Breaking News

आज क्षेत्र का युवा किसान पढ़ लिख कर कृषि की नई तकनीक से कम लागत में अधिक लाभ कमा रहा है – सांसद गुप्ता

मंदसौर। मंदसौर संसदीय क्षेत्र के ग्राम दलोदा में किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में क्षेत्रीय सांसद सुधीर गुप्ता, विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अध्यक्ष मदनलाल राठौर, पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र सुराणा, पिछड़ा मोर्चा मंडल अध्यक्ष धीरज पाटीदार, किसान मोर्चा अध्यक्ष भगवान सिंह शक्तावत, दलोदा कृषि उपज मंडी उपाध्यक्ष ईश्वर लाल पाटीदार, पूर्व युवा मोर्चा अध्यक्ष नानालाल अटोलिया और तेजपाल सिंह धाकड़ सहित सैकड़ों किसानों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि परिश्रम से ही सपना साकार किया जा सकता है और वह परिश्रम अगर कोई करता है तो वह हमारे देश का किसान भाई है और परिश्रम के साथ अगर कोई साथ देता है तो किसान का मनोबल दुगना हो जाता है और वह साथ देने का काम किया है केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान ने जिन्होंने किसान की उन्नति के लिए अपनी सरकार का 12 वर्ष से अधिक समय लगा दिया और इसका परिणाम आज सामने है। गांव-गांव में सड़क, स्वास्थ्य केंद्र और उन्नत तकनीक वहां तक पहुंच रही है परंतु जिन लोगों को किलो और क्विंटल का हिसाब मालूम नहीं वह किसानों का दर्द दूर करने के लिए घूम रहे हैं और स्वयं को किसान हितैषी बता रहे है। आज मंदसौर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने 10 वर्ष पूर्व 200 करोड़ के रेट किसानों को बांटे थे वह आज बढ़कर 8.30 सौ करोड़ से अधिक हो गए हैं और वह भी शून्य प्रतिशत ब्याज पर। यह किया है मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने। उन्होंने किसानों तकलीफ को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास किया है। आज संसदीय क्षेत्र में 70 किसान गोष्ठियां संपन्न हुई है और इन के माध्यम से नई-नई तकनीक और कृषि पद्धति सामने निकल कर आई है।

नई तकनीक सीख युवा बड़ा रहे कृषि क्षेत्र में हाथ
आज क्षेत्र के कई युवा किसान पढ़ लिखकर नौकरियां छोड़ कर नई नई तकनीक का इस्तेमाल कर अपनी खेती से लाखों रुपया कमा रहे है। उन्होंने संसदीय क्षेत्र के कई किसानों के उदाहरण आज किसान भाइयों के समक्ष प्रस्तुत किए। वहीं कार्यक्रम में आए कृषक रवि धाकड़ का उदाहरण दिया जिसने जैविक खेती के द्वारा अपनी उत्पादन को उन्नत बनाकर विदेशों तक बेचा है और लाभ प्राप्त किया।

विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने कहा कि किसान देश का अन्नदाता है जो खुले आसमान और धरती के बीच अपनी कड़ी मेहनत से अनाज उगाकर देशवासियों का पेट भरता है और इसीलिए हमारे मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री उसे अन्नदाता कहते हैं। उन्होंने सांसद सुधीर गुप्ता को धन्यवाद देकर कहां की उन्होंने पूरे संसदीय क्षेत्र में ऐसी 70 कार्यशाला आयोजित कर किसानों को नई-नई कृषि पद्धति और जैविक पद्धति व उचित कृषि यंत्रों के बारे में जानकारी देकर निश्चित ही उनके विकास में बढ़ा योगदान दिया है। कार्यक्रम को उन्नत किसान अमृतराम माली और नरेंद्र पाटीदार विवेक पाटीदार आदि ने भी संबोधित किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts