Breaking News

आज से नौ दिनों तक रहेगी नवरात्रि की धूम, होंगे गरबों के आयोजन मॉ नालछा के दरबार में लगेगा भक्तों का तांता 

मंदसौर। शक्ति और भक्ति का पर्व आज बुधवार से प्रारंभ होगा। नगर के विभिन्न चौक चौराहों पर घट स्थापना कर भक्तगण नौ दिनों तक माता की भक्ति में डूबे रहेंगे। नगर में लगभग दो दर्जन से अधिक स्थानों पर सार्वजनिक गरबों के आयोजन होगे। इसके लिये नगर के चौक चौराहों पर माताजी की मूर्तियां स्थापित कर आकर्षक विद्युत साज सज्जा कि गई है। नगर में कई स्थानों पर माता की प्रतिमओं की दुकान सज गई है जहॉ पर से आज श्रद्धालु माता को अपने घर ले जाकर विराजित करेगे।

नालछा माता मंदिर में होगी घट स्थापनानवरात्रि के प्रारंभ होने के अवसर पर आज प्रातः 10 बजे नगर के प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्रीनालछा माता मंदिर पर भी घट स्थापना होगी। पण्डितों एवं नालछा माता मंदिर समिति के सदस्यों ने मंदिर के गर्भगृह मे विधि विधान व मंत्रोच्चार के साथ घटस्थापना की जायेगी।

घट स्थापना के नौ दिनों तक मंदिर में विशेष पूजन अर्चन के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होगे। जिसमंे पंचमी श्रृंगार दर्शन, पुरूषों का जागरण, महिलाओं का जागरण, वाड़ी विसर्जन के आयोजन मंदिर पर किये जायेगे। प्रतिदिन महाआरती प्रातः एवं रात्रि को  8.30 बजे होगी।

घर – घर होगी स्थापना नवरात्रि के प्रारंभ पर बुधवार को घर घर माता की स्थापना होगी। सुबह से ही भक्तगण बाजारों से माता की मूर्तियों को ले जाते हुए नजर आने लगेगे और शुभ मुहुर्त में पूजन की माता की स्थापना करेंगे। नवरात्रि के नौ दिनों तक मॉ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है। इसी क्रम में प्रथम दिन माता शैलपुत्री का पूजन किया जाएगा।
चैतन्य दैवियो की भव्य झांकी लगेगीप्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईष्वरीय विष्व विधालय सेवाकेन्द्र मंदसौर आत्म कल्याण भवन पर नवरात्रि के पावन पर्व पर षक्ति स्वरूपा चैतन्य दैविया विविध अंलकारो से सुसज्जित  आसुरी षक्तियों का संहार करती हुई अपने भक्तों को आर्षीवाद प्रदान करती हुई परिलक्षित होगी। आप सोचते रह जाएॅंगें कि यह जड़ मूर्तिया है अथवा साक्षात चैतन्य दैवियॉं है। राजयोग के अभ्यास से साधना रत एकाग्रता को प्राप्त ये ब्रम्हाकुमारी बहने एवं कन्याएॅं है जो अचल अडोल एकरस अवस्था में प्रतिमा के समान प्रतीत होगी। चैतन्य देविया  14 अक्टूबर 2018 रविवार पंचमी से 18 अक्टूबर गुरूवार नवमी तक रात्रि 8 बजे से 11 बजे तक दर्षनार्थ उपलब्ध रहेगी।

घंटाघर पर बनेगी सॉची के स्तूप की प्रतिकृति, मॉ महिषासूर मर्दिनी की 21 फिट मूर्ति विराजेगी

जय भवानी ग्रुप के द्वारा नवरात्री पर्व धुमधाम से मनाया जायेगा। नवरात्री पर्व हेतु आजाद चौक में पुराने धण्टाघर के सामने मप्र के रायसेन जिले में स्थित सॉची के स्तुप की प्रतिकृति बनायी जा रही है। सांची के स्तुप की प्रतिकृति में मॉ महिषासूर मर्दिनी की 21 फिट उचाई की भव्य मूर्ति स्थापित की जायेगी। प्रतिदिन सांय 8 बजे नवरात्रि पर्व में यहॉ माताजी की महाआरती होगी तथा आरती के उपरांत गरबा नृत्य की प्रस्तुती भी दी जायेगी। नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, जय भवानी ग्रुप के अध्यक्ष सुरेन्द्रसिंह चौहान, सचिव चन्द्रप्रकाश शर्मा, संयोजक पं दिलीप शर्मा ने भाग लेने की अपील की है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts