Breaking News

आज से पेट्रोल पंप पर जाने से पहले जान लीजिए ये 5 बातें

दुनिया के कई देशों की तरफ से भारत में भी शुक्रवार से रोजाना पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बदलाव होने लगेगा। देश की तकरीबन 56 हजार पेट्रोल पंपों ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। अब रोजाना जो पेट्रोल व डीजल की कीमत तय होगी वह सुबह छह बजे से लेकर अगले दिन सुबह छह बजे तक लागू होगी। ग्राहकों के लिए अच्छी सूचना यह है कि तेल कंपनियों ने 16 जून सुबह से पेट्रोल की कीमत में 1.12 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 1.24 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का ऐलान किया है।

पेट्रोल डीजल की कीमतों में रोजाना बदलाव के फैसले से पहले तेल विपणन कंपनियों की ओर से 5 प्रमुख शहरों (चंडीगढ़, जमशेदपुर, पुडुचेरी, उदयपुर और विशाखापट्टनम) में 40 दिन का एक पॉयलट प्रोजक्ट चलाया जा चुका है। अभी तक के नियमों के मुताबिक पेट्रोल डीजल की कीमतों में होने वाले बदलाव आधी रात से लागू होते हैं। आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम देशभर में करीब 54,000 पेट्रोल पंपों का संचालन करती है। ऐसे में अगर पेट्रोल पंप पर जाएं तो आपको उससे पहले ये पांच बातें पता होनी चाहिए।

हर रोज सुबह 6 बजे बदलेंगी कीमतें:
16 जून, 2017 से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना होने वाले बदलाव को लेकर नियमों को थोड़ा बदल दिया गया है। अब आधी रात के बजाय रोजाना सुबह छह बजे इसकी कीमतों में बदलाव होगा। बुधवार को देर शाम पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान के साथ पेट्रोल पंप डीलरों की बैठक में इस बात पर सहमति बन गई है।

एसएमएस और मोबाइल एप से जान पाएंगे कीमत:
जो भी ग्राहक पेट्रोल-डीजल की रोजाना कीमतों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वो एसएमएस के जरिए ऐसा कर सकते हैं। वहीं इंडियन ऑयल की मोबाइल एप के जरिए भी यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है। एप [email protected] में आपको पेट्रोल और डीजल की लेटेस्ट कीमतें पता चल जाएंगी। इसके अलावा कस्टमर अपने मोबाइल के टैक्स मैसेज बॉक्स में आरएसपी.डीलर.कोड टाइप कर इसे 92249-92249 पर भेज सकते हैं। इस जरिए भी उनको पेट्रोल-डीजल की कीमतें पता चल जाएंगी। डीलर कोड की जानकारी हर पेट्रोल पंप पर लगी होती है।

कीमतों में फेरबदल से बड़ा फर्क नहीं पड़ेगा:
काफी सारे कस्टमर इस बात को लेकर चिंतित हैं कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जो रोजाना बदलाव होगा वो काफी ज्यादा अंतर वाला होगा। हालांकि ऐसा नहीं होगा, जब तक कि तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में कोई बड़ा बदलाव न हो।

सीएनजी की कीमतें भी रोज बदल सकती हैं:
पेट्रोल डीजल की तरह देश में जल्द ही सीएनजी (कंप्रैस्ड नैचुरल गैस) की कामतें भी रोजाना तय की जाएंगी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार सीएनजी के लिए भी डायनैमिक फ्यूल प्राइजिंग फॉर्मूला लाने की तैयारी कर रही है। मौजूदा समय में देश के कई हिस्सों में सीएनजी पेट्रोल का विकल्प बन गया है। अधिकांश ऑटो रिक्शा, टैक्सी और सार्वजनिक क्षेत्र की बसों ने पैसों की बचत करने के लिए अपने वाहन सीएनजी कंपैटिबल करवा लिए हैं। साथ ही इसके सीएनजी एक क्लीन फ्यूल है जो प्रदूषण स्तर को बढ़ाता नहीं है।

आज से नहीं होगी हड़ताल
पेट्रोल पंप डीलर्स ने 16 जून से प्रस्तावित नो-सेल-नो-पर्चेज की अपनी हड़ताल का फैसला वापस ले लिया है। फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स ने अपनी हड़ताल वापस लेने का फैसला किया है, क्योंकि सरकार पेट्रोल डीजल की कीमतों में होने वाले बदलाव के समय को रात 11 बजे स बाद सुबह 6 बजे करने पर सहमत हो गई है। इसके अलावा डीलर्स ने सरकार से अपना कमीशन बढ़ाए जाने की भी मांग की थी, जिसको लेकर सरकार ने भरोसा दिलाया है कि जुलाई से उनका कमीशन बढ़ा दिया जाएगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts