Breaking News
मन्‍दसौर की एक शादी नरेन्‍द्र मोदी का दिल जितेगी!

मन्‍दसौर की एक शादी नरेन्‍द्र मोदी का दिल जितेगी!

Story Highlights

  • प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी के स्‍वच्‍छता अभियान और बेटी बचाओं का संदेश देता वैवाहिक निमंत्रण पत्र

मन्‍दसौर/गरोठ। आमतौर पर शादी के निमंत्रण पत्र (कार्ड) में वैवाहिक संस्कार व अन्य आयोजनों की सूचना से ज्यादा कुछ नहीं होता है, लेकिन मध्य प्रदेश के मन्‍दसौर जिले की गरोठ तहसील के एक पाटीदार परिवार ने इस निमंत्रण पत्र को स्वच्छता अपनाने और बेटी बचाने का संदेश अपने प्रियजनों तक पहुंचाने का माध्यम बनाया है। यह शादी का कार्ड इन दिनों से खूब चर्चा बटोर रहा है। इस निमंत्रण पत्र की खूबी यह भी है कि इसमें वैवाहिक कार्यक्रमों के अलावा विभिन्न संदेशों के जरिये समाज को जगाने की कोशिश की गई है। यह कार्ड देख रिश्तेदार सहित लोग कह रहे वाह क्या बात है। गरोठ नगर के समाजसेवी रामकरण पाटीदार अपनी पोत्रियों डॉ. सविता और नेहा की शादी के लिए निमंत्रण कार्ड और पत्रिका छपवाई है। इस निमंत्रण पत्र में स्वच्छता का संदेश दर्ज होने के साथ ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का संदेश भी दिया गया है। ये दौनों रामकरण पाटीदार जी की पोतियां है सुरेश पाटीदार और दिनेश पाटीदार इन दौनो भाईयों की बेटिया है।
शादी के कार्ड पर इस तरह के संदेशों की सराहना हो रही है। निमंत्रण कार्ड से छोटा सा प्रयास रामकरण पाटीदार के पुत्र सुरेश पाटीदार ने बताया कि यह प्रेरणा सरकार के जागरूकता अभियान और स्वयं की है। मेरे पिता और हम सभी चाहते है कि जब भारतीय मुद्रा पर इस तरह के संदेश छपे है। जिससे लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। तो फिर निमंत्रण कार्ड पर ये संदेश छपवाकर हम जागरूकता लाने का छोटा सा प्रयास क्यों नहीं कर सकता।
इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए वह अपने प्रियजनों को निमंत्रण भेज रहे हैं। उनकी इच्छा है कि यह निमंत्रण पत्र सिर्फ शादी में लोगों को आमंत्रित करने और इसके बारे में लोगों को सूचना देने का माध्यम न रहे, बल्कि समाज में जागरुकता लाने का माध्यम भी बने। पाटीदार जी ने कहा कि समाज को बीमारी से बचाना है तो स्वच्छता जरूरी है, वहीं समाज में अब बेटियों को बचाना जरूरी हो गया है, लिहाजा उन्होंने निमंत्रण पत्र में दोनों संदेश को प्रमुखता से स्थान दिया है।
उनकी दौनों पोतियों का भी कहना है कि समाज में बीमारी फैलने की बड़ी वजह गंदगी है, लिहाजा सेहतमंद रहना है तो साफ-सफाई से रहना होगा। निमंत्रण पत्र में यह संदेश देने की कोशिश भी की गई है। लड़का-लड़की में किसी तरह का भेद न समझें, इसके लिए ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का जिक्र किया गया है।
रामकरण पाटीदार जी ने बताया कि 23 अप्रेल को दोनों पोतियों की शादी है। ओर मेहमानों को आमंत्रित करने के लिए निमंत्रण कार्ड छपवाया गया। और विवाह के साथ दोनों नवविवाहित जोड़ों और दोनों के परिवारों को जागरूकता के इन संदेशों के लिए संकल्प भी दिलवाएंगे। साथ ही आगन्तुक मेहमानों को भी इन अभियान में सहयोग के लिए प्रेरित करेंगे। पाटीदार परिवार के सदस्‍य प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ अभियान व बेटी बचाओं पढ़ाओं अभियान से काफी प्रभावित लगते हैं। शायद ऐसा करने के पीछे उनके दिमाग में ये बात हो कि इससे देश भर में चल रहे इस अभियान को थोड़ी रफ्तार और मिल जाए।
इसमें कोई दो राय नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छ भारत अभियान मिशन पूरे भारत में छाया हुआ है। इसको लेकर लोग भी जागरुक हो रहे हैं। इसी अभियान को मजबूत बनाने का संदेश देते हुए गरोठ के एक पाटीदार परिवार ने विवाह समारोह के कार्ड पर स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ व बेटी पढ़ाओ के संदेश छपवाया। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में स्वच्छता के लिए अभियान छेड़ रखा है। प्रधानमंत्री ने हमेशा देश के लोगों से अपील की है कि सब लोग इस स्वच्छता अभियान से जुड़ें और अपने देश को साफ सुथरा बनाएं। अगर इसी प्रकार देश के सभी नागरिक जारूक होकर अपनी जिम्‍मदारी स्‍वयं समझेंगे तो देश की तरक्‍की और तकदीर को बदलने से कोई नहीं रोक सकता। हेलो मन्‍दसौर डॉट कॉम पाटीदार परिवार को कोटी कोटी नमन करता है और उनकी दौनों बेटियों को सफल वैवाहिक जीवन की हार्दिक बधाईया देता है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

1 Comment

Leave a Reply