Breaking News

उन्नतीस बार रक्तदान व तीस से अधिक शिविर लगाने वाले का ‘‘रक्त पुरूष‘‘ का आज होगा पानीपत में सम्मान

मंदसौर। उन्नतीस बार रक्तदान करने व एक वर्ष में ही तीस से अधिक विभिन्न सामाजिक संस्थाओं को प्रेरित कर रक्तदान शिविर लगवाने वाले डाॅ हिमाशु यजुर्वेदी जो कि स्वयं जिला चिकित्सालय में प्रबंधक के पद पर कार्यरत् है। डाॅ हिंमाशु ने जरूरत पड़ने पर देश के किसी भी हिस्से में रक्त की व्यवस्था करवाने जैसा नेटवर्क तैयार किया है। इस तरह रक्तदान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर भगवान पशुपतिनाथ की पावन धरा को गौरवान्वित करने वाले डाॅ यर्जुवेदी का आज दो अप्रैल 17 रविवार को पानीपत में राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा रहा है।

करेंगे मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व
2 अप्रैल 17 को पानीपत हरियाणा के आर्य काॅलेज में प्रातः 10 बजे शाम 6 बजे रक्तदाताओें का राष्ट्रीय स्तर पर एक सेमिनार होने जा रहा है जिसमें देश भर के रक्तदाता और रक्तदान के क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति शिरकत कर रहे है। डाॅ यजुर्वेदी इस सेमिनार में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। वहीं देश भर के विभिन्न प्रदेशों में रक्तदान के क्षेत्र में व रक्तदान करने वाले शामिल होगे।

500 से अधिक जरूरतंदों को उपलब्ध करवाया रक्त
डाॅ हिंमाशु ने अब तक जिला चिकित्सालय में पाॅच सौ से भी अधिक जरूरतमंद मरीजों को रक्त उपलब्ध करवाया है। यही नहीं आपने भोपाल,इंदौर,रतलाम एवं नीमच में भी ख्ूान की व्यवस्था कराई है। अभी तक इनके प्रयासों से पीछले पाॅच वर्षो में तीन हजार से अधिक लोगों को रक्त उपलब्ध करवाया गया है।

विभिन्न संस्थाएॅ कर चुकी है सम्मानित
रक्तदान के क्षेत्र में सक्रियता के चलते इन्हें वैसे विभिन्न संस्थाओं सम्मान भी मिल चुके है। लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर रक्तदान व रक्तदाताओं को प्रेरणा देने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार मंदसौर नगर का चयन हुआ है।
श्री यजुर्वेदी के इस सम्मान पर उनके इष्टमित्रों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें हार्दिक बधाई दी है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts