिवना नदी से निलगर खरांजा तक स्टेप निर्माण पर लगभग 14 लाख की राशि व्यय होगी साथ ही बैरो की मस्जिद के पास यू शेप नाली निर्माण कार्य पर 2 लाख 81 हजार रू की राशि व्यय होगी। इस प्राकर वार्ड क 30 में तीनो ंस्थानो पर होने वाले निर्माण कार्यो पर लगभग 17 लाख रू की राशि व्यय होगी। इसी प्रकारण वार्ड क्र 31 में क्षेत्रीय पार्षद श्री जितेन्द्र सोपरा की मांग पर पर खानपुरा निलम शाह दरगाह के पास स्थित शा प्राथामिक विघालय के समीप बस्ती  में सीसी कार्य के निर्माण पर 3 लाख 69 हजार रू की राशि व्यय होगी।

कार्यक्रम में नपाध्यक्ष हनीफ शेख, क्षैत्रीय पार्षद व राजस्व समिति सभापति जितेन्द्र सोपरा, क्षैत्रीय पार्षद रूखसार गौरी, नपा सभापति तरूण खिंची, डिकपालसिंह भाटी, सुरेश भाटी सहित कई गणमान्य नगारिकगण उपस्थित थे।


न्यायाधीषगण द्वारा ठण्ड में असहाय लोगों को कम्बल वितरण किये गये

मंदसौर। विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष अनीष कुमार  मिश्रा जिला एवं सत्र न्यायाधीष श्री मोहम्मद रईस खॉन अपर जिला न्यायाधीष एवं प्रथम अपर जिला न्यायाधीष श्री एन. एस. बघेल, तृतीय  अपर जिला न्यायाधीष श्री रूपेष गुप्ता, चतुर्थ  अपर जिला न्यायाधीष श्री संतोष चौहान, पंचम अपर सत्र न्यायाधीष श्री ईन्द्रजीत सिंह रघुवंषी, मुख्य न्यायिक मजिस्टेस्ट श्री आषीष प्रतापसिंह , न्यायिक मजिस्टेट श्री आलोक प्रतापसिंह, श्री समीर कुमार मिश्रा द्वारा इस कडाके की सर्दी में अपने घर से रात को बाहर  निकल कर रेलवे स्टेषन, बस स्टेण्ड व जिला चिकित्साल में कम्बल वितरण किये गये उस वक्त विषेष रूप से समाज सेवी रिटेनर अधिकवक्ता सेलानी अब्दुल कादर मंसुरी एडव्होकेट एवं रेलवे स्टेषन अधिक्षक षोहनवाज एवान एवं नगर पालिका मंदसौर के एन बसेरा प्रभारी रावत मेडम अजय षर्मा रानु कुंवर राठौर, मोनिका पंवार भी उपस्थित थे रात्रि में यात्रीगण ठण्ड में ढुटर हवे मिले, जिनकी बस व टेन घुट गयी थी । जिनको रेन बसरा में भेजा गया।


शिवना संरक्षण, सौंदर्यीकरण, गंदगी रोकने के लिए स्थाई मास्टर प्लान बने

नमामि माँ शिवना अभियान के अंतर्गत विधायक को सौंपा निवेदन पत्र

मंदसौर।  हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति की सभी सदस्यों की सहमति  अनुसार प्रत्येक रविवार प्रातः माँ शिवना के लिए कुछ न कुछ जनजागरूकता के कार्यक्रम किये जाएंगे। जिसमे 3 कार्य मुख्य रूप से पूरे वर्ष सम्पन्न किये जा रहे है। इस कड़ी में शासन प्रशासन जगाओ अभियान में सभी सदस्य और सहयोगी संगठन, समाज जन ने मन्दसौर विधायक यशपालसिंह सिसोदिया को निवेदन पत्र दिया गया।  निवेदन पत्र में हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति द्वारा चलाये अभियान की जानकारी देकर विधायक श्री सिसोदिया निवेदन किया कि आप नगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत शिवना नदी में मिलने वाले गंदे पानी और अन्य प्रकार की गंदगी से माँ शिवना का पानी प्रदूषित हो रहा है तो आपके द्वारा शिवना नदी में मिलने वाले गंदे पानी और अन्य प्रकार की गंदगी को मिलने से रोकने के प्रयास में अपनी अहम भूमिका निभाकर माँ शिवना को प्रदूषण मुक्त करने के लिए ठोस पहल करे। इसके लिए आप अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन एक माँ के लिए जरूर कर माँ शिवना का पानी आचमन करने योग्य हो और सभी शिवना भक्तों की बात को गंभीरता से ले तथा शासन स्तर पर सभी माँ शिवना के प्रति अपनी जिम्मेदारी को प्राथमिकता से निभाने के लिए उचित कदम उठाए, तथा शिवना की पूर्ण चिंता करने के लिए   अपनी भूमिका का निर्वहन करे , साथ ही यह भी निवेदन किया गया कि पूर्व में भी निवेदन पत्र हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति द्वारा आपको दिया गया था उसके बाद आपके द्वारा क्या प्रयास किये गए इसकी भी जानकारी प्रदान करे क्योकि अभी तक माँ  शिवना के लिए ऐसा कोई कार्य प्रारंभ नही हुआ जिससे शिवना का पानी शुद्ध हो सके। साथ ही समिति ने विधायक से निवेदन किया गया कि आपके प्रयासों से माँ शिवना नदी संरक्षण , सौंदर्यीकरण, गंदगी मिलने से रोकने का मास्टर प्लान बने और सभी उसी अनुसार कार्य करे।  समिति सदस्यों ने आग्रह किया कि शिवना के किनारे गंदे पानी के लिए ट्रीटमेंट प्लांट बने गंदे पानी को साफ स्वच्छ कर ही शिवना में मिलाया जाए।

इस पर विधायक सिसोदिया ने कहा कि हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति ने शिवना के कार्य को उत्साह के रूप में लिया है, मेने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह जी से भी शिवना को लेकर चर्चा की थी राशि भी मंजूर हुई लेकिन आगे जाकर वह कार्य रुक गया ट्रीटमेंट प्लांट की भी योजना करि थी अभी इफ्को इस पर कार्य कर रहा है। हमने राज्य के  बजट में शिवना को शामिल करवाया है  प्रदेश की 4, 5 मुख्य नदी में शिवना को भी शामिल करवाया है विधानसभा में शिवना को लेकर अपनी बात भी रखी है। उक्त जानकारी समिति सदस्य मनीष भावसार ने दी। इस अवसर पर हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति के सदस्य मनीष भावसार, कपिल मावर, दिनेश सोनी( नाना), पुलकित डांगी, नटवर वर्मा, अरुण शर्मा, अजीजुल्लाह खान, राजाराम तंवर , नरेन्द्र बंधवार ,आयुष सिंह चौहान आदि उपस्थित रहे।


चित्रकला व संगीत प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

मन्दसौर। शा.क.मा.वि. क्र. 1 महारानी स्कूल में छात्राओं की चित्रकला व संगीत प्रतियोगिता दशपुर रंगमंच संस्था द्वारा आयोजित की गई। चित्रकला एवं संगीत में प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार के साथ ही सभी प्रतियोगियों को प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया गया। निर्णायक के रूप में श्रीमती ललिता मेहता, श्रीमती शशिकला मारू उपस्थित थे।

मंच पर राजकुमार अग्रवाल, महेश त्रिवेदी, अभय मेहता ने अपनी प्रस्तुतियां दी। विशेष अतिथि के रूप में कमलसिंह चौहान, अनिल संगवानी, भरत लखवानी भी उपस्थित थे। संस्था के प्रति आभार प्रधानाध्यापक महेश त्रिवेदी ने माना।


अतिक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री के निर्देशों की अवहेलना जगह जगह फैला अतिक्रमण दे रहा प्रशासन की निष्क्रियता का प्रमाण’

सीतामऊ। मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देशों के बावजूद नगर में अतिक्रमण हटने के बजाय फल-फूल रहा है प्रशासनिक अधिकारियों की निष्क्रियता के चलते एक ओर जहां सीएम के निर्देशों की अवहेलना हो रही है वहीं दूसरी ओर अधिकारी सुस्त अतिक्रमण कारी मस्त आमजन परेशान का नजारा देखने को मिल रहा है।

उल्लेखनीय है कि इन दिनों प्रदेश में माफियाओं के अतिक्रमण हटाने की मुहिम चल रही है लेकिन नगर में अतिक्रमण हटने का नाम नहीं ले रहा है यहां स्थाई व अस्थाई दोनों तरह के अतिक्रमण तेजी से फल-फूल रहे हैं लेकिन प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है जिसके परिणाम स्वरुप तहसील परिसर में फिर अतिक्रमण में पांव पसार लिए हैं वही नगर परिषद कार्यालय के समीप भी अतिक्रमण फलीभूत हो रहा है बस स्टैंड से लेकर लगना चौराहा सुवासरा मन्दसौर रोड पर व्याप्त अतिक्रमण लंबे समय से आमजन के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है मुख्यमंत्री द्वारा इस संदर्भ में प्रशासनिक अधिकारियों को फ्री हैंड प्रदान किए हैं इसके बावजूद प्रशासनिक निष्क्रियता चर्चा का विषय बना हुआ है अतिक्रमण के कारण बस स्टैंड घोर अवस्थाओं का केंद्र बना हुआ है यात्री बसों के आवागमन के दौरान छुटपुट दुर्घटना हुआ विवाद की स्थिति आम बात हो चुकी है मोटर मालिक संघ भी इस के संदर्भ में अपना विरोध व्यक्त कर चुका है इसके बावजूद भी प्रशासन के कानों में जूं तक नहीं रेंग नही पा रही हैं।


सेवादल की बैठक आज

मंदसौर। जिला कांग्रेस सेवादल की मासिक बैठक आज दिनांक 23 दिसम्बर दोपहर 1 बजे जिला कांग्रेस कार्यालय पर रखी गई है। इस बैठक में जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया, सेवादल के जिला प्रभारी श्याम रघुवंशी, जिलाध्यक्ष अजीतसिंह शक्तावत का मार्गदर्शन सभी सेवादल के कार्यकर्ताओं को  प्राप्त होगा। सभी कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ता इस बेठक में निर्धारित समय से पूर्व पहुचकर इस बैठक को सफल बनाये। उक्त जानकारी मंदसौर शहर ब्लाॅक अध्यक्ष राजनारायण लाड ने दी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply