Breaking News

अनुमति प्राप्त बॉडी निर्माताओं की बसों का ही होगा अब पंजीयन

Hello MDS Android App

निर्धारित पैरामीटर के अनुरुप ही बनाना है बस:- केंद्रीय परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय द्वारा पिछले साल अधिसूचना जारी कर बस बॉडी कन्डक्ट कोड लागू किए है। इसके अनुसार परिवहन विभाग को बस बॉडी निर्माण के लिए दो चरणों में अधिसूचना को लागू की जाना है। मार्च-2017 से नए चेचिस के लिए यह नियम लागू होगा। जबकि एक साल के बाद पुरानी बसों के फिटनेस के लिए भी बसों की बॉडी में इस तरह की अनिवार्यता को शामिल करना होगा। परिवहन आयुक्त शैलेंद्र श्रीवास्तव द्वारा आदेश में सभी बस बॉडी निर्माताओं को कहा है कि बस बॉडी निर्धारित पैरामीटर्स के अनुरुप ही बनाएं। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित संस्थानों से संबद्धता प्रमाण- पत्र भी लें। इसी तरह बॉडी बिल्डर्स डीलर्स की श्रेणी में आते है इसलिए परिवहन विभाग से ट्रेड सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर लें।

यह है पैरामीटर्स
बॉडी संरचना और सामथ्र्यता, बॉडी की डिजाइन व स्थिरता, खिड़कियों का आकार व प्रकार, बस में दरवाजों की संख्या, आधुनिक तकनीकी उपाय, विंड स्क्रीन वाइपिंग प्रणाली, चालक का दृष्टि क्षेत्र, लाइट की व्यवस्था का प्रकार आदि के लिए मापदंड निर्धारित किए है।

यह होगा फायदा
वर्तमान में अधिक सवारी बैठाने के लिए बसों की डिजाइन में आकार- प्रकार का ध्यान नहीं दिया जाता है। इन कोड के लागू होने से बॉडी निर्माताओं की बाध्यता होगी। निर्धारित मापदंड के आधार पर ही बॉडी बनाई जाएगी।

इनकी संस्थानों की मान्यता होगी मान्य
भारत सरकार रक्षा मंत्रालय के सान अनुसंधान और विकास स्थापना
– ऑटोमैटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया पुणे।
– इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम हैदराबाद
– सेंट्रल फार्म मशीनरी टेस्टिंग और ट्रेनिक इंस्टीट्यूट बुधनी, मप्र।
– सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट, पुणे
– इंटरनेशनल सेंटर ऑफ ऑटोमेटिव टैक्नॉलाजी मानसेर

मंदसौर में मात्र दो बस बॉडी निर्माता वैध
शहर में केवल दो बस बॉडी निर्माता है, जिनके पास मान्यता है। इसके अलावा यदि किसी भी अन्य बॉडी निर्माताओं द्वारा निर्मित बसों का पंजीयन नहीं किया जाएगा। नए नियमों के तहत यह आदेश लागू किया जा चुका है।- संतोष मालवीय, आरटीओ, मंदसौर

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *