Breaking News

एक ओर निर्धन दिवंगत का किया अंतिम संस्कार

मन्दसौर। समाज सेवा के यों तो बहुत प्रकल्प होते हैं लेकिन सेवा के कुछ क्षेत्र ऐसे होते है जिनमें सामान्यतया कम लोग ही जुड़ते है लेकिन मंदसौर में सामाजिक कार्यकर्ता सुनील बंसल अपनी सेवा भावना के बिरले उदाहरण पेश करने के लिये जाने जाते है।

कालाखेत में रहने वाले एक मजदूर नरसिंह की तबियत बिगड़ी, उसके घर में केवल एक बेटा है जीवन, जो खुद भी मजदूरी करता है। 65 वर्षीय नरसिंह की माली हालत बहुत खराब है, अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी मृत्यु हो गई, लड़के जीवन के पास उसके अंतिम संस्कार करने के रूपये भी नहीं थे, मृतक के आसपास रहने वाले कुछ लोगों ने सुनील बंसल व श्रवण रजवानिया को सूचना दी। वे तुरन्त उसके घर पहुंचे व अंतिम संस्कार की पूरी तैयारी की, न.पा. के सभापति व समाजसेवी श्रवण रजवानिया ने तुरन्त एक हजार रू. सहयोग राशि दी। श्री बंसल के साथ कालाखेत के ही युवक दिनेश राठौर ने भी काफी सहयोग किया और निर्धन दिवंगत मजहर नरसिंह का शिवना तट स्थित मुक्तिधाम में पूरे विधि-विधान से अंतिम संस्कार किया गया। श्री बंसल ने बताया कि दिवंगत की अस्थियां भी वे हरिद्वार गंगाजी में प्रवाहित करने जाएंगे। नरसिंह के अंतिम संस्कार के समय राकेश कुमावत, मंगल भावसार खानपुरा, दीपक कुमावत, राजू मीणा, रामजी ठेकेदार, सोनू भाटी, मोत्र. सारिया, अनीर्स खलीफा, मनसुखभाई, भेरूलाल चनाल भी सम्मिलित हुए।

उल्लेखनीय है कि श्री बंसल ने इसके पूर्व भी निराश्रित व निर्धन मृतकों के अंतिम संस्कार किये है। उनकी अस्थियां की गंगाजी में विसर्जित की है। कुछ कुछ अज्ञात शवों जिन्हें दफनाया गया किन्तु बाद में उनका धर्म मालूम होने पर उनके शव जमीन से निकालकर उनका अंतिम संस्कार करने की सेवा भी श्री बंसल द्वारा की गई है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts