Breaking News

आई.पी.एस. इंग्लिश स्कूल के वार्षिक उत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

  • बच्चों पर पढ़ाई का अत्यधिक बोझ न डाले-एस.पी. श्री सिंह
  • बच्चों के साथ घुलमिलकर चर्चा करे-नपाध्यक्ष श्री बंधवार
  • बच्चों को दिये जाने वाले संस्कार समाज में परिचायक का कार्य करते है-कांग्रेस नेता श्री गुर्जर
मन्दसौर। गांधी नगर स्थित आई.पी.एस. इंग्लिश स्कूल के वार्षिक उत्सव समारोह में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए मंदसौर जिला पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह ने उपस्थित नागरिकों एवं बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि कभी भी बच्चों पर पढ़ाई का अत्यधिक बोझ डालकर अपनी महत्वाकांक्षा की पूर्ति न करे। उन्हें अपनी क्षमता अनुसार पढ़ाई करने दे इसका  सीधा सूत्र बताते हुए उन्होंने कहा कि जिस कक्षा में बच्चा पढ़ता है उतनी घण्टे की पढ़ाई उसके लिये आवश्यक मानी जाती है।
इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष श्री प्रहलाद बंधवार ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्कूल से आने के बाद बच्चों के साथ घूलमिलकर चर्चा करना चाहिये ताकि बच्चा स्कूल में होने वाले घटनाक्रम की जानकारी भी आपको दे सके। सभी बच्चों में समान प्रतिभाएं नहीं होती है अतः उन्हें केवल किसी एक कार्य के लिये प्रेरित नहीं किया जाना चाहिए। उसकी प्रतिभा के अनुसार उसका विकास होने देना चाहिए।
समारोह को संबोधित करते हुए म.प्र. कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री महेन्द्रसिह गुर्जर ने कहा कि स्कूल और परिवार बच्चों के विकास के दोनों पहलू है। सभी अपेक्षाएं स्कूल से ही नहीं की जाए। प्रतिभाएं किसी भी स्कूल से निकलकर बड़े मुकाम तक पहुंच सकती है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों में प्रतिभा का विकास होता है।
इस अवसर पर सीएसपी राकेश मोहन शुक्ल ने भी संबोधित किया। तथा व्हाय.डी. नगर थाना प्रभारी श्री विनोद कुशवाह भी मंचासीन थे।
समारोह के पारितोषिक वितरण कार्यक्रम में मंदसौर लीड कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रविन्द्र कुमार सोहनी, डाइट कॉलेज के लेक्चरार श्री दिलीपसिंह राठौर, सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती अमृतसिंह राठौर ने बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं में पात्र बच्चों को पुरस्कार वितरण, शिल्ड व प्रशस्ती पत्र प्रदान किये।
आरंभ में संस्था के डायरेक्टर डॉ. प्रीतिपालसिंह राणा ने स्वागत भाषण देकर स्कूल की  गतिविधियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन डायरेक्टर इंजि. भानुप्रतापसिंह राणा, सलोनी वेद तथा राजू बोराना, हिमांशी बघेरवाल ने किया। इस अवसर पर बच्चों ने विभिन्न विषयों पर आधारित नृत्य नाटिका एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जो प्रेरणादायी थे। आरंभ में अतिथियों का स्वागत दीपा कुमावत, निशा, पूनम कुमावत, हेमलता राणा ने किया। आभार प्रदर्शन इजि. भानुप्रतापसिंह राणा ने माना। समारोह में गांधी नगर के वरिष्ठ नागरिक, बड़ी संख्या में अभिभावक एवं अन्य स्कूलों के सम्मानित संचालकगण भी उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts