Breaking News

आजादी की शाम क्रांतिकारियों के नाम का भव्य आयोजन हुआ

दशपुर शहर की जनता सैनिकों को बहुत सम्मान देती है- कर्नल जय सिंह हाड़ा

मंदसौर – दशपुर जागृति संगठन द्वारा एक शाम क्रांतिकारियों के नाम का आयोजन किया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में नगर पालिका अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, कर्नल जयसिंह हाड़ा, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, नगर पुलिस अधिक्ष राकेश मोहन शुक्ला, एनसीसी कैंडेट अधिकारी विजयसिंह पुरावत उपस्थित थे।

कार्यक्रम की शुरूआत क्रांतिकारियों एवं भारत माता का पूजन अर्चन कर किया गया। अतिथियों का पुष्पहारों से स्वागत कार्यक्रम के आयोजन राजाराम तंवर और संगठन के समस्त सदस्यों ने किया। इस अवसर पर नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार को ग्यारह किलो की माला से विशेष सम्मान किया गया।

कार्यक्रम के प्रेरणास्त्रोत संगठन के संरक्षक राजाराम तंवर जिन्होने संकल्प लिया कि में 15 अगस्त का यह आयोजन स्पयं की ओर से गांधी चौरसाहो पर निरंतर करता रहूंगा।
अतिथि कर्नल जयसिंह हाड़ा ने कहा कि मुझे दशपुर शहर से लगाव हो गया है। सेना से सेवानिवृत्त के पश्चात वर्तमान में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी के पद पर कार्य कर रहा हूं और जितना सम्मान सैनिक के नाते मंदसौर की जनता ने दिया उसे में भूल नही सकता। यहां कि जनता सैनिकों को बहुत सम्मान देती है, जो राष्ट्रीयता का परिचायक है।

 

नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने कहा कि संगठन की जो विचारधारा है वह नगरपालिका के सम्मान को बढ़ाने वाली है। संगठन की मांग पर शहर में तीन का्रंतिकारियों की प्रतिमा चौराहे पर लग चुकी कि जिसमें महारानी लक्ष्मीबाई, चन्द्रशेखर आजाद और उधमसिंह। इनकी प्रतिमाओं से चौराहे की सुंदरता बढ़ी है तथा शहर की शान भी बढ़ी है। इनका चौथा संकल्प नेताजी सुभाषचन्द्र बोस शौर्य स्मारक के रूप में मेनपुरिया चौराहे पर विकसित किया जाना है नगरपालिका में प्रस्ताव पस कर लिया है। आने वाले समय में शीघ्र ही यह प्रतिमा स्थापित हो जाऐगी।

 

नगर पुलिस अधिक्षक राकेश मोहन शुक्ला ने कहा कि क्रांतिकारियों का रिला संगठन है जो देशभक्तों को याद करता है तथा उनकी प्रतिमाएं लगवाकर उनके द्वारा स्वतंत्रता संग्राम में की गई बलिदानी को चिरस्थाई बना रहे है। मुझे अच्छा लगता है कि जन प्रतिनिधी इसमें रूचि ले रहे है। संगठन ने जो पुलिस और सैनिकों को सम्मान दिया है यह एक अनूठा एवं अनुकरणीय कार्यक्रम है। जिसके हकदार राजाराम तंवर को में धन्यवाद देना चाहता हूं।

 

विजयसिंह पुरावत ने कहा कि मेरा प्रयास है कि आने वाली पीढि़यों को जवानो की सेना और देशभक्ति से जोड़ना। देशभक्ति के कार्यक्रमों में मैं और मेरे एनसीसी कैंडेट्स हमेशा भागीदारी के लिए तत्पर रहता है। संरक्षक राजाराम तंवर ने भी संबोधित किया।

 

अतिथियों को का्रंतिकारियों का चित्र संगठन द्वारा भेंट किया गया। संयोजक सत्येन्द्र सिंह सोम द्वारा गायत्री मंत्र तथा महामृत्युजय मंत्र का उच्चारण किया । संगठन ने प्ररेणा गीत लोकेन्द्र पाण्डे व अमित परमार ने गया। अन्य देशभक्ति गीत कु. नेहा कुरैशी, आशीष मराठा, लोकेन्द्र पाण्डे आदि ने गीतो की प्रस्तुति देकर देशभक्ति का वारतावरण बनाया। संचालन संगठन के सचिव आशीष बंसल ने किया। आभार राजाराम तंवर ने माना।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts