Breaking News

उत्‍साह के साथ मनाई गई गणतंत्र दिवस की 67वीं सालगिरह

हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाई गई गणतंत्र दिवस की 67वीं सालगिरह, गणतंत्र दिवस की 67वीं सालगिरह आज जिले में पूरे हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर जिलास्तरीय मुख्य कार्यक्रम स्थानीय राजीव गांधी महाविधालय क्रीडा परिसर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका मुकेश गोस्वामी ने राष्ट्र ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। परेड द्वारा राष्ट्रपतिजी की जय के नारे लगाकर तीन बार हर्षफायर किया गया। परेड द्वारा मार्चपास्ट किया गया।

गणतंत्र दिवस के जिलास्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती गोस्वामी ने मुख्यमंत्रीजी का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया तथा शांति के प्रतीक सफेद कबूतर व रंग बिरंगे गुब्बारे भी छोडे। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में लोकतंत्र सेनानियों का शाल एवं श्रीफल देकर सम्मान भी किया गया।
आज हम देश के गणतंत्र का उत्सव मना रहे हैं। हमारा गणतंत्र कर्म प्रधान है और समाज में अनेक ऐसे प्रेरणादायी हैं, जिनका हर कदम एक नया संदेश देता है। ऐसे ही युवा हमारे शहर में भी है। जब शहर नोटबंदी के दौरान कतारों में खड़ा था, तब इन युवाओं ने बैंकों और सार्वजनिक व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर पहुंचकर उनके लिए मदद का हाथ बढ़ाया। न सिर्फ सेवा का जज्बा दिखाया, बल्कि खेल स्पर्धाओं मेें भी शहर का नाम रोशन किया।
इस अवसर पर प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं मल्हारगढ विधायक श्री जगदीश देवडा, मंदसौर विधायक श्री यशपालसिंह सिसौदिया, मध्यप्रदेश किसान कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री बंशीलाल गुर्जर, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री मदनलाल राठौर, कलेक्टर श्री स्वतंत्र कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री ओपी त्रिपाठी, अपर कलेक्टर श्री अर्जुनसिंह डाबर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रानी बाटड, जिला पंचायत सदस्य श्री निहालचन्द मालवीय, नगर पालिका मंदसौर के अध्यक्ष श्री प्रहलाद बंधवार सहित विभिन्न जनप्रतिनिधिगण, जिला अधिकारीगण, पार्षदगण व मीडिया प्रतिनिधिगण सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण एवं स्कूली बच्चे भी मौजूद थे।

गणतंत्र दिवस के मौके पर अपने जनसंदेश ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि गरीबों का कल्याण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। पं. दीनदयाल उपाध्याय ने यह कहा था कि भोजन, कपडा, आवास, शिक्षा, चिकित्सा मनुष्य की 5 नियमित जरूरतें हैं, जिन्हें हमें हर हाल में पूरा करना चाहिये। राज्य सरकार ने इन आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर गरीबों के कल्याण हेतु अनेक कार्यक्रम चलाये हैं। एक रूपये किलो खाद्यान्न के माध्यम से प्रदेश के लगभग 5.50 करोड लोगों को सरकार ने राहत दिलाई है। अप्रैल माह से हम गरीबों के लिये दीनदयाल थाली प्रारंभ कर रहे हैं। प्रदेश के चुनिंदा शहरों से प्रारंभ कर फिर इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जायेगा। निर्धन व्यक्तियों को 5 रूपये प्रति थाली के मान से गुणवत्तापूर्ण स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध होगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोई आवासहीन न रहे, यह हमारा लक्ष्य है। इस हेतु हम शीघ्र एक नया कानून ला रहे हैं, जो ऐसे आवासहीनों के लिये आवास या भूखण्ड उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेगा। राज्य सरकार का यह लक्ष्य है कि 2018 तक शहरी क्षेत्र में 5 लाख एवं ग्रामीण क्षेत्र में 8 लाख मकान आवासहीन नागरिकों को उपलब्ध कराये। प्रदेश के स्कूलों में शिक्षण स्तर को बेहतर बनाने और नागरिकों की भागीदारी बढाने हेतु राज्य सरकार 18 फरवरी को “मिल बांचें मध्यप्रदेश” कार्यक्रम चलायेगी। मैं प्रदेश के नागरिकों का आव्हान करना चाहूंगा कि वे अधिक से अधिक संख्या में इस कार्यक्रम से जुडें और इस दिन शाला में जाकर बच्चों के साथ किताब बांचें, ज्ञान की बातें करें, आगे बढने की प्रेरणा दें। उसके बाद जो भी लम्बें समय के लिये सप्ताह में एक दिन देना चाहेंगें, उनका पंजीयन कर इसकी नियमित व्यवस्था बनाई जायेगी। प्रदेश में अभी तक एक लाख से अधिक विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दिये गये हैं। बोर्ड की परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले बच्चों को अब लेपटॉप की राशि के स्थान पर लेपटॉप दिये जायेंगे। राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की कोचिंग सभी वर्गो के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जाएगी। सभी विश्वविद्यालयों में बैचलर ऑफ वोकेशनल एजुकेशन शुरू किया जायेगा।
जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में आकर्षक परेड आयोजित की गई। गायत्री परिवार मंदसौर का महिला बैंड भी लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा। महिला बैंड के सदस्यों ने सामाजिक कुरीतियों को त्यागने की अपील युक्त तख्तियां लेकर परेड में भाग लिया।
सधी हुई परेड में सीनियर वर्ग में प्रथम पुरूस्कार शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर की बालिका एनसीसी दल को दिया गया। द्वितीय पुरूस्कार जिला पुलिस बल की टुकडी को और तृतीय पुरूस्कार विशेष सशस्त्र बल 24वीं कम्पनी बटालियन, केम्प जावरा की टुकडी को दिया गया। जूनियर वर्ग में प्रथम पुरस्कार सेंट थामस स्कूल की एनसीसी टुकडी (बालक) को दिया गया। द्वितीय पुरूस्कार महारानी लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय बालागंज स्कूल की रेडक्रास टुकडी को और तृतीय पुरूस्कार महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की स्काउट एण्ड गाईड टुकडी को दिया गया। इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने
रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। वात्सल्य पब्लिक स्कूल के लगभग 500 विद्यार्थियों द्वारा आकर्षक व्यायाम प्रदर्शन किया गया। इन्हें सांत्वना पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रथम पुरूस्कार श्री सांई पब्लिक स्कूल दलौदा की प्रस्तुति को, द्वितीय पुरूस्कार दशपुर विद्यालय रेवास देवडा रोड मंदसौर की प्रस्तुति को तथा तृतीय पुरस्कार डीवीएम इंग्लिश स्कूल किटियानी मंदसौर के विद्यार्थियों की प्रस्तुति को दिया गया। केन्द्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों की प्रस्तुति को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा अपनी-अपनी विभागीय योजनाओं पर केंद्रित आकर्षक झांकिया भी प्रस्तुत की गयी।
झांकियों में प्रथम पुरूस्कार जिला पंचायत की झांकी को, द्वितीय पुरूस्कार आदिम जाति कल्याण विभाग की झांकी को तथा तृतीय पुरूस्कार जिला जेल विभाग की झांकी को दिया गया। सांत्वना पुरस्कार कृषि विभाग की झांकी को मिला। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, महिला बाल विकास एवं महिला सशक्तिकरण विभाग व अन्य विभागों द्वारा भी आकर्षक झांकियां प्रस्तुत की गयीं।
कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती गोस्वामी ने व्यायाम प्रदर्शन, परेड, सांस्कृतिक प्रदर्शन एवं झांकियों का प्रदर्शन करने वाले स्कूली बच्चों एवं विभागों को शील्ड, प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया। अन्त में राष्ट्रगान के पश्चात् समारोह का समापन हुआ।

इस तरह रहा मुख्य कार्यक्रम
प्रात: 09 बजे होगा ध्वजारोहण हुआ।
प्रात: 09.02 बजे होगा मध्यप्रदेश गान किया गया।
प्रात: 09.05 बजे मुख्य अतिथि करेंगे परेड का निरीक्षण हुआ।
प्रात: 09.17 बजे मुख्यमंत्री के संदेश का होगा वाचन किया गया।
प्रात: 09.27 बजे परेड द्वारा तीन बार किया जाएगा हर्ष फायर हुआ।
प्रात: 09.30 बजे परेड द्वारा किया जाएगा मार्चपास्ट किया गया।
प्रात: 09.45 बजे होगा व्यायाम प्रदर्शन हुआ।
प्रात: 10.05 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम में होगी प्रस्तुतियां दी गई।
प्रात: 10.40 बजे झांकियों का प्रदर्शन हुआ।
प्रात: 10.55 बजे से होगा पुरस्कार वितरण आयोजन शुरू हुआ।

मंदसौर में शान से लहराया तिरंगा
मंदसौर में गणतंत्र दिवस अवसर पर गुरुवार को हर कोई (जन) तिरंगा के रंग में डूबा नजर आया। शासकीय विभागों सहित निजी संस्थानों व घरों में झंडावंदन किया गया। जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी ने ध्वजारोहण कर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। मुख्य कार्यक्रम शहर के राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के मैदान में आयोजित हुआ।

परेड ने मोहा सभी का मन
इस अवसर पर आकर्षक परेड का आयोजन हुआ। इसमें जिला पुलिस बल, विशेष सशस्त्र बल, नगर सेना, एनसीसी, स्काउट व गाईड की टुकडियां शामिल हुई। गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय उपलब्धियों पर केन्द्रित आकर्षक झांकियों का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम व पीटी प्रदर्शन भी प्रस्तुत किया।

ये स्कूल रहे पीटी में शामिल
पीटी का प्रदर्शन वात्सल्य पब्लिक स्कूल, योग का प्रदर्शन दिगंबर जैन कन्या उमावि के विद्यार्थी देंगे। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दशपुर विद्यालय, दशपुर विद्या मंदिर, सेंट्रल स्कूल, सांई पब्लिक स्कूल दलौदा के विद्यार्थियो ने दी। परेड में 13 प्लाटून शामिल हुई। इस दौरान कलेक्टर स्वतंत्रकुमार सिंह, एसपी ओपी त्रिपाठी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हर्षोल्लास से मनाया गया जनपद में गणतंत्र पर्व
संविधान हमारी विरासत है, हमारी प्रेरणा है ताकत है। इस गणतंत्र पर हम मिलकर शपथ लें, हम अपने आर्थिक सामाजिक लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए संवैधानिक तरीको से दृढ़तापूर्वक इसका पालन करेंगे। आजादी के शहीदों की षहादत को नमन करते हुए हम आपसी भाईचारे एवं एक्य ही भाव गणतंत्र को मजबूत करेंगे यह उद्गार जनपद अध्यक्ष श्री शांतिलाल मालवीय द्वारा 68वें गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कार्यक्रम में व्यक्त किये। आपके द्वारा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंहजी चौहान के गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन भी किया गया। श्री लालबहादुर श्रीवास्तव द्वारा गणतंत्र को लेकर कविता पाठ एवं आनंद उत्सव कविता की प्रतियां मुख्य अतिथि एवं उपस्थित गणमान्य सदस्यों को प्रदाय की गई। आयोजन अवसर पर सदस्य श्री गोपालपुरी गोस्वामी, श्री जानकीलाल माली, श्री मोहनलाल माली, श्री डी.एस.मषराम मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं कार्यालय के समस्त अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री मुन्नालाल यादव पीसीओ द्वारा किया गया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts