Breaking News

आम नागरिक cVIGIL ऐप से कर सकते हैं आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत, 100 मिनट में होगी कार्रवाई

मंदसौर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन-2018 में जागरूक नागरिकों के लिए आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के लिए C&Vigil मोबाइल एंड्रायड एप्प का निर्माण किया गया है। जिसके तहत जागरूक नागरिक आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की सीधी रिपोर्ट मोबाइल के माध्यम से भेज सकता है। जिसके आधार पर कार्यवाही हेतु बनाई गई उड़नदस्ता टीमों के द्वारा उसका समय सीमा में रिपोर्टिंग किया जाकर संबंधित क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा साक्ष्य आधारित समय सीमा में शिकायत पर निर्णय लेने में यह एकीकृत आईटी एप्लीकेशन का उपयोग किया जाएगा। इसमें शिकायत रजिस्टर्ड होने पर एक शिकायत की यूनिक आईडी नागरिक/शिकायतकर्ता हेतु जनरेट होगी, जिसके माध्यम से वह अपनी शिकायत की स्थिति का भी पता कर सकेगा। इस एप्प के माध्यम से सिर्फ आदर्श आचरण संहिता से संबंधित शिकायत ही दर्ज की जा सकेंगी। जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा वीडियो/फोटो के माध्यम से शिकायत दर्ज कराई जाएगी। सुविधा, सुगम एवं समाधान एप्प के तहत विभिन्न प्रकार के आवेदन जो अभ्यर्थी या राजनैतिक दल द्वारा दिए जाएंगे उनका निराकरण समय सीमा में किया जाएगा।

यूटिलिटी डेस्क. पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हो गई है। इस बार आचार संहिता में कुछ नए बदलाव किए गए हैं। जिनकी विस्तृत जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईसी) की अधिकृत वेबसाइट पर ली जा सकती है। इस बार आयोग तकनीक की मदद से आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले नेताओं पर लगाएगा। इसके लिए आयोग ने सी-विजिल (C-VIGIL) नाम से एक लॉन्च किया है। इस ऐप के माध्यम से आम नागरिक भी चुनाव आयोग के पास आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकेंगे। इस ऐप को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

शिकायत करने के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन

  1. फोटो लेने के 5 मिनट के अन्दर करनी होगी शिकायत

    ऐप के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने के लिए यूजर को ऐप पर रजिस्टर करना होगा। यूजर मोबाइल नम्बर, राज्य, जिला, विधानसभा और निवास का पता दर्ज करके अकाउंट बना सकता है। शिकायत करने के लिए यूजर को ऐप का इस्तेमाल करते हुए फोटो या वीडियो लेना होगा और उसे 5 मिनट के अन्दर अपनी कंप्लेन सबमिट करनी होगी।

  2. 100 मिनट में होगी कार्रवाई

    सी-विजिल एप के माध्यम से आम नागरिक भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकेंगे। सी विजिल एप के माध्यम से दर्ज कराई गई शिकायत का निराकरण 100 मिनट में किया जाएगा। इस एप पर कोई भी व्यक्ति गोपनीय तरीके से निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित करने वाली गतिविधियों, आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना फोटो एवं वीडियो के साथ बिना अपनी पहचान उजागर किए भेज सकेगा।

  3. जिला नियंत्रण कक्ष के निर्देश पर सचल दस्ता करेगा कार्रवाई

    ऐप के माध्यम से रिपोर्ट पंजीकृत कराने पर शिकायत कर्ता को कंप्लेन नम्बर दिया जाएगा। इस कंम्पेन नम्बर का इस्तेमाल करके वह अपनी शिकायत की वास्तविक स्थिति को देख सकता है। सी विजिल ऐप पर शिकायत स्वीकृत होने के बाद सिस्टम जिला नियंत्रण कक्ष को इसकी सूचना देगा। सूचना मिलने पर नियंत्रण कक्ष सचल दस्ते को कार्रवाई करने का निर्देश देगा। कार्रवाई के बाद शिकायत का स्टेटस अपडेट किया जाएगा और शिकायत करता ऐप के माध्यम से भी उसका स्टेटस चेक कर सकेगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts