Breaking News

6 मई से प्रारंभ होगा अफीम तौल, तैयारियां पूर्ण

पहले दिन आयेंगे 32 किसान, शारीरिक दूरी का रखा जायेंगा विशेष ध्यान

मंदसौर। अफीम उत्पादक किसानों को जिस घड़ी का इंतजार था वह आज से प्रारंभ होने जा रही है। जिले भर के अफीम उत्पादक किसानों की अफीम का तौल आज से प्रारंभ होने जा रहा है। पहले दिन 32 किसानों को तौल के लिए बुलाया गया है। फिर धीरे – धीरे किसानों की संख्या को बढ़ाया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि सारे देश में मंदसौर सर्वाधिक अफीम उत्पादक जिला है यहां के पट्टाधारी किसानों ने नारकोटिक्स विभाग से अनुबंध कर अफीम की खेती की है। निर्धारित मापदंड एवं अनुबंध के अनुसार अप्रैल तक अफीम की फसल नारकोटिक्स विभाग को देना अनिवार्य होता है। लेकिन कोरोना के कारण इस वर्ष अफीम तौल में देरी हुई है। तौल में देरी होने पर किसान बेहर चिंतित है क्योंकि अफीम की नमी जिले में बढ़ते तापमान के कारण कम होती जा रही है। इससे औसत पर प्रभाव पडेगा और औसत कम होने के कारण किसानों के पट्टे कट जायेगे। इस वर्ष तौल के लिए जिले को विभिन्न खण्डों जिसमें मंदसौर, सीतामउ, गरोठ, भानपुरा, मल्हारगढ में विभाजित किया गया है। यहां पर किसान नारकोटिक्स विभाग को अफीम देगा। आज पहले दिन मंदसौर तौल केन्द्र में एक ही चरण में तौल होगा जिसमें 32 किसान शामिल होगें वहीं कल गुरूवार को 60 किसानों को विभाग द्वारा बुलाया गया है जिसमें दो चरणों में तौल होगा एक चरण में 30 किसान अपनी अफीम को तुलवायेंगें। तौल केन्द्र पर हाथ धोने की सुविधा के साथ, पीने का पानी और गर्मी से बचाव के लिए कूलर की व्यवस्था भी की गई है। अफीम रखने के लिए नई टंकियां भी तौल केन्द्र पर आ गई है। इन दिनों अफीम उत्पादक किसान अपनी फसल को घरों में ही संभाल कर बैठे है दिन – रात अफीम की सुरक्षा कर रहे है। यदि इस बार अफीम की मात्रा कम हुई तो अगली बार पट्टा कटने का डर भी किसानों को सता रहा है।

रहेगी पूर्ण व्यवस्था, नियमों के पालन के साथ होगा तौल

जिला नारकोटिक्स अधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि पहले दिन मंदसौर के तौल केन्द्र पर 32 किसान अफीम लेकर आयेंगे जिनका तौल किया जायेगा। फिर धीरे – धीरे किसानों की संख्या बढ़ाई जायेगी। तौल की सभी तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है। तौल केन्द्र पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए बार – बार हाथ धोने के लिए पानी का टैंकर है वहीं पीने के पानी की भी समुचित व्यवस्था की हुई है। शारीरिक दूरी बनायें रखने का पूरा ध्यान रखा जायेंगा। कोरोना के सभी सुरक्षा वाले नियमों को ध्यान में रखकर ही तौल होगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts