Breaking News

4 मई से इन जिलों को मिल सकती है लॉकडाउन से बड़ी राहत, आज होगा फैसला

भोपाल। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार शाम को मंत्री, अफसरों की अहम बैठक बुलाई है। बैठक में अफसरों मंत्रियों से चर्चा के बाद मध्य प्रदेश सरकार ऐलान कर सकती है कि 3 मई को लॉकडाउन 2 खत्म होने के बाद कौन-कौन से जिलों को राहत दी जाएगी और कौन-कौन से इलाकों में लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार 4 मई से ग्रीन जोन वाले जिलों को लॉकडाउन खुलने के बाद बड़ी राहत दे सकती है। सरकार इस बात का फैसला करने के बाद अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भजेगी। केंद्र की अनुमति मिलने के बाद 4 मई से जिलों में नई व्यवस्था लागू की जाएगी।

फिलहार, प्रदेश में भोपाल, इंदौर और उज्जैन रेड जोन में हैं, प्रदेश के आधे जिले ग्रीन जोन और बाकी ऑरेंज जोन में शामिल हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि 4 मई से ग्रीन जोन वाले इन जिलों को लॉकडाउन से बड़ी राहत दे सकती है।

सरकार ने फिलहाल तय किया है कि ग्रीन जोन वाले जिलों में मुख्य बाजार को छोड़कर गली-मोहल्ला की दुकानों को खोलने की इजाजत दे दी जाए। इसके अलावा सरकार विशेषज्ञों से छोटे उद्योगों को शर्तों के साथ अपना काम शुरू करने की इजाजत के लिए चर्चा कर रही है। हालांकि, लॉकडाउन से छूट के इन प्रस्‍तावों पर अंतिम मुहर मुख्यमंत्री शिवराज की अध्यक्षता में आज होने वाली बैठक में ही लगेगी।

यह है पूरी लिस्ट

रेड जोन वाले 9 जिले
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, धार, ईस्ट निमाड़, बड़वानी, देवास और ग्वालियर रेड जोन में बने हुए हैं।

ऑरेंज जोन वाले 19 जिले
मध्यप्रदेश में ऑरेंज जोन में खरगौन, रायसेन, होशगाबाद, रतलाम, आगर मालवा, मंदसौर, सागर, शाजापुर, छिंदवाड़ा, अलीराजपुर, टीकमगढ़, शहडोल, श्योपुर, डिंडोरी, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, विदिशा और मुरैना हैं। यह वो जोन है जिसमें संक्रमण के मामले तो हैं, लेकिन तेजी से ग्रीन जोन में आने की उम्मीद है।

ग्रीन जोन 24 जिले
प्रदेश के रीवा, अशोकनगर, राजगढ़, शिवपुरी, अनूपपुर, बालाघाट, भिंड, छतरपुर, दमोह, दतिया, गुना, झाबुआ, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, नीमच, पन्ना, सतना, सीहोर, सिवनी, सीधी, उमरिया, सिंगरौली और निवाड़ी ग्रीन जोन में है। ग्रीन जोन का मतलब है है कि यहां महामारी नहीं है। यह इलाके अब तक कोरोना से दूर हैं।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts