Breaking News

आज महकेंगे मालपुए : शिवालयों सहित विष्णु मंदिरों में मनेगा उत्सव

हरियाली अमावस के चलते होंगे अनेक धार्मिक आयोजन

मंदसौर। शहर में आज 11 अगस्त 18 को हरियाली अमावस का महापर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान घर-घर सहित तमाम मिठाईयों की दुकानों पर मालपुए की खुशबू महकेगी। शिवालयों सहित शहर के तमाम विष्णु मंदिरों पर हरियाली अमावस का उत्सव मनाया जाएगा। प्रथम वर्षा के बाद आने वाले पहले पर्व हरियाली अमावस की रोनक शहर भर में दिखेगी। हरियाली अमावस पर्व जितना मालपुए के व्यंजन के लिए जाना जाता है, उतना ही इसका धार्मिक महत्व भी है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान शंकर की उपासना तो महत्व रखती ही है, साथ ही नारायण की भी आराधना के लिए यह श्रेष्ठ दिवस माना जाता है। शहर भर में मालपुएं बनाने का कार्य लगभग सभी मिठाईयों की दुकानों पर होगा। इसी तरह महिलाएं घर-घर में मालपुए बनाकर भगवान को इसका भोग लगाएंगी।

 

मंदिरों में झूले में दर्शन दें रहें हैं भगवानसावन का महिना आते ही शहर के कई स्थानों पर झूले डल गए हैं। कोई अपने खेत पर पेड़ से झूला बांधकर इसका आनंद ले रहा है, तो कहीं मोहल्लों में सावन के झूले बांधे गए हैं। इधर, शहर के तमाम विष्णु मंदिरों में भी ठाकुरजी के झूले के दर्शन प्रतिदिन हो रहे हैं। जिसमें बड़ी संख्या में भक्तगण मंदिरों मे पहंचकर दर्शन लाभ ले रहे है।

 

लगेगा भोले को मालपुवे का महाभोगशनिवार को हरियाली अमावस्या का पर्व हर तरफ जहां धूमधाम से मनाया जावेगा, वहीं जगप्रसिद्ध भूत भावन भगवान श्री पशुपतिनाथ महोदव मंदिर में भी अमवस्या के पर्व पर प्रातः नैवेध में मालपुवे का भोग लगाया जावेगा और भक्तो को प्रसाद वितरीत किया जावेगा। परंपरागत मिठाईयों से हटकर मालपुवे का महत्व वही जान सकता हैं, जो इसका स्वाद चखता है। भगवान श्री पशुपतिनाथ प्रातःकाल आरती मण्डल के अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, प्रवक्ता जगदीश पुरसवानी, उमेश  परमार, ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि, प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी श्रावण मास के शुक्लपक्ष की हरियाली अमावस्या का पर्व धुमधाम से मनाया जावेगा। पशुपतिनाथ मंदिर में भी प्रातःनेवेद्ध में भगवान को शुद्ध देशी घी से निर्मित रबडी के मालपुवे का महाभोग लगाया जावेगा और भगवान का भव्य नैयनाभिराम श्रृगंार कर महाआरती की जावेगी ओर भक्तों को प्रसाद वितरीत किया जावेगा।

 

शनि मंदिर पर मनेगी हरियाली अमावस्या खानपुरा स्थित शनि मंदिर पर आज 11 अगस्त को शनि अमावस्या परम्परागत रूप से धूमधाम से मनाई जाएगी। हरियाली अमावस्या शनिवार को होने से इस दिन का महत्व बढ़ जाता है तथा शनि मंदिर पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है। उक्त जानकारी देते हुए शनि मंदिर विकास समिति अध्यक्ष पं. अरूण शर्मा ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिये मंदिर परिसर में विशेष व्यवस्था की गई है जिससे सभी को आसानी से शनिदेव के दर्शन हो सके। शनि मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया जाएगा।   मंशापूर्ण महादेव मंदिर में निकलेगी शोभायात्रामन्दसौर नगर के जनकूपुरा राम मोहल्ला स्थित अति प्राचीनतम एवं चमत्कारीक श्री मंशापूर्ण महादेव मंदिर पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी हरियाली अमावस्या पर्व पर आज दिनांक 11 अगस्त, शनिवार को धूमधाम से शोभायात्रा निकाली जाएगी। उक्त जानकारी देते हुए मंशापूर्ण महादेव मंदिर समिति अध्यक्ष पं. अरूण शर्मा ने बताया कि  हरियाली अमावस्या के पावन पर्व आज शोभायात्रा सायं 5 बजे मंदिर परिसर से प्रारंभ होगी जो बड़ा चौक, गणपति चौक, वरूणदेव मंदिर रोड़, मुखर्जी चौक, कालाखेत, बस स्टेण्ड बालाजी, सदर बाजार, धानमण्डी होते हुए पुनः मंदिर पहुंचेगी। जहां महाआरती कर प्रसादी वितरण की जाएगी। इसके साथ ही मंदिर में आकर्षक श्रृंगार भी किया जाएगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts