Breaking News

अब तो फेसबुक अकाउंट के लिए भी देना होगा आधार, नहीं देंगे तो…

आधार अब वाकई जीवन का आधार बनता जा रहा है। पहले सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार एक तरह से अनिवार्य हो गया और उसके बाद मोबाइल फोन लेने, बैंक अकाउंट खुलवाने और नौकरी आदि में आधार नंबर मांगा जाने लगा। अब खबर यह है कि सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक भी फर्जी खातों पर रोक लगाने के लिए आधार को जरूरी बनाने जा रही है। इस संबंध में फेसबुक ने अपने यूजर्स को संदेश देना शुरू कर दिया है। हालांकि अभी सभी यूजर्स को यह संदेश नहीं दिया जा रहा है क्योंकि फिलहाल यह टेस्टिंग का दौर है।

अब देखना होगा कि जो लोग सरकारी कार्यों में आधार जरूरी होने के खिलाफ बोलते रहते थे वह सोशल मीडिया साइटों द्वारा आधार अनिवार्य कर दिये जान पर इसका ब्यौरा देते हैं या नहीं। अकसर देखने में यही आता है कि आधार के लिए जानकारी मांगे जाने पर हम अपनी निजता के अधिकार का हवाला देते हैं और अमेरिकी वीजा के लिए फॉर्म भरे जाने के दौरान अपना ही नहीं अपने पूर्वजों का भी सारा इतिहास आसानी से बयां कर देते हैं।
रिपोर्ट है कि फेसबुक अब नए यूजर्स को अकाउंट बनाते समय अपना नाम आधार कार्ड के मुताबिक ही डालने के लिए कह रहा है। फेसबुक की ओर से जो संदेश आता है वह यह है- ‘आधार कार्ड में आपका जो नाम है, उसी नाम से अकाउंट बनाएं। इससे आपके दोस्त आपको आसानी से पहचान सकेंगे।’ फिलहाल यह संदेश फेसबुक मोबाइल साइट पर आ रहा है।
हालांकि फेसबुक ने इस बारे में स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि आधार नंबर देना अनिवार्य नहीं बनाया गया है। लेकिन फेसबुक चाहता है कि उपयोगकर्ता अकाउंट बनाते समय अपने वास्तविक नाम का ही इस्तेमाल करें। पुराने यूजर्स को आधार नंबर संबंधी कोई संदेश नहीं मिल रहा है इसलिए वह अभी निश्चिंत रह सकते हैं। हालांकि कंपनी फर्जी नाम से बनाये गये अकाउंटों की पहचान अपने तरीके से कर उन अकाउंटों को बंद करने का काम जारी रखे है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts