Breaking News

अंसगठित श्रमिको के पंजीयन योजना का हुआ शुभारंभ, विधायक, नपाध्यक्ष के आतिथ्य में अध्योध्या बस्ती में हुआ कार्यक्रम

मंदसौर। मंगलवार को अयोध्या बस्ती में नगर पालिका परिषद के द्वारा अंसगठित श्रमिकों की पंजीयन योजना का शुभारंभ किया गया। नपा परिषद के द्वारा मंदसौर नगरीय सीमा में स्थित अंसगठित क्षैत्र में कार्यरत श्रमिकों का पंजीयन  प्रांरभ किया जा रहा है। दिनांक 5 अप्रैल तक नगर पालिका परिषद के द्वारा 17 केन्द्रों पर नियुक्त किये गए अधिकारीगण कर्मचारीगण अंसगठित क्षैत्रों में कार्यरत श्रमिकों का पंजीयन करेगे। विधायक श्री यशपालसिंह सिसौदिया के मुख्य आतिथ्य व नपाध्यक्ष श्री प्रहलाद बंधवार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में असंगठित श्रमिकों का पंजीयन योजना का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर नपा उपाध्यक्ष श्री सुनिल जैन महाबली, नपा गरिबी उन्मूलन समिति सभापति श्री श्रवण रजवानिया, स्वास्थ्य समिति सभापति श्री विनोद डगवार, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य श्री बाबुलाल चोहान, क्षैत्रिय पार्षदद श्री अनिल मालवीय, पार्षद सीमा  नागर भी मंचासीन थे।

विधायक श्री सिसौदिया ने इस अवसर पर अयोध्या बस्ती के नगारिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मप्र के मुख्यमत्री श्री शिवराजसिंह चौहाहन ने गरिबों के हितों के लिये अंसगठित क्षैत्रों में कार्यरत श्रमिकों के कल्याण की योजना बनाई है। मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिजराजसिंह चौहान  ने गरिबों के हितों के लिये असंगठित क्षैत्रों में कार्यरत श्रमिकों के कल्याण की योजना बनायी है। मप्र शासन नगरीय निकायों व ग्राम पंचायतो के माध्यम से श्रमिकों के पंजीयन  का कार्य प्रारंभ कर रहा हैं जो लोग असंगठित क्षैत्रों में मजदूरी करते है। उनके पंजीयन से श्रमिकों को सभी शासकीय योजनाओं का लाभ मिलेगा। आपने कहा कि जो लोग श्रमिक है लेकिन बीपीएल में नही आतो है वे भी इसमें पंजीयन करा सकते है। जो लोग अपना पंजीयन करा रहे है वे अपने पडोसियाों व जो भी परिचित हो उन्हे भी इस योजना की जानकारी दे जो व्यक्यित आयकर दाता नही है तथा असंगठित क्षैत्रों में कार्य करता है वे सभी इस योजना के पात्र है।

नपाध्यक्ष श्री प्रहलाद बंधवार ने कहा कि वह श्रमिक जो स्वयं का रोजगार करता है तथा जिनके पास 2 हेक्टियर से ज्यादा भूमि नही है शासकीय सेवा में नही है वह इसके पात्र है कोई भी व्यक्ति जो पात्र है वह 5 अप्रैल तक नपा परिषद के द्वारा प्रारंभ किये गये 17 केन्द्रो पर जाकर पंजीयन कराये। जो भी पंजीकृत श्रमिक है उन्हे दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख व सामान्य मृत्यु पर 2लाख रू की राशि मिलेगी। अंतिम संस्कार के लिये 5हजार रू व गंभीर बिमारी होने पर मुफत ईलाज की सुविधा भी मिलेगी। भूमिहीन श्रमिकों को मकान बनाने के लिये पट्टा भी मिलेगाा श्रमिकों के बच्चो को 1 लाख  से उच्च शिक्षा तक निशुल्क शिक्षा मिलेगी। स्वरोजगार हेतु ऋण भी उपलब्ध होगा। श्रमिको को औजार खरीदने हेतु 5 रू हजार अनुदान भी मिलेगा तथा बिजली बिल में भी छूट मिलेगी। कार्यक्रम का संचालन चंद्रशेखर नागदा ने किया तथा नपा सभापति श्रवण रजवानिया में माना।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts