Breaking News

इस दिपावली महालक्ष्मी पद्म योग लाएगा समृद्धि

Hello MDS Android App

दिपावली पर कई ग्रहों व संयोग की युति से मिलकर बनने वाला महायोग धनवर्षा कराएगा। स्वाति नक्षत्र में दिवाली हर आमो-खास के जीवन में खुशियों का संचार करने वाली होगी। घर-आंगन को सजाने-संवारने की तैयारियों के साथ ही फूलों की अल्पनाओं, रंगोलियों से दिवाली की खुशियों को यादगार बनाने की तैयारियां अंतिम दौर में हैं।
दीपावली के दिन चित्रा स्वाति नक्षत्र, प्रीति योग, अमृत योग और तुला राशि में सूर्य, बुध व चंद्रमा का त्रिकोण रहेगा। इन सभी के एक साथ रहने से ही महालक्ष्मी पद्म योग का निर्माण हो रहा है। यह शुभ योग सूर्य उदय से प्रारंभ होकर अद्र्धरात्रि तक रहेगा। इस योग में पूजा-अर्चना करने से घर में समृद्धि का वास होता है। पंडित देवेंद्र शर्मा के अनुसार दीपोत्सव के दौरान अलग-अलग दिन शुभ योग और संयोग बनेंगे, जो लोगों के जीवन में समृद्धि लाएंगे। दीपावली वाले दिन 30 अक्टूबर को दुरधरा नामक विशिष्ट योग भी रहेगा। पंच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत 28 अक्टूबर से होगी, जो एक नवंबर भाईदूज के साथ समाप्त होगा।

विद्वानों के अनुसार, इस दिवाली वैभव का स्वामी लग्नेश शुक्र धनाभाव में स्वयं विराजित है। जो लक्ष्मी स्थापना व पूजन से धनवान बनने का संकेत दे रहा है। पंडितों के मुताबिक, इस बार मंगल प्रधान चित्रा नक्षत्र और गोचर में मंगल की स्थिति शुभ होने के कारण श्रेष्ठ फल देने वाला महायोग बन रहा है। शुभ मुहूर्त पर जो माता लक्ष्मी की पूजा करेगा उसे मन चाहा फल तो मिलेगा ही साथ ही धनवर्षा भी होगी।

प्रीति योग का दिवाली पर मधुर संयोग
अमावस्या तिथि, चित्रा और स्वाति नक्षत्र के संयोग से 30 अक्टूबर को दीपावली पर प्रीति और दुरधरा नाम के विशिष्ट संयोग बन रहे हैं। तुला राशि में चंद्रमा का भ्रमण होगा। चित्रा नक्षत्र में मांगलिक कार्य किया जाना अति उत्तम होता है। शाम को स्वाति नक्षत्र है। तुला और चंद्रमा के मिलन से बने अमृत संयोग में लोकाचार यानि पारस्परिक सौहार्द बढ़ेगा। खास बात यह है कि इस दिन किसी भी वक्त निम्न यानि हानिकारक मुहूर्त में मांगलिक कार्य या खरीदारी किए जाना लाभदायक रहेगा।

छत्र योग में होगी गोवर्धन पूजा
कार्तिक शुक्ल पक्ष की पड़वा पर 31 अक्टूबर को गोवर्धन की पूजा की जाएगी। इस दिन सोमवार का दिन होने और स्वाति नक्षत्र के संयोग से छत्र योग बन रहा है। यह योग सूर्य उदय से शुरू होकर दोपहर 12 बजे तक रहेगा। इस योग में भगवान गोवर्धन की पूजा करने से सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। शहर के बड़े मंदिरों में भी सामूहिक गोवर्धन पूजन कार्यक्रम का आयोजन होगा। गोवर्धन की पूजा-अर्चना करने के बाद उनकी परिक्रमा लगाई जाएगी।

यम द्वितीया पर होगा चित्रगुप्त पूजन
कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को यम द्वितीया या भाईदूज 1 नवंबर को मनाईजाएगी। इस दिन बहनें अपने भाइयों को तिलक कर उनकी दीर्घ आयु की प्रार्थना करेगी। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा द्वारा 1 नवंबर को भाईदूज के दिन सायं 5 बजे स्थानीय चित्रगुप्त मंदिर में भगवान चित्रगुप्त की सामूहिक पूजा-अर्चना, कथा, कलम, दवात, पूजा तथा महाआरती का आयोजन किया जाएगा। महाआरती का समय सायं 8 बजे होगा।

यह है इस दिवाली पर चौघड़िया का मुहूर्त
-दिवाली को सुबह 7:58 से 12:10 बजे तक चर, लाभ व अमृत
-दिवाली को दोपहर 1:34 से 2:58 बजे तक शुभ
-दिवाली को शाम 5:46 से रात्रि 10:34 बजे तक शुभ, अमृत व चर
-दिवाली को शाम 4:45 से 6:25 तक गोधुली बेला
-दिवाली को दिन रात्रि 8:21 से 10:34 तक वृषभ लग्न (गृहस्थों के लिए)
-दिवाली को दिन रात्रि 10:34 से 12:49 तक मिथुन लग्न (विद्यार्थियों व कृषकों के लिए)
-दिवाली को दिन रात्रि 8:14 से 10:52 तक निशीथ काल
-दिवाली को दिन रात्रि 10:52 से 1:31 तक महानिशीथ काल

2 घण्टे के लिए बन रहा है विरल मुहूर्त
-पंडितों के मुताबिक, कई सालों बाद इस दिवाली को रात्रि 3 से सुबह 5:08 बजे तक विरल मुहूर्त बन रहा है।
-यह मुहूर्त धन बरसाने वाला होता है ऐसा कहा जाता है कि मां लक्ष्मी रात्रि में विचरण करने निकलती हैं और इस दौरान पूजन करने वालों पर अपनी कृपा बरसाती हैं।
-सिंह लग्न के इस मुहूर्त में यदि व्यापारी पूजा करें तो व्यापार दिन दूनी व रात चौगुनी बढ़ता जाएगा।

यह है दिवाली की मान्यता
-‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’ अर्थात ‘अंधेरे से ज्योति अर्थात प्रकाश की ओर जाइए’।
-इसे सिख, बौद्ध तथा जैन धर्म के लोग भी मनाते हैं।
-जैन धर्म के लोग इसे महावीर के मोक्ष दिवस के रूप में मनाते हैं, सिख समुदाय इसे बंदी छोड़ दिवस के रूप में मनाता है।
-दीपावली के दिन अयोध्या के राजा श्री रामचंद्र अपने चौदह वर्ष के वनवास के पश्चात लौटे थे।
-अयोध्यावासियों का ह्रदय अपने परम प्रिय राजा के आगमन से उल्लसित था।
-श्री राम के स्वागत में अयोध्यावासियों ने घी के दीए जलाए।
-कार्तिक मास की सघन काली अमावस्या की वह रात्रि दीयों की रोशनी से जगमगा उठी।
-तब से आज तक भारतीय प्रति वर्ष यह प्रकाश-पर्व हर्ष व उल्लास से मनाते हैं।
-लोग अपने घरों, दुकानों आदि की सफाई का कार्य शुरू कर देते हैं।

सज गए शहर के बाजार
दिवाली पर लोग घरों में मरम्मत, रंग-रोगन, सफेदी आदि करवा रहे हैं वहीं, पूरे शहर में अभी से दिवाली की रौनक आने लगी है। शहर की प्रमुख बाजारों, चौराहों और गलियों में रंग बिरंगी झालरें, लक्ष्मी-गणेश जी मूर्तियां, घर सजाने की सामग्री सहित मिठाइयां भी खूब बिकने लगीं हैं। जिधर नजर जाये उधर ही सजी हुई दुकानें लगी नजर आ रही हैं। सुबह से रात तक बाजारों में खरीददारी के लिए लोग उमड़ रहे हैं।

प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस ने दी दीपपर्व की शुभकामनाएं
प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा मंदसौर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने जिले के सभी नागरिकों को दीपपर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होने मंगल कामनाएं करते हुये कहा है कि दीपावली का यह पर्व सभी के जीवन को नई रोशनी से आलोकित करे। उन्होने जिले के सभी नागरिकों से हर्षोल्लास के साथ यह पर्व मनाने का आह्वान करते हुये मध्यप्रदेश के चहुंमुखी विकास में सहभागी बनने का अनुरोध किया है।

लोकसभा सांसद श्री गुप्ता द्वारा दीपोत्सव की शुभकामनाएं
मंदसौर-नीमच-जावरा लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने संसदीय क्षेत्र के समस्त निवासियों को दीपोत्सव की शुभकामनायें दी हैं। अपने शुभकामना संदेश में उन्होने कहा कि दीपोत्सव का यह पर्व जनमानस के जीवन में खुशियों का उजाला लेकर आये। उन्होने सबके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे और सम्पूर्ण संसदीय क्षेत्र विकास के पथ पर अग्रसर हो, ऐसी कामना की है।

जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती गोस्वामी ने दी दीपावली की शुभकामनाएं
जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका डॉ. मुकेशगिरी गोस्वामी ने दीपावली पर्व पर जिले के सभी नागरिकों को अपनी शुभकामनाएं दी है। उन्होने आग्रह किया कि सभी दीपपर्व को पूरे आनंद एवं उल्लास के साथ मनाएं तथा प्रदेश को विकसित बनाने में अपना योगदान दें।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने दी दीपावली पर्व की शुभकामनाएं
कलेक्टर श्री स्वतंत्र कुमार सिंह ने दीपावली के पावन पर्व पर जिले के सभी नागरिकों को हार्दिक शुभकामनाएँ दी हैं। उन्होंने नागरिकों को दीप पर्व की बधाई देते हुए कामना की है कि दीपों का यह पर्व सभी के लिए सुखमय व मंगलमय हो। पुलिस अधीक्षक श्री मनोज शर्मा ने नागरिकों को दीपावली पर्व की बधाई देते हुए सभी से यह त्यौहार आपसी भाईचारे एवं शांतिपूर्वक मनाने की अपील की है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *