Breaking News

रात के समय क्यों नहीं छोड़ना चाहिए जूठे बर्तन, जानें क्‍या है इसका कारण?

हिंदू धर्म में कई ऐसे कार्य है जो करने को मना किए गए हैं या फिर उनका समय निश्‍चित किया गया है इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी छिपा है। पहले जमाने में इन्‍हीं नियमों के अनुसार हर काम करने का एक निश्चित समय बना हुआ था और ये ऐसे ही नहीं था इसके पीछे कुछ कारण छिपा हुआ था। जैसे सुबह जल्‍दी उठना, मंदिर जाना, शाम के समय साफ सफाई न करना या फिर रात को जूठे बर्तन नहीं छोड़ना इन सभी चीजों के पीछे कोई न कोई वैज्ञानिक कारण भी जरूर छिपा होता है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर रात के समय जूठे बर्तन क्‍यों नहीं छोड़ने चाहिए। इस परंपरा के पीछे वैज्ञानिक कारण ये है कि रात में जूठे बर्तन छोड़ने से बर्तन में कीटाणु आ जाते हैं और ये रात भर में इतने सारे ज्‍यादा संख्‍या में बढ़ जाते हैं कि सुबह जब हम इन बर्तनों की सफाई भी करते हैं तो भी वो इसमें रह जाते है जो बीमारियों का कारण बनते हैं।

अगर इसके पीछे धार्मिक कारण की बात करें तो रात को झूठे बर्तन छोड़ना पुराणों में भी निषेध माना गया है क्‍योंकि माना गया है कि ऐसा करने से घर की सुख व समृद्धि खत्म हो जाती है और इसके साथ ही घर में लक्ष्मी का प्रवेश नहीं होता बल्कि नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है।

वर्तमान समय में, घरों में कामवाली बाई रखने का चलन हो गया है, जिसके कारण लोग अब बर्तन साफ करने से कतराते हैं और रात को खाना खाकर झूठे बर्तन छोड देते हैं ताकि अगले दिन कामवाली बाई आकर उसे साफ करे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु के अनुसार सिंक में झूठे बर्तनों को छोडना काफी अशुभ माना जाता है। तो चलिए जानते हैं झूठे बर्तन छोडने से होने वाले नुकसानों के बारे में-

रसोई में रात को झूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए। इसे वास्तु के लिहाज से सही नहीं माना जाता। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको धन की हानि का सामना करना पड सकता है।

इसके अतिरिक्त जब आप रात में झूठे बर्तन छोडते हैं तो उसमें न सिर्फ बचा हुआ खाना जम जाता है, जिसे अगले दिन साफ करने में काफी दिक्कत होती है, बल्कि ऐसा करने से आपके बर्तनों पर बैक्टीरिया भी आते हैं, जिससे आपके बीमार होने के चांसेज काफी बढ जाते हैं।

अगर आप रात में बर्तन साफ नहीं कर सकते तो उन्हें सिर्फ पानी से धोकर रख दें। इससे धन हानि होने से बचेगी और आपके बीमार होने की संभावनाएं भी काफी कम हो जाएगीं।


इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग मौजूद है जो कि पहले तो बहुत ज्यादा गरीब थे परंतु अचानक उनकी किस्मत ने करवटें ले ली और वह वक्त के साथ अमीर बन गए। वहीं कुछ ऐसे लोग भी होंगे जो कि पहले अमीर से परंतु अब गरीब हो गए हैं। यह बात तो आपने अपने जीवन में कभी ना कभी महसूस जरुर किया होगा कि जब आपके पास बहुत ही ज्यादा मात्रा में पैसा हुआ करता है तो ऐसे में आप बहुत ज्यादा खुश रहा करते हैं। परंतु जब कभी आपके पास से बहुत सारे पैसे अचानक से चले जाते हैं तो ऐसे में आप उदास हो जाते हैं।

कुछ लोगों की यह शिकायतें भी होती है कि उनके पास पैसा कभी टिकता ही नहीं है। आपको बता दें कि ऊपर बताए गए सभी समस्याओं का कारण आपका बुरा भाग्य या फिर वास्तु दोष हो सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको आपके किचन में होने वाली कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने वाले हैं जिससे कि आपके घर में दरिद्रता आ जाया करती है। तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में…

अक्सर घर में रहने वाली महिलाओं की आदत होती है कि रात में खाने के बाद वह रात को जूठे बर्तन ऐसे ही रख लिया करती हैं। वे लोग सोचते हैं कि अगले सुबह उठकर उस बर्तन को धो लिया करेंगी परंतु हम आपको बता दें कि अगर आप रात भर अपने किचन में जूठे बर्तन को रखा करते हैं तो ऐसे में आप के घर के अंदर नकारात्मक उर्जा का प्रवाह होने लगता है। नकारात्मक उर्जा का प्रवाह होने की वजह से इसका असर आपके घर और परिवार के ऊपर देखने को मिलता है।

आपको बता दें कि घर का चूल्हा चौका हमेशा साफ रखनी चाहिए। आप जिस किसी भी प्लेटफॉर्म पर खाना बनाते हैं उस प्लेटफार्म को आप रात के वक्त सोने से पहले साफ़ जरूर कर दें। अगर आप सोने से पहले अपने किचन को अच्छी तरह साफ करते हैं तो ऐसे में आप के घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। इसके साथ ही साथ अन्नपूर्णा देवी भी साफ-सुथरे माहौल में रहना ही पसंद किया करती हैं। जिससे कि आपके घर में हमेशा बरक्कत बनी रहती है और आपको किसी भी तरह की हानि का सामना नहीं करना पड़ता।

रात के वक्त किचन में किसी भी तरह का कूड़ा कचरा बिल्कुल भी ना छोड़े। दिनभर किचन में काम करने के बाद जितने भी कूड़े-कचरे हो आप उस कूड़े-कचरे को किचन से बाहर कर दें। अगर आप उसे बाहर ना करने की वजह एकत्रित करते हैं तो ऐसे में आपके घर कूड़े कचरे को देखकर माता लक्ष्मी प्रवेश नहीं किया करती। जिसकी वजह से आपको हमेशा कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही साथ आपको धन की हानि होने लगती है।


रात को सोने से पहले घर की रसोई में एक बाल्टी पानी भरकर रखें। किचन में बिखरा हुआ समान व्यवस्थित रखें।  इससे कर्ज से मुक्ति मिलती है। साथ ही बाथरूम में बाल्टी में पानी भरकर रखेंगे, तो जीवन में उन्नति के रास्ते खुलते जाएंगे। जी हां, ऐसी ही कुछ छोटी-छोटी बातें होती हैं, जिन्हें हम अक्सर इग्रोर कर देते हैं। जब हम परेशान होने लगते हैं, तो किस्मत को कोसते हैं या फिर भगवान को, जबकि परेशानी की वजह हम खुद होते हैं, हमारा कर्म होता है। कहते हैं ना कि जो जैसा करेगा, फल भी वैसा ही मिलेगा। कहने का मतलब यह है कि जीवन में करने वाले  उपाय भरी कर्म का हिस्सा हैं। ऐसे में यदि वास्तु और ज्योतिष से जुड़ी ऐसी कई छोटी-छोटी बातें, जिन्हें हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अपना लेते हैं, तो निश्चित ही घर में सुख-शांति रहेगी, साथ ही लक्ष्मीजी की हमेशा विशेष कृपा बनी रहेगी। जानिए कुछ खास बातें, जिनके करने से आप जीवन को खुशहाल बना सकते हैं…
-घर के मुख्य द्वार के पास कभी भी कूड़ेदान ना रखें। कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके पड़ोसी आपके शत्रु बन सकते हैं।
– रसोई में रात को जूठे बर्तन नहीं छोडऩे चाहिए। यदि आप रात में बर्तन साफ  नहीं कर सकते, तो उन्हें सिर्फ पानी से धोकर रख दें। इससे धन हानि होने से बचेगी।
– सूर्यास्त के समय किसी को भी दूध, दही या प्याज न दें। ऐसी मान्यता है कि इससे घर की बरकत और सुख-समृद्धि समाप्त हो जाती है।
– रात को सोने से पहले घर की रसोई में एक बाल्टी पानी भरकर रखें। इससे कर्ज से मुक्ति मिलती है। साथ ही बाथरूम में बाल्टी में पानी भरकर रखेंगे, तो जीवन में उन्नति के रास्ते खुलते जाएंगे।
– बिस्तर पर बैठकर कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए। इससे घर में अशांति फैलती है और घर में रहने वाले सदस्यों पर कर्ज चढऩे की संभावना बनी रहती है।
– कलश या छोटे पात्र को घर में बने पूजा स्थल या मंदिर के ईशान कोण में हमेशा जल से भरकर रखें। ऐसा करना घर में रहने वाले लोगों के लिए शुभ माना जाता है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply