Breaking News

अच्छी वर्षा से नगर का प्रमुख जल स्तोत्र तैलिया तालाब हुआ लबालब

जलकल सभापति पटवा के कार्यकाल में नहीं देखा नगर ने जलसंकट

मंदसौर। लगातार हो रही अच्छी वर्षा के कारण मंदसौर जिले सहित नगर के लगभग सभी पेयजल स्त्रोत लबालब हो गए है। शिवना नदी में पानी की आवक होने के साथ साथ रामघाट, कालाभाटा, कंथार डेम जहां पहले ही लबालब हो चुके थे वहीं अब नगर के मध्य में स्थित प्रमुख पेयजल स्त्रोत तैलिया तालाब भी लबालब हो चुका है। विगत् तीन दिनों की तेज वर्षा ने तैलिया तालाब को भी पूरा भर दिया है। अब संभावना जताई जा रही है कि जल्द तालाब की पाल से गिरने वाला झरना भी चालू हो जाएगा।

बारिश को लेकर जिले का औसत 35 इंच बताया जाता है। अब तब मानसून के शुरूआती दौर में ही जिले में 12.5 इंच से अधिक बारिश दर्ज कि जा चुकी है। मानसूनी वर्षा जिला मुख्यालय के साथ – साथ समूचे अंचल में जोरदार हुई है।

सभापति पटवा के अब तक के कार्यकाल में नहीं रहा जलसंकट

इसे भी भोलेनाथ का चमत्कार ही कहेगे कि सदा सबके लिए मदद को तैयार रहने वाले नगर पालिका के युवा सभापति पुलकित पटवा के अब तक कार्यकाल में मंदसौर नगर ने कभी जलसंकट को नहीं देखा। पटवा कुशल प्रबंधक होने के साथ साथ जनता के हर दुख दर्द में खड़े रहते है वे निस्वार्थ भाव से जनता की सेवा कर राजनीति के शब्द सही तरीके से परिभाषित कर रहे है। वे घड़ी नहीं देखते हुए जिस भी समय नगर के जल स्तोत्रों में पानी की आवक बढ़ती है उसी समय वहां पहुंचकर कर्मचारियों को निर्देश देते है जिसका लाभ नगर को मिलता है। इसलिए भगवान भी उनका साथ दे रहा है उनके कार्यकाल में जलसंकट नहीं भोगा शहर ने। जबकि इससे पहले के सभापति रामेश्वर मकवाना से जहां जनता भी परेशान थी वहीं उनके कार्यकाल में सही मैनेजमेंट नहीं होने के कारण शहर ने कई बार जलसंकट को भोगा है।

अब पशुपतिनाथ के जलाभिषेक का इंतजार

मानसून के शुरूआती दौर में ही जोरदार बारिश से जहां नदी व जल स्त्रोत लबालब हो गए है। वहीं अब नगर की जनता को सावन, भादौ में शिवना नदी से भगवान श्री पशुपतिनाथ का अभिषेक होने का इंतजार है। विगत वर्ष भी नदी का पानी भगवान के चार मुखों का अभिषेक कर उतर गया था और इस बार भी नदी मंदिर के गर्भगृह से तीन फीट नीचे रह गई। लेकिन लोगों को भरोसा हैं कि इस बार शिवना नदी भगवान का जलाभिषेक जरूर करेेगी।

भारी बारिश की चेतावनी के बाद होमगार्ड तैयार

मंदसौर होमगार्ड पुलिस ने भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए अपनी तैयारियां भी पूरी कर ली है। जिसके तहत 2 असाल्ट बोट,एक रबर बोट ,एक फायबर बोट के साथ अपनी 10 लोगो की टीम तैयार कर ली है तथा हर पुलिया व पानी वाले क्षेत्र पर नजर बनाए हुए है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts