Breaking News

अवर्षा के चलते सभी धर्मो ने निकाली प्रार्थना रैली

भक्ति, प्रार्थना, इबादत और अरदास की स्वरलहरियों से गूंजा शहर

मंदसौर। अच्छी बारिश की कामना को लेकर रविवार को मंदसौर शहर एक बार फिर सामाजिक एकता की अनूठी मिसाल को मजबूत बना रहा था, जात – पात, धर्म, सम्प्रदाय का कोई भेद नहीं, बारिश के लिए हिन्दू, मुस्लिम, जैन, सिक्ख, ईसाई सब एक साथ एकत्र हुए, वर्षा के लिए भगवान की भक्ति भी हुई, प्रभु से प्रार्थना भी हुई, अल्लाह से इबादत भी हुई और वाहे गुरु से अरदास भी हुई। हिन्दू, मुस्लिम, जैन, सिक्ख, ईसाई समाज सभी बंधुवर एक साथ गांधी चौराहे स्थित विश्वपति शिवालय पर जुटे, व्यापारियों ने अपना व्यापार व्यवसाय बंद रखा और हजारों शहर वासियों का यह कारवाँ पूज्य संतगणों एवं धर्म गुरुओं के सानिध्य में अपने अपने आराध्य की संगीत की स्वरलहरियों के साथ संकीर्तन करते हुए प्रमुख मार्गों र्से गुजर रहा था, हर जुबां पर पानी के लिए दुआएं थी, प्रार्थना की जा रही थी, सर्वधर्म प्रार्थना का सिलसिला पूरे रास्ते भर चलता रहा, मंदिर में पूजा, मस्जिद में इबादत और गुरुद्वारे में अरदास करते हुए पशुपतिनाथ के दरबार मे पहुँचकर पूजा – अर्चना कर अच्छी बारिश के लिए प्रार्थना की गई। प्रार्थना का प्रभाव भी हुआ, इंद्र देव ने आशीर्वाद दिया और आसमां में बादल छा गए। सर्वधर्म प्रार्थना रैली के बाद विभिन्न समाजों, संगठनो ने उज्जयनी के आयोजन किये, बाजार पूरी तरह से बंद रहे, सब्जी मंडी में भी सब्जियां नहीं मिली और नहीं सब्जी के थोक मंडी में निलामी हुई।

वर्षा की कामना को लेकर श्री हरिकथा आयोजन समिति के तत्त्वावधान में पूज्य संत स्वामी जगदीशानंद जी महाराज, पूज्य राजेश्वर चेतन्य जी महाराज, पूज्य आत्मविधानंद सरस्वती महाराज, ब्रह्मकुमारी समिता बहन, अनुग्रह चर्च के फादर विनोद मईड़ा, किन्नर गुरु अनिता दीदी के सानिध्य में विधायक यशपालसिंह सिसोदिया, भाजपा जिलाध्यक्ष देवीलाल धाकड़, जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडि़या, नरेंद्र अग्रवाल, गुरुचरण बग्गा सहित सभी धर्मों र्के हजारों शहरवासी एकत्र हुये थे। रैली तलाई वाले बालाजी, से गांधी चौराहा, बस स्टैंड, भारत माता चौराहा, कालिदास मार्ग, घंटाघर, सदर बाजा, मंडी गेट होते हुए भगवान पशुपतिनाथ मंदिर पहुँची। रैली के बाद श्री हरि कथा आयोजन समिति, कहार समाज, कुमावत समाज, भोई समाज सहित सभी समाज, संगठनो, व्यापारिक संगठनों, परिवारों ने सामूहिक रूप से उज्जयनी का आयोजन किया। रैली में जे पी बटवाल, महेंद्र चोरडिया, नरेंद्र मेहता, धीरेंद्र त्रिवेदी, प्रदीप भाटी, राजमल गर्ग, विनोद मेहता, शरद धींग, सुमित्रा चौधरी, सुनीता मुजावदिया,सुनीता मित्तल, रानी अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में सभी समाज,धार्मिक, सामाजिक, रचनात्मक संस्थाओं के गणमान्य जन सम्मिलित थे।

बारिश की कामनाओ को लेकर गांव – गांव उज्जैनी
नाहरगढ़। अन्नदाता किसानो की फसलो को पानी की आवश्यकता है तथा बारिश की लम्बी खेंच से सभी परेशान हो रहे है। ऐसे मे अंचलवासियों ने इन्द्र देव को मनाने व खेड़ा देवता की पूजा के उज्जैनी का आयोजन रखा। रविवार को गांव – गांव इन्द्र देव को मनाने के लिए उज्जैनी के आयोजन हो रहे है। आक्याबिका, आक्यामेड़ी, दौबडा, संजीत, बिल्लोद सहित अनेक अंचल मे इन्द्र देव को मनाने के लिए उज्जैनी का आयोजन हुआ।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts