Breaking News

हर – हर महादेव की गूंज से गूंजे शिवालय

भगवान पशुपतिनाथ महादेव में लगा भक्तों का तांता

मंदसौर। महाशिवरात्री पर्व पर नगर के सभी शिवालयों में शिवभक्तों का तांता लगा रहा। विश्वप्रसिद्ध अष्टमुखी भगवान पशुपितनाथ मंदिर पर सुबह से श्रृद्धालुओं की भीड़ उमड पडी। भगवान की एक झलक पाने के लिए मंदिर प्रांगण में लम्बी कतारे लगी रही। शुक्रवार को सुबह प्रातः 4 बजे से जब मंदिर के पट खुले उससे पहले ही श्रृद्धालु बाबा की एक झलक पाने को बाहर खड़े थे। प्रातः 6 बजे विशेष पूजन के साथ अभिषेक किया।

इस अवसर पर भगवान का आर्कषक श्रृंगार किया गया। दिन भर दूर दराज से श्रृद्धालुओं के आने का क्रम जारी रहा। नीमच, रतलाम, प्रतापगढ़ सहित अन्य स्थानों से भी भक्तगण बड़ी संख्या में दर्शन करने आएं। दिन भर के आयोजन के पश्चात प्रातः कालीन आरती मंडल द्वारा पूरी रात्री भगवान पशुपतिनाथ महादेव चार रूद्राभिषेक किया गया।

सुरक्षा व्यवस्था रही चाक चौबंद

पर्व को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन कोई कोर कसर बाकी नहीं रखना चाहता था। इसलिए पर्व के 15 दिन पूर्व से ही प्रशासनिक तैयारियां प्रारंभ हो गई थी। प्रशासन द्वारा मंदिर की सुरक्षा चाक चौबंद की गई। पूरे मंदिर परिसर में 50 से अधिक जवान व कई पुलिस अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी मंदिर की व्यवस्था मंे लगे रहे। वही बैग स्नेकर मशीन से वस्तुओं की चैकिंग की गई। मंदिर परिसर मंे दो शिफ्ट में 300 से अधिक पुलिस जवानों और कर्मचारियों ने सुरक्षा व्यवस्था देखी। इसी के साथ ही शिवना घाट पर एसडीआरएम व होमगार्ड की तैनाती की गई। वहीं सांसद सुधीर गुप्ता और विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया ने भी भगवान के दर्शन कर क्षेत्र के सुख समृद्धि की कामना की।

अन्य शिवालयों में अमड़े भक्त

इसी के साथ ही शहर के प्रसिद्ध नीलकंठ महादेवए अमलेश्वर महादेवए जागेश्वर महादेवए भूरिया महादेव आदि प्राचीन शिवालयों में भक्तो की भीड़ उमडी। पुरानी सब्जी मण्डी गजा महाराज कॉम्पलेक्स घण्टाघर के पीछे स्थित प्राचीन शिवालय श्री भूतेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्री पर्व पर भगवान भोलेनाथ का पूजन.अभिषेकए आकर्षक श्रृंगार के साथ ही रात्री 8 बजे महाआरती हुई।

वितरित हुई एक क्विंटल ठंडाई

गणपति चौक जनकुपूरा स्थित प्राचीन बावड़ी में स्थित श्री जलेश्वर महादेव मंदिर पर महाशिवरार्ति पर्व उत्साह एवं उल्लास के साथ मनाया गया। मंदिर समिति द्वारा ठंडाई एवं ड्रायफ्रूट की प्रसादी का वितरण किया। अल सुबह से मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा।

नाहरगढ में भी मनाया गया महाशिवरात्रि का पर्व

नगर व अंचल के कई मंदिर पर महाशिवरात्रि का भव्य आयोजन हुआ। परम्परानुसार महादेव जी का विशाल श्रृंगार के साथ विधुत सज्जा से सजाया गया है। सुबह विशेष अभिषेक के बाद आरती ओर महाप्रसादी का वितरण दिन भर चलता रहा है। श्री दुधेश्वर महादेव मंदिर नाहरगढ पर दिनभर भक्तगण महिला- पुरुष व बच्चे,युवाओ ने दर्शन लाभ लिऐ। ब्रह्मलीन संत 1008 श्री वासकनाथजी के शिष्य पंचमनाथजी के निर्देश मे ग्रामवासी व अंचलवासी के सहयोग से हुआ है। इस आयोजन के आयोजनकर्ता पत्रकार संघ के राजू सोनी व सुनिल माली मित्र मण्डल का पूरा सहयोग रहा है। दिनभर जय महादेव के जयकारे, जय शिव के जय कारे होते रहे है। मंदिर पर भक्तो का आना जाना चलता रहा है। भजन कीर्तन का आयोजन हुआ। शाम को सात बजे ढोल के साथ विशेष महाआरती का आयोजन सभी भक्तो की उपस्थिति मे हुआ।

प्रेमप्रकाश आश्रम ऊँ नमः शिवाय से गंुज उठा

भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव की पावन धार्मिक नगरी मंदसौर में सिन्धी हिन्दू सनातन धर्म की प्रमुख धर्मपीठ टेऊँरामजी महाराज के श्री प्रेमप्रकाश आश्रम में प्रातः 5 बजे भगवान श्री भोलेनाथ पशुपतिनाथ महादेव की कास्य की प्रतिमा का पंचामृत से अभिषेक कर सुन्दर एवं आकर्षक दरबार सजाया गया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts