Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे – 31 March 2020

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे – 1 April 2020

सीमाओं के साथ गली मोहल्ले भी सील

मंदसौर। प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मंदसौर जिले की सीमाएं चारों और से सील कर दी है। इसके बाद प्रशासन ने अगला बढ़ा कदम उठाते हुए मंदसौर के गली – मोहल्लों, सोसायटीयों, कॉलोनियों को भी सील कर दिया है। पुलिस प्रशासन ने पूरे शहर के लगभग सभी प्रमुख मार्गो पर बेरिगेट्स लगाकर बंद कर दिये है। इतना ही नहीं इन बेरिगेट्स को कोई हटाए नहीं इसके लिए बेरिगेट्स को जंजीरों से बांध भी दिया गया। ऐसा करने के बाद सुबह छूट के समय भीड़ में तेजी गिरावट आई है अब अभिनंदन नगर का व्यक्ति नई आबादी तक नहीं आ पा रहा है और नही नई आबादी का व्यक्ति गांधी चौराहा। सबको अपने अपने इलकों में पैक कर दिया गया है। जो सुरक्षा की दृष्टि से अत्यंत जरूरी भी था।


ओपीडी में डॉक्टरों की कमी बड़ी समस्या

निजी चिकित्सकों की सेवाएं जिला चिकित्सालय में अनिवार्य करने की आवश्यकता

मंदसौर। एक और जहां स्वास्थ्य विभाग कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है। वहंी दूसरी और उनके सामने बढ़ते मौसमी बिमारियों के मरीज भी एक बड़ी चुनौति बनकर खड़े है। इस समय जिला चिकित्सालय के लगभग सभी डॉक्टर कोरोना कंट्रोल रूम पर अपनी सेवाएं दे रहे है। ऐसे में जिला चिकित्सालय की जनरल ओपीडी में एक या दो ही डॉक्टर अपनी सेवाएं दे पा रहे है वहीं सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। सोमवार को भी जिला चिकित्सालय में मरीजों की लम्बी – लम्बी कतारें लगी रही। जिला चिकित्सालय में मरीजों की संख्या बढ़ने का एक प्रमुख कारण यह भी है कि नगर के लगभग सभी निजी डॉक्टर्स अपने क्लिनिक बंद करके बैठे है। कोरोना के भय के कारण कोई भी प्रायवेट क्लिनिक नहीं खुल रहा है। ऐसे में प्रशासन को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की मंदसौर इकाई से चर्चा कर नगर के निजी डॉक्टरों की सेवाएं जिला चिकित्सालय में प्रारंभ करवाना चाहिए। ताकि जनरल ओपीडी के मरीजों को भी उचित उपचार मिल सकें।


नपा द्वारा नागरिकों को हाथ धुलाई के लिए किया जा रहा है प्रेरित

मंदसौर। कोराना वायरस के संक्रमण से आम लोगों को जागरूक करने और उन्हें स्वच्छता की जानकारी देने के लिए मंदसौर नगरपालिका स्वच्छता अमले के द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे है। कोराना वायरस के सकं्रमण की रोकथाम के लिए कलेक्टर मनोज पुष्प एवं नगरपालिका अध्यक्ष राम कोटवानी के निर्देशानुसार नगरपालिका के कर्मचारियों का इसके लिए विशेष दल गठित किया गया है । इस दल के द्वारा मंदसौर नगर की घनी आबादी वाली बस्तियों, झुग्गी बस्तियों के क्षैत्रों में पहूंचकर मंदसौर नगरपालिका के कर्मचारी आम नागरिकों, महिलाओं एवं बच्चों को हाथ धुलाई के महत्व एवं साबुन एवं हेण्डवाश से हाथ धुलाई के सही तरीकें की जानकारी दे रहे है। कल मंदसौर नगरपालिका अमले के द्वारा वार्ड क्रमांक 01, 02, 40, 31, 32 में नगरपालिका अमलें ने हाथ धुलाई के लिए लोगों को जागरूक करनें का जन अभियान चलाया। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।


जनकुपूरा क्षैत्र में दवाईयों का छिडकाव किया गया

मंदसौर । नगरपालिका अध्यक्ष राम कोटवानी के निर्देश पर मंदसौर नगर में प्रतिदिन नगरपालिका के स्वास्थ्य अमले के द्वारा कोराना वायरस व अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए किटनाशक दवाईयों व सेनेटाईजर युक्त दवा का छिडकाव किया जा रहा है । इसी तारतम्य में कल जनकुपूरा क्षैत्र में दवाई का छिडकाव किया गया। वार्ड क्रमांक 19 के पार्षद प्रतिनिधि पंडित अरूण शर्मा , वार्ड क्रमांक 20 के पार्षद प्रतिनिधि शंभुसेनजी राठौर की निगरानी में नगरपालिका के स्वास्थ्य अमले ने दवाईयों का छिडकाव किया । इस अवसर पर दोनो वार्ड के प्रभारी स्वास्थ्य दरोगा रवि डागर, ब्रजेश मकवाना ने इन दोनो वार्ड के गणपति चौक , शुक्ला चौक, बडा चौक, राम मोहल्ला, महाजन मोहल्ला, भूरिया महादेव मंदिर, अशोक टाकीज रोड, बसेर चौक आदि क्षैत्रों में दवाई का छिडकाव कराया। इस अवसर पर नागरिकों ने नगरपालिका के द्वारा किए जा रहे इस कार्य के प्रति धन्यवाद दिया ।


लॉक डाउन में भी प्रतिदिन हो रही है नियमित सफाई

मंदसौर। नगरपालिका अध्यक्ष राम कोटवानी के निर्देश पर मंदसौर नगरपालिका के सफाई कर्मचारी प्रतिदिन प्रातकाल की पाली में मंदसौर नगर के सभी 40 वार्डो में नियमित रूप से प्रतिदिन सफाई का कार्य कर रहे है। मास्क लगाकर व सफाई के सुरक्षा उपकरण लगाकर प्रतिदिन प्रात 6 बजे से 9 बजे तक नगरपालिका के सफाई अमले के द्वारा सफाई कार्य किया जा रहा है। इसके अंतर्गत रोड , नालीयों की सफाई की जा रही है। मंदसौर नगरपालिका का उददेश्य है कि लॉक डाउन में भी सफाई कार्य अनवरत जारी रहे ताकि किसी भी प्रकार की मौसमी बीमारियों व महामारी से बचा जा सकें ।


विपदा के समय खेल संगठन आर्थिक सहयोग हेतु आगे आये

डॉ. भाटी ने की समस्त खेल संगठनों से अपील

मन्दसौर। मप्र क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्य एवं जिला क्रिकेट एसोसिएशन मंदसौर के चेयरमेन डॉ. शिवसिंह भाटी ने जिले के सभी खेल संगठनों से अपील की है कि देश आज गंभीर विपदा में है। कोरोना जैसी भयंकर महामारी से लड़ने के लिये सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग की अपील की है स्थिति की गंभीरता को देखते हुवे हम सभी खेल संगठनों का नैतिक कर्तव्य हो जाता हे कि हम भी अपना आर्थिक सहयोग करे। श्री भाटी ने अपनी और से 5 हजार रुपये के सहयोग की घोषणा करते हुए सभी खेल संगठनों के पदाधिकारियों से अनुरोध किया है कि सभी देश हित में जो कुछ भी अपना सहयोग प्रदान करेंगे तो देश हित एक अच्छी पहल होगी।


75 जरूरतमंद परिवारों को प्रदान की राशन सामग्री कीट

मन्दसौर। वैश्विक बिमारी कोरोना नामक वायरस आज दबे पांव मानव जाति के लिये परेशानी का सबब बन गया है ऐसे प्रकोप में लॉकडाउन के दौरान मानव सेवा के अंतर्गत जरूरत मंद लागो को दशपुर बीसा पोरवाल सोश्यल ग्रुप द्वारा ’सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय’ के मंत्र को आत्मसात करते हुए ग्रुप द्वारा प्रथम चरण में 200 नग राशन सामग्री की किट बनवाई हैं। एक राशन किट में 1 किलो नमक, 5 किलो आटा, 1 किलो दाल, आधा लीटर तेल, 200 ग्राम मीर्च, दो साबुन है। दशपुर बीसा पोराल सोश्यल ग्रुप द्वारा 75 जरूरतमंद परिवारों को राशन सामग्री की किट घर-घर जा कर प्रदान की। जिसमे नितेश पोरवाल, निखिल मच्छीरक्षक, योगेश पटेल, संजय जबराशाह, दीपक जैन सीतामऊवाला, रवि जैन हवेलीवाला, दिलीप कर्नावट आदि ने सहयोग प्रदान किया। सभी के सहयोग के लिये दशपुर बीसा पोरवाल सोश्यल ग्रुप ने आभार व्यक्त किया।


विधायक परिहार द्वारा 16.50 लाख कोरोना से निपटने के लिए स्वीकृत

दानदाताओ से अधिक से अधिक दान देने की अपील

नीमच । 30 मार्च/ कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए नीमच से लेकर भोपाल तक पूरा प्रशासन,पुलिस विभाग,स्वास्थ्य विभाग व सफाई कर्मियो सहित स्वयं सेवी संस्थाओं तथा सामाजिक संगठन पूरी तरह से मैदान मे जुटे हुए है व आम जनता को किसी भी तरह की कठिनाई नही आने देंगे क्षेत्र के दानदाता अधिक से अधिक मुख्यमंत्री राहत कोष व जिले मे रेडक्रोस सोसायटी को अपना सहयोग प्रदान करे ताकि हम सब मिल-जुल कर कोरोना महामारी से लड़ेंगे भी और जीतेंगे भी ।
यहां जारी एक प्रेस नोट मे नीमच क्षेत्र के विधायक श्री दिलीपसिंह परिहार ने यह बात कही, श्री परिहार ने बताया कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए पूरी सजगता तथा सतर्कता के साथ प्रयास किये जा रहे है पहले विधायक निधि से नीमच व जीरन की आम जनता के लिए मास्क व सेनेटाइजर की उपलब्धता हेतु 1 लाख 50 हजार रुपये तथा बाद मे जिला चिकित्सालय मे पोर्टेबल वेंटीलेटर तथा एन-95 मास्क क्रय करने हेतु 15 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है । साथ ही विधायक श्री परिहार ने अपना एक माह का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष हेतु देने की भी घोषणा की है । श्री परिहार ने नीमच जिले मे भी मैसी शोरूम के श्री बिल्लूजी पोरवाल परिवार द्वारा 5 लाख रुपये तथा लायंस क्लब नीमच द्वारा 1 लाख रुपये की राशि का चेक जिला रेडक्रोस सोसायटी को दिये जाने पर धन्यवाद दिया व क्षेत्र के सभी दानदाताओं से हाथ जोड़ कर आग्रह किया है कि देश पर आई इस संकट की घड़ी में हर दानदाता चाहे 100 रुपये की राशि हो या फिर उससे ज्यादा रेडक्रोस सोसायटी को जरूर सहयोग करें ताकि नीमच वासियो की मदद से हम इस संकट की घड़ी को भी टाल देंगे तथा जीत भी हासिल कर लेंगे ।

मन्दसौर जिला प्रेस क्लब की जनहित में अभिनव पहल

काला बाजारी व अधिक दाम वसूलने वालों की जानकारी देंवे

जनता कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों की नेता रिकमेंड ना करें

मंदसौर। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते नगर और आसपास के क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं जैसे दूध सब्जी व किराना की सामग्री के कतिपय व्यवसायियों द्वारा दुगने तिगने दाम वसूलने  और कालाबाजारी की शिकायतें मिल रही है। इस दिशा में मंदसौर जिला प्रेस क्लब द्वारा यह पहल की गई है कि किसी भी क्षेत्र में यदि ऐसे लालची व्यवसाई इस गंभीर संकट में भी मौके का फायदा उठाना चाहते हैं और कालाबाजारी व अधिक दाम वसूली की दुष्प्रवृत्ति में लगे हैं तो इनकी जानकारी मंदसौर जिला प्रेस क्लब के पदाधिकारियों को उनके मोबाइल पर बात कर या व्हाट्सएप पर दी जा सकती है मंदसौर जिला प्रेस क्लब द्वारा जारी वक्तव्य में कहा गया है कि जिस प्रकार उत्तराखंड के प्रलयंकारी संकट में वहां ऐसे ही लालची किस्म के लोगों ने मृत शरीरों तक पर से रुपए व ज्वैलरी उतार ली। पानी की बॉटल के 100 रु.तक वसूले ,5 रु का बिस्किट पैकेट 50 रु.में बेचा ऐसी प्रवृत्ति इस क्षेत्र में ना पनपे और यदि कोई ऐसा करता है तो  तो जिला प्रेस क्लब के माध्यम से प्रशासन को उनकी जानकारी दी जाएगी इस हेतु मंदसौर जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष ब्रजेश जोशी मोबाइल नंबर 942 510 7356,संरक्षक द्वय संजय पोरवाल 9425105062, नरेंद्र अग्रवाल 94251 07271, सचिव पुष्पराज सिंह राणा  98262 65817 और वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय लोढ़ा 9425105277  पर दी जा सकती है।
 साथ ही जिला प्रेस क्लब ने जनप्रतिनिधियों, नेताओं व राजनीतिक कार्यकर्ताओं से भी यह अपील की है कि वह जनता कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले लोगों पर यदि पुलिस सख्त कार्यवाही करती है तो ऐसे लोगों की रिकमेंड ना करें क्योंकि यह सख्ती उनके व सभी के हित के लिए ही की जा रही है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts