Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 23 Dec 2019

3 दिन बाद कृषि मंडी खुलने से सोमवार को ढाई हजार से ज्यादा किसान पंहुचे

मंदसौर। कृषि मंडी में प्याज, लहसुन व सोयाबीन की लगातार बंपर आवक हो रही है। इसी बीच शुक्रवार को मंडी लाइसेंस शुल्क वृद्धि पर व्यापारियों की हड़ताल, शनिवार को बहीपार्श्वनाथ मेले के बाद रविवार का अवकाश होने से अब सोमवार को मंडी में नीलामी का कार्य प्रारंभ हुआ। तीन दिन बाद मंडी खुलने से हजारों किसान उपज लेकर मंडी पहुंच गए। इससे दोपहर 12 बजे तक ही प्याज से मंडी का 80 प्रतिशत तक एरिया भर गया। वहीं सोमवार को प्याज के भावों में तेजी से गिरावट आई आठ हजार के भाव शुक्रवार को थे तो सोमवार को 4 से 5 हजार रूपयें प्रति क्विंटल ही प्याज के भाव रह गए। जिससे किसानों में निराशा देखने को मिली।


घुटना रोग निवारण शिविर में 52 मरीजों का परीक्षण

मन्दसौर। अ.भा. श्री राजेंद्र जैन महिला परिषद शाखा मंदसौर द्वारा घुटना रोग निवारण शिविर आयोजित किया गया जिसमें 52 मरीजो का परीक्षण किया गया। शिविर में मध्यभारत के जाने-माने माने घुटना रोग विशेषज्ञ डॉ. हेमन्त मंडोवरा एवं टीम ने सेवाएं दी। डॉ. मण्डोवरा लगभग 1000 जोड प्रत्यारोपण कर चुके है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि परिषद् की केन्द्रीय शिक्षा मंत्री संगीता पोरवाल, केन्द्रीय प्रतिनिधि निर्मला लोढ़ा, सजेस मंत्री साक्षी जैन, ओसवाल बड़े साथ उपाध्यक्ष हेमा हीगड़, प्रदेश शिक्षा मंत्री आभा दुग्गड आदी उपस्थित थे।

अध्यक्षीय उद्बोधन सुनीता खाबिया ने देते हुए कहा कि परिषद् द्वारा लगातार कई सेवा कार्य जैसे जीवदया, अनुकम्पा दान, धार्मिक शिक्षा, पर्यावरण आदी क्षेत्र में कार्य किए गए उसी कड़ी में मानव सेवा के तहत यह शिविर लगाया गया।

डॉ. मण्डोवरा ने ने घुटना रोग के कारणों के बारे में जानकारी दी एवं रोग के बारे में पुछे गये प्रश्नों के जवाब दिए। मंगलाचरण सरोज चपडोद एवं रतना डोसी ने प्रस्तुत किया। शिविर का कुशल संचालन शशि मारु ने किया। शिविर का लाभ स्व. कमलाबाई दुग्गड की स्मृति में दुग्गड परीवार द्वारा लिया गया। आभार आभा दुग्गड ने माना।


मन्त्र अमृतं महोत्सव स्थल पर भूमि पूजन सम्पन्न

मन्दसौर। श्री तलाई वाले बालाजी भक्त मण्डल के तत्वावधान में 25 दिसम्बर बुधवार से 1 जनवरी 2020 तक आयोजित श्री मन्त्र अमृतं तत्वार्थ महोत्सव स्थल संजय उद्यान परिसर में 23 दिसम्बर सोमवार को अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर श्री बालाजी मन्दिर ट्रस्ट के अध्यक्ष प. धीरेन्द्र त्रिवेदी, दिलीप कुमार जोशी जयप्रकाश सोमानी अशोक गुप्ता, अग्रवाल समाज के अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष ब्रजेश जोशी तथा सर्वश्री सूरजमल गर्ग चाचा, डॉ. कुशल शर्मा, संजय वर्मा, गिरीश कुमार कटलाना, विकास आचार्य ,शोरित सक्सेना आदि उपस्थित थे। पूजन विधि प.भूपेन्द्र शर्मा ने सम्पन्न कराई। श्री बालाजी मन्दिर ट्रस्ट के अध्यक्ष प.धीरेन्द्र त्रिवेदी ने इस अवसर पर बताया कि हमारे वेद,पुराण,उपनिषद श्रीमद्भागवत , रामायण ,गीता में वर्णित मन्त्रों का मनुष्य जीवन पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है ये मन्त्र अमृत के समान होते हैं विद्यार्थी, ग्रहस्थ व्यवसायी सभी के लिए लिए इन मंत्रों का महत्व है। 25 दिसम्बर से शाम 7 से 9 बजे तक संजय उद्यान परिसर में प्रतिदिन व्याख्यान माला होगी जिसमें देश के संस्कृत के मूर्धन्य विद्वान सोमनाथ संस्कृत विश्वविद्यालय के आचार्य डॉ. नरेन्द्र पण्ड्या तथा पुराण मर्मज्ञ प.हरेश भाई जोशी मन्त्रों के महत्व व इनके वैज्ञानिक तथ्यों की व्याख्या करेंगे। 25 दिसम्बर को भानपुरा पीठ के शंकराचार्य ज्ञानानन्द जी महाराज के सानिध्य में होगा।


चाइनीस नायलॉन से बने माँझे के व्यापार करने वालो पर हो सख्त कार्यवाही – ग्राहक पंचायत

मंदसौर। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत जिला मंदसौर ने आज चाइना द्वारा निर्मित नाइलोन के मांझे बेचने वालों पर सख्ती से रोक लगाने के लिए एक ज्ञापन संयुक्त कलेक्टर रंजीत कुमार को दिया। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिला अध्यक्ष नवनीत शर्मा ने बताया कि नगर में मकर संक्रन्ति का पर्व नजदीक है ऐसे में बच्चों व आम नागरिकों द्वारा यह त्योहार हर्सोल्लास के साथ मनाया जाता है ओर काफी मात्रा में पतंगें उड़ाई जाती है। वर्तमान में जो पतंग उड़ाने में जो मांझे का उपयोग किया जा रहा है वो चाइना द्वारा नायलॉन से बने डोर द्वारा किया जा रहा है जिससे देश को आर्थिक नुकसान तो उठाना ही पड़ रहा है साथ ही आमजन व बच्चो को भी काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। चाइना द्वारा निर्मित मांझे में नाइलोन की मात्रा अधिक होती है और कुछ हानिकारक रसायनों की भी भरपूर मात्रा होती हैं। उक्त चाइनीस मंझा न तो गलता है और न ही इसे आसानी से नष्ट किया जा सकता है। तोड़ने पर भी इसे आसानी से नहीं तोड़ा जा सकता है। बच्चों व बड़ो द्वारा इसका उपयोग करने पर गहरे जख्म हो जाते है यहा तक कि पशु पक्षि भी नहीं बच पा रहे हैं। पिछले कुछ समय मे ऐसी कई घटनाएं हुई हैं इसमें कइयो को तो मौत का भी सामना करना पड़ा है। छळज् द्वारा भी इस पर सख्त रोक लगाई गई है परन्तु इसके बावजूद भी कुछ व्यापारियों द्वारा नायलॉन निर्मित मांझे पर प्रतिबंध होने के बाद भी धडल्ले से बेचा जा रहा है। जो कि नियमानुसार सही नहीं है और न ही प्रकृति के लिए सही है। चंद रुपयों की लालच में कुछ व्यापारी प्रतिबंधित नायलॉन मांझे बेचने से बज नही आ रहे।

अतः अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत आपसे यह मांग करती है कि समय पूर्व ही नगर में बिकने वाले चाइनीस नायलॉन मझो पर सख्ती से रोक लगाई जाए और जो व्यापारी यह चाइनीस माझा बेचता है उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए ताकि मानव, पशु पक्षी व पर्यावरण की रक्षा की जा सके। और यदि फिर भी जो व्यापारी नही मानते है उनपर प्रकरण दर्ज किये जाये। साथ ही ग्राहक पंचायत द्वारा आम नागरिकों,व्यापारियों से भी अनुरोध करती है कि वे भी चाइना द्वारा निर्मित नायलॉन मांझे का बहिष्कार करे।


आरटीओ में छात्रावासों में पहुंचकर दिव्यांगों के लिए बस पास बनवाएं – सीईओ श्री गुप्ता

साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक

मंदसौर। सीईओ जिला पंचायत श्री ऋषभ गुप्ता की अध्यक्षता में साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान परिवहन विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि छात्रावासों में पहुंचकर दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए बसों के लिए पास बनाए जाए। दिव्यांग व्यक्तियों को बस पास के संबंध में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए। अगर कहीं छात्रावास में दिव्यांग का पास नहीं बना तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। बस मालिक जो बसों को अधिक तेज रफ्तार चलाते हैं। ऐसी बसों का तुरंत परमिट निरस्त किया जाए। ऐसी बसे जो पूरी तरह से फिट नहीं है। उनका भी परमिट निरस्त किया जाए। आरटीओ के द्वारा वाहनों के संबंध में क्या कार्रवाई की गई। इसकी नोट शीट कलेक्टर को भेजे करें।

खनिज विभाग को जारी किया शोकाज नोटिस
खनिज विभाग द्वारा टीएल शिकायत का संतुष्टिप्रद निराकरण न करने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। आपकी सरकार आपके द्वार शिविर के अंतर्गत जितनी भी शिकायतें हैं। उन सभी शिकायतों का अगले शिविर से पहले अनिवार्य रूप से निराकरण करें। मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत सभी विभाग आपस में सहयोग प्रदान करे। टीकाकरण में सहयोग प्रदान करें। टीकाकरण कराने से लोग घबराए नहीं, अनावश्यक भ्रांतियां ना उत्पन्न हो, इसके लिए नगरीय निकायों के माध्यम से इसका व्यापक सकारात्मक प्रचार – प्रसार किया जाए। जेम की माध्यम से जो विभाग सामग्री मंगवाते हैं। उसका अनिवार्य रूप से सत्यापन करें। सत्यापन करने के पश्चात ही उसका भुगतान करें।


राष्ट्रीयकृत बैंकों में जय किसान ऋण माफी के शिविर प्रारम्भ – कलेक्टर

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प के निर्देश से जय किसान ऋण माफी का प्रारम्भ हो चुका है। इसके अंतर्गत फार्म पिंक 1 एवं 2 के निराकरण की कार्यवाही की जाएगी। इसका लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिले, इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। लीड बैंक मैनेजर द्वारा बताया गया कि 23 एवं 24 दिसंबर को राष्ट्रीयकृत बैंक में ऋण माफी के संबंध में शिविर आयोजित किये जा रहे है। ऐसे किसान जिनका अभी तक ऋण माफ नहीं हुआ है। जो फार्म पिंक एक एवं दो के अंतर्गत आते हैं। उन्हें इसके बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है एवं शाखाओं के माध्यम से उन तक जानकारियां पत्र के माध्यम से पहुंचाई जा रही है। आज 24, 26 व 27 दिसंबर को सहकारी बैंकों में ऋण माफी के संबंध में शिविरों का आयोजन किये जा रहे है। किसान इस समय बैंक एवं शाखा से संपर्क करे। अधिक से अधिक किसान बैंक शाखा से संपर्क कर ऋण माफी के द्वितीय चरण के बारे में जान सके।


 सेवादल की रग रग में राष्ट्रवाद भरा हुआ है- श्री रधुवंशी

मंदसौर। कांग्रेस सेवादल की रग रग में राष्ट्रवाद भरा हुआ है। सेवादल ने आजादी की लडाई में देश को आजाद कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सेवादल का एक एक कार्यकर्ता एक एक लाख के बराबर होता है। सभी सेवादल के कार्यकर्ता आमजन के बीच सेवा के माध्यम से अच्छा कार्य करे। उक्त विचार कल  जिला कांग्रेस सेवादल की बैठक में सेवादल के जिला प्रभारी श्री श्याम रघुवंशी ने वहा उपस्थित सेवादल के कार्यकर्ताओं के बीच रखे।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष श्री प्रकाश रातडिया ने कहा कि सेवादल केे कार्यकर्ता प्रचार प्रसार से दूर रहकर सेवा का प्रकल्प लेकर पार्टी को मजबूत करे। कांग्रेस पार्टी में कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ताओं का भविष्य उज्जवल है। सेवादल के कार्यकर्ता सत्य निष्ठा से आमजनों की सेवा करे।

इस अवसर पर संगठन के जिलाध्यक्ष श्री अजीतसिंह शक्तावत ने जिले में चल रही सेवादल की गतिविधियों के बारे में बताया । जिलाध्यक्ष श्री शक्तावत ने अतिथि व सेवादल के जिला प्रभारी  श्री श्याम रघुवंशी व जिला कांग्रेस कमेटी के  अध्यक्ष प्रकाश रातडिया का सुत की माला से स्वागत किया। वही सभी कार्यकर्ताओं ने अतिथियों का फुल माला पहनाकर स्वागत किया व किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष श्री फकीरचंद्र गुर्जर का भी स्वागत किया गया। इस अवसर पर जिला महामंत्रीद्वय लक्ष्मणंिसह राठौर, मागूसिंह बोराना, नानालाल धमानिया घटावदा, जिला सचिव मेहरबानसिंह, जिला प्रशिक्षक नरेन्द्र कुमावत, जिला कोषाध्यक्ष आशाराम कुमावत, जिला प्रचारक अल्लानुर मंसुरी, जिला सचिव दुर्गेश चंदेल जिला संयुक्त सचिव शिवनारायण सोलंकी, जिला सोश्यल मिडिया संयोजक किशनसिंह पंवार, संजीत ब्लॉक अध्यक्ष अर्जुनसिंह चौहान, सीतामउ ब्लॉक अध्यक्ष सोदानसिंह तंवर, धुघडका ब्लॉक अध्यक्ष निर्मल बैरागी, दलौदा ब्लॉक अध्यक्ष सुरेशचंद्र व्यास, मंदसौर ब्लॉक उपाध्यक्ष शिवरमनसिंह पंवार, मंदसौर शहर कोषाध्यक्ष सलीमुद्दीन शेख, मंदसौर ब्लॉक महासचिव परमानंद चौहान, दिनेश कुमावत, धीरज वर्मा, महेश लोहार, सीताराम, भागीरथ, शिशुपालसिंह, धर्मेन्द्रसिंह राठौर, गौरव माली, विजय दमामी आदि सैकडो सेवादल के कार्यकर्ता मौजूद थे। कार्यकम का संचालन मंदसौर शहर ब्लॉक अध्यक्ष राजनारायण लाड ने किया आभार जिला महांमत्री मागूसिंह बोराना ने मानां । बैठक के उपरांत जिला कांग्रेस कार्यालय प्रभारी श्री रमणीक पोखरना के यहॉ सेवादल के जिला प्रभारी श्याम रघुवंशी व सभी सेवादल के कार्यकर्तागण जिला कांग्रेस कार्यालय से पैदल चलकर खानपुरा स्थित श्री पोखरना के निवास पर जाकर शोक संवेदना प्रकट की।


जनस्वास्थ्य रक्षको का सम्मान किया गया

मंदसौर। मंदसौर जिले के जनस्वास्थ्य रक्षको ने धुंधडका ब्लॉक में अपने ष्जनस्वास्थ्य रक्षक पद नियुक्ति हेतु फॉर्म जमा कराएं साथ ही ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ सतीश गौड़ साब का पुष्प गुदस्ते से स्वागत कर मुंह मीठा कराया गया साथ ही निवेदन किया गया कि प्रदेश के अलग-अलग जिलों से जन स्वास्थ्य रक्षकों के संघ द्वारा जन स्वास्थ्य रक्षक के पद पर नियुक्ति की मांग की जा रही है 2000 से जनस्वस्थ रक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर सेवाएं दे रहे हैं वर्तमान कांग्रेस के मुख्यमंत्री कमलनाथजी की सरकार ने अपने वचन पत्र क्रमांक 2019 बिंदु क्रमांक 19.11, व 47.21 एवं 47.22 जन स्वास्थ्य रक्षक के पद पर नियुक्ति से संबंधित जिले में सूक्ष्म परीक्षण कर निम्नानुसार बिंदुवार जानकारी कार्यालय को उपलब्ध कराई है तथा उक्त जानकारी भोपाल भिजवाने हेतु सभी जनस्वथ्य रक्षकों ने अपने आवेदन फॉर्म जमा कराएं ताकि सभी रक्षकों की पद की नियुक्ति की प्रक्रिया जल्दी पूर्ण हो सके । साथ ही सभी स्टाफ का बी.पी. एम. साब व बी. ई .संजय त्रिवेदी साहब का पुष्पहार से स्वागत किया गया मुँह मीठा कराया गया। इस अवसर पर जिला जनस्वास्थ्य रक्षक सचिव रामप्रसाद वर्मा, ब्लॉक अध्यक्ष कन्हैयालाल पवार, शिवलाल गुर्जर, ईश्वर लाल पाटीदार, मो शकीर खान, आबिद अंसारी, मोहनलाल नागर, गोपाल प्रजापत, देवेंद्र सिंह सिसोदिया, श्याम पालीवाल, जितेंद्रसिंह, भोपालसिंह, भगवान लाल परिहार, तेजराम मीणा, सोहनलाल प्रजापत, ओ पी प्रधान, शिवनारायण राठौड़, चंद्रशेखर,अनेक जन स्वास्थ्य रक्षको उपस्थित थे।


एन.डी.पी.एस. एक्ट के अनुसंधानकर्ता अधिकारियों हेतु नारकोटिक्स विंग की मार्गदर्शिका का विमोचन

मंदसौर। मध्यप्रदेश पुलिस एवं नारकोटिक्स शाखा द्वारा विगत समय में एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर अवैध मादक पदार्थों की जप्ती व इस अवैध व्यापार में लिप्त आरोपियों के विरूद्ध लगातार कड़ी कार्यवाही की जा रही है । उक्त कार्यवाही में आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के उद्देश्य से नारकोटिक्स विंग इन्दौर द्वारा एनडीपीएस. एक्ट के अनुसंधानकर्ता अधिकारियों हेतु एक मार्गदर्शिका एवं पाकेट डायरी तैयार की गई है, जिसमें एन.डी.पी.एस. एक्ट के समस्त दाण्डिक प्रावधान, विवेचना प्रक्रिया, न्यायिक दृष्टांत एवं पुरुस्कार नीति को अद्यतन कर समाहित किया गया है। उक्त मार्गदर्शिका एवं पाकेट डायरी का विमोचन पुलिस मुख्यालय भोपाल में मध्यप्रदेश पुलिस के पुलिस महानिदेशक श्री वी.के.सिंह द्वारा किया गया । उक्त कार्यक्रम में अति. पुलिस महानिदेशक नारकोटिक्स श्री अजय कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक नारकोटिक्स श्री मनोहर सिंह मण्डलोई एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

पुलिस महानिदेशक श्री वी.के.सिंह द्वारा बताया गया कि नारकोटिक्स विंग द्वारा तैयार की गई मार्गदर्शिका एवं पाकेट डायरी अनुसंधानकर्ता अधिकारियों के लिए अत्यंत उपयोगी साबित होगी एवं मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त अपराधियों को अधिक से अधिक सजा दिलाई जा सकेगी। अति. पुलिस महानिदेशक नारकोटिक्स श्री अजय कुमार शर्मा, द्वारा बताया गया कि उक्त मार्गदर्शिका एवं पाकेट डायरी सम्पूर्ण मध्यप्रदेश के पुलिस अधिकारियों के लिये है जिसका उद्देश्य एन.डी.पी.एस. एक्ट के प्रकरणों की विवेचना के संबंध में विवेचकों की व्यवसायिक दक्षता को बढ़ाना है । उन्होने बताया कि उत्कृष्ट विवेचना के माध्यम से ही ड्रग्स से संबंधित अपराधियों को न्यायालय में प्रभावी रुप से अभियोजित किया जा सकता है । उक्त मार्गदर्शिका एवं पाकेट डायरी पुलिस महानिरीक्षक नारकोटिक्स श्री जी.जी. पाण्डेय एवं इन्दौर नारकोटिक्स विंग के अधिकारियों द्वारा तैयार की गयी है । विंग के इस प्रयास की पुलिस महानिदेशक श्री वी.के. सिंह द्वारा सराहना की गई है ।


फिरोज पठान संभागीय महामंत्री नियुक्त

मंदसौर।  मप्र कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष मुजीब कुरैशी एवं प्रभारी शाहनावाज खान की सहमती से एवं प्रदेश महामंत्री जाहिर पठान जी की अनुशंसा पर संभागीय अध्यक्ष सैयद मकसूद अली एड ने उज्जैन संभाग महामंत्री हरदिल अजीज युवा नेता फिरोज पठान को नियुक्त किया।  इनकी नियुक्त पर ईष्टमित्रो ने बधाई दी व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नदीम जावेद, मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ,  श्री  मुजीब कुरैशी, श्री शाहनवाज खान, श्री जाहिर पठान, श्री सैयद मकसूद अली का आभार वयक्त किया। इस अवसर पर श्री पठान को जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया ने नियुक्त पत्र प्रदान किया।


सेवादल ने कम्बल वितरित किये

मंदसौर। मंदसौर नगर के रामघाट के पास आदिवासी बस्ती में पिछले दिनो आई बाढ के कारण गरीब खानाबदोश आदिवासीयो के धर व समान तक बह गये थे। उस बस्ती में जिला कांग्रेस सेवादल ने शनिवार को खानाबदोश मजदूर आदिवासी बस्ती में अभी चल रही शीत लहर व ठण्ड को देखते हुए कांग्रेस सेवादल ने कम्बल का वितरण किया । इस अवसर पर सेवादल के जिला अध्यक्ष अजीतसिंह शक्तावत, जिला प्रचारक अल्लानुर मंसुरी, जिला महामंत्री लक्ष्मणसिंह राठौर चिकला, नानालाल धमानिया घटावदा, जिला मुख्य प्रशिक्षक नरेन्द्र कुमावत, मंदसौर शहर ब्लाॅक अध्यक्ष राजनारायण लाड आदि उपस्थित थे।


सेंट थाॅमस विधालय में हर्षोल्लास व खुशीपूर्ण भावना के साथ मनाया गया क्रिसमस महोत्सव “.

प्नभु यीशु का जीवन ही मानव के लिए सन्देश है, पुरी दुनिया मे इसे एक धार्मिक और पारंपरिक पर्व के रुप में मनाया जाता है | सेंट थाॅमस विधालय में भी विधालय परिवार ने  सांस्कृतिक उत्सव के रुप में क्रिसमस का त्यौहार मनाया | सर्वप्नथम अतिथिगण जावरा के सेंट पीटर्स विधालय के फादर जार्ज किडेगन एवं सिस्टर रोशअगस्टिन का स्वागत संस्था मैनेजर फादर कैनेडी थाॅमस , प्नाचार्या सिस्टर जोन्सी , इंचार्ज सिस्टर प्निता ने पुष्पों के साथ किया | विधालय की सीनियर अध्यापिका श्रीमती डाॅली जेवियर एवं सहयोगी अध्यापको की टीम के नेत्तृव में विधार्थीयो ने प्नार्थना गीत , स्वागत गीत,नृत्य व प्नभु यीशु के जन्मोत्सव पर आधारित नाटिका की प्रस्तुतियो को मनमोहक रुप में प्नस्तुत करते हुए सांस्कृतिक उत्सव का माहौल बना दिया | नन्हें – मुन्हे सांता,परिया व सांता क्लाॅज बने छात्र सफल नलवाया ने सभी का मनमोह लिया | फादर जाॅर्ज ने विधालय को सम्बोधित करते हुए कहा कि भगवान दिखाई नहीं देते हैं,परन्तु भगवान सभी जगह,हर व्यक्ति में है,भगवान को हमारे दोस्त के रुप में रखना चाहिए व सभी से दोस्ताना व्यवहार करना चाहिए | फादर कैनेडी थाॅमस ने सभी को खुशियो भरे त्यौहार क्रिसमस की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि क्रिसमस एक धर्मनिरपेक्ष,सांस्कृतिक उत्सव का त्यौहार है , भगवान जीसस का सबसे बडा संदेश शान्ति व प्यार से रहना है | पुरे विश्व मे यह कायम होना चाहिए | फादर जी ने आर्कषक कार्यक्रम के लिए सभी को धन्यवाद भी दिया | प्नाचार्या सिस्टर जोन्सी ने भी कार्यक्रम की सराहना करते हुए विधार्थियो को अपने सम्बोधन मे दुसरो की ज्यादा से ज्यादा सहायता करने की अपील के साथ क्रिसमस की बधाई व शुभकामनाएं प्नदान करी |कार्यक्रम का संचालन छात्र  अक्षित जैन ,छात्रा वेदिका शर्मा व सिमरन सिंग ने किया | संस्था की पी आर ओ डाॅ संगीता सिंह रावत ने बताया कि दोपहर के सत्र मे भी इंचार्ज सिस्टर प्निता के नेत्तृत्व मे विधार्थियो ने जिंगलबेल डांस ,डा्मा, एक्शन डांस आदि की प्नस्तुति  के साथ हर्षोल्लास के साथ मनाया क्रिसमस का त्यौहार | दोपहर सत्र मे कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका श्रीमती सोनम जैन ने किया,स्वागत भाषण श्रीमती पद्मा वी.मोहन ने दिया व धन्यवाद भाषण श्रीमती सपना भावसार ने दिया | इस अवसर पर प्नत्येक कक्षा, वर्ग में से लक्की डा् का विधार्थि व विधालय परिवार मे से लक्की शिक्षक का उपहार भी अतिथिगणो के करकमलो द्वारा दिया गया |


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply