Breaking News

उम्मीदवार को अपने अपराधिक रिकॉर्ड समाचार पत्रों एवं टीवी चैनल्स पर प्रकाशित कराने होंगे

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सूचना जाहिर करते हुए बताया कि अपराधिक प्रवृत्ति वाले चुनाव लड़ रहे व्यक्तियों के संबंध में माननीय सुप्रीम कोर्ट ने 25 सितंबर 18 को आपराधिक पूर्ववर्ती वाले अभ्यर्थियों के संबंध में कुछ दिशानिर्देश प्रदान किए गए हैं। जिसके अंतर्गत अभ्यर्थी को अपने अपराधिक रिकॉर्ड को कम से कम तीन अलग-अलग तारीखो में समाचार पत्रों एवं टेलीविजन पर अपने विधानसभा क्षेत्र में प्रसारित करने होंगे। यह घोषणा कम से कम तीन अलग – अलग तारीख को पर, नाम वापसी के अंतिम दिन के अगले दिन से चुनाव के 2 दिन पूर्व तक प्रकाशित किया जाना है।

सभी चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को चुनाव आयोग द्वारा दिए फार्म को भरना है और फार्म में चाहे गए समस्त विवरण भी दर्ज किया जाना आवश्यक है। प्रत्याशी के विरुद्ध लंबित आपराधिक मामलों के संबंध में बोल्ड अक्षरों में बयान किया जाना चाहिए। यदि प्रत्याशी किसी विशेष पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। तो उनके द्वारा पार्टी को उनके विरुद्ध लंबित आपराधिक मामलों की जानकारी दिया जाना चाहिए। संबंधित राजनीतिक दल ऐसे प्रत्याशी जिन पर आपराधिक पूर्ववर्ती है कि पूर्वोक्त की जानकारी वेबसाइट पर दर्शाने हेतु बाध्य हैं। प्रत्याशी तथा संबंधित राजनीतिक दल द्वारा प्रत्याशी की पूर्ववर्ती के बारे में विधानसभा क्षेत्र के व्यापक परिचालित समाचार पत्रों में घोषणा जारी करेंगे तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर भी व्यापक प्रचार करेंगे। व्यापक प्रचार से हमारा आशय है कि यह प्रक्रिया कम से कम 3 बार नामांकन पत्र भरे जाने के पश्चात की जाएगी।

निर्वाचन आयोग ने 10 अक्टूबर 2018 को यह निर्देशित किया कि प्रत्याशी को अपनी घोषणा में निम्न प्रकार प्रकाशित करानी होगी।

(1) ऐसे प्रत्याशी प्रपत्र C-1 में घोषणा प्रकाशित करेंगे जिसमें उन्हें अपने विरुद्ध दर्ज अपराधिक प्रकरण की जानकारी देना होगी।

(2) राजनीतिक दल जो कि ऐसे प्रत्याशियों को टिकट देते हैं वह प्रपत्र C-2 में इन प्रत्याशियों के अपराधिक प्रकरण की जानकारी देंगे।

(3) यह घोषणा कम से कम तीन अलग-अलग तारीखों पर नाम वापसी की अंतिम दिन के अगले दिन से चुनाव के 2 दिन पूर्व तक प्रकाशित किया जाना है।

(4) यह घोषणा व्यापक रूप से प्रचलित समाचार पत्रों और टेलीविजन पर संबंधित विधानसभा क्षेत्र में प्रसारित की जाएगी।

(5) ऐसे राजनीतिक दल C-2 में की गई घोषणा को अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड करेंगे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts