Breaking News

एक लाख पचास हजार लोगों ने सुना श्री गांधी को, भाजपा के माथे पर चिंता की लकीरें

Hello MDS Android App

मप्र में कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिनों के भीतर किसानों का कर्ज माफ होगा – श्री गांधी

पिपलियामंडी। बुधवार को आम सभा में राहुल गांधी ने कहा हमारी पढ़ाई प्यार की है, हम सबको जोड़ना चाहते है, हम शिक्षा और स्वास्थ्य का निजीकरण नही करते है, हम अपने मन की बात नही बताना चाहते है, बल्कि हम आपके मन की बात और आपका दर्द सुनना चाहते है। उन्होंने केन्द्र व प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा मप्र के किसानों के साथ दोनों सरकारों ने कैसा व्यवहार किया ? कैसे धोखा दिया ? कैसे व्यापंम में शिवराज सरकार ने युवाओं का भविष्य बर्बाद किया। राहुल गांधी ने कहा की किसानों का कर्जा माफ करने का हमारा रिकार्ड है, मैं एक ही बार नरेन्द्र मोदीजी के ऑफिस में गया हंू, मैं केवल किसानों की बात लेकर गया था, मैंने कहा कि मोदीजी आपने ढ़ाई करोड़ रुपया सिर्फ 15 लोगों का माफ किया है, मैं किसानों की आवाज लेकर आपके सामने आया हंू, करोड़ों किसानों ने हमें भेजा है, मैं उनकी आवाज लेकर आया हंू। मैंने नरेन्द्र मोदीजी को कहा कि मैं किसानों की बात लेकर आया हंू, इस आवाज को सुनिये, मगर नरेन्द्र मोदी ने किसानों के हित में एक शब्द भी नही कहा। राहुल गांधी ने वादा किया कि मप्र में कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिनों के भीतर किसानों का कर्ज माफ होगा। श्री गांधी पिछले वर्ष 6 जून को पुलिस गोलीकांड में शहीद हुए 6 किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए पिपलिया में कनघट्टी मार्ग पर खोखरा के निकट कॉलेज ग्राउण्ड पर बीस बीघा जमीन पर कांग्रेस ने किसान समृद्धि संकल्प रैली को संबोधित करते हुए कहीं। कांग्रेस के आला नेताओं का अनुमान था कि दो लाख की भीड़ जुुटेंगी लेकिन जानकारों का कहना है कि एक लाख लोग आमसभा में उपस्थित थे। करीब पांच-पांच किलोमीटर तक वाहनों व लोगों का रैला लगा रहा।

 

किसानों को गोली मारने वालों पर हत्या का मामला करेगे दर्ज, चीन को खिलायेेगे मंदसौर की लहसुन
किसानों की गोली मारकर हत्या करने वालों पर मामला दर्ज होगा। राहुल गांधी ने कहा कि हम फूड प्रोसेसिंग फेक्ट्री बनाएंगे, उसमें यहां के किसानों के बेटे को रोजगार देंगे, यहां के युवाओं में कोई कमी नही है, दस साल के अंदर चीन की राजधानी बीनिंग को हम मंदसौर का लहसुन खिलाएंगे, मगर यह सब आपकी शक्ति से होगा। राहुल गांधी ने आगे कहा कांग्रेस की सरकार आएगी, हम किसानों के खेत के पास फूड प्रोसेसिंग लगा देंगे, हर किसान अपना माल फेक्ट्री में जाकर बेचेगा और शिवराजजी आपकी जेब से एक भी पैसा नही लेगा। पूरे मप्र में हम फूड चेन बनाएंगे, खेत को सड़क व शहरों से जोड़ेंगें। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मप्र की मंडिया में शिवराज सरकार के लोग किसानों से पैसा लेते है, हम प्रदेश का नक्शा बदलना चाहते है, हम मंडी में सिर्फ पैसा नही देना चाहते बल्कि आपकी जिंगदी बदलना चाहते है।

कमलनाथ व सिंधिया से मिलें
सभा में श्री गांधी ने कहा कि मप्र में युवाओं व महिलाओं को कोई भी समस्या हो तो वे कमलनाथ व सिंधिया से मिले। राहुल गांधी ने कहा मप्र में कांग्रेस की सरकार बनेगी और पार्टी कार्यकर्ताओं की पहली जगह होगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, चुनाव अभियान समिति अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व अध्यक्षय सुरेश पचौारी व अरुण यादव, नेता प्रतिपक्ष अजयसिंह ने भी विचार रखे। संचालन विधायक जीतू पटवारी ने किया। आभार मंदसौर की पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन ने माना।

तीन घंटे का रहा गांधी का दौरा
12.42 बजे चार्टड प्लेन से मंदसौर हवाई पट्टी पर लेंडिंग हुई, यहां 12.48 बजे हेलीकॉप्टर से पिपलिया के लिए रवाना हुए, 12.52 बजे पिपलिया हेलीकॉप्टर की लेडिंग हुई। पुनः दोपहहर 3.10 बजे पिपलिया से रवाना हुए, मंदसौर 3.14 मिनिट पर हेलीकॉप्टर ने लेंड किया। वहां से पुनः प्लेन से रवाना हुए।

 

मृत किसानों के परिजनों से मिले राहुल

राहुल गांधी मंच पर आने से पूर्व गोलीकांड में शहीद हुए किसानों के परिजनों से मिले तो भावुक हो गए, उन्होंने गले लगाकर ढ़ाढ़स बंधाया, मंच पर आते ही उन्होंने शहीद किसानों को श्रद्धासुमन अर्पित किये। ज्योरादित्य सिंधिया का उद्बोधन आधे घंटे का होने से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह व प्रदेश कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया के उद्बोधन नही हुए। सभा में आए पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश पचौरी व नेता प्रतिपक्ष अजयसिंह के हेलीकॉप्टर को लेडिंग की अनुमति मिलने के करीब 5 मिनिट बाद तक हवा में उड़ता रहा तो सुरक्षा व्यवस्था में लगे अधिकारियों की टेंशन बढ गई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ व ज्योतिरादित्य सिंधिया दूसरे हेलीकॉप्टर से आए। नेताओं के हेलीकॉप्टर के लेडिंग होते ही समर्थक बेरीकेट्स तोड़कर घुस गए, तो अधिकारियों को परेशान होना पड़ा। ज्योतिरादित्य सिंधिया भीड़ में से निकलकर मंच पर पहंुचे। भीड़ को नियंत्रित करने में अधिकारियों व जवानों के पसीन छूट गए।

दिग्गी राजा को नहीं मिना मान, नाथ और सिंधिया का बड़ा सम्मान
राहुल गांधी के सभामंच पर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह भी बैठे थे। लेकिन उनको जो मान मिलना था वह नहीं मिला और नहीं राहुल गांधी ने उनके नाम का जिक्र किया। श्री गांधी ने कमलनाथ व ज्योतिरादित्य सिंधिया का बार बार नाम लेकर उनका सम्मान जरूर बढ़ाया। हालांकि मंच पर राहंुल गांधी के आस पास श्री नाथ व श्री सिंधिया ही बैठे थे।

पूर्व मंत्रियों का नहीं मिला मंच पर स्थान
मंदसौर संसदीय क्षेत्र की कांग्रेस की सफल बड़ी आमसभा का श्रेय श्रेत्र की पूर्व सांसद मिनाक्षी नटराजन को ही जाता है। जिन्होने योजनाबद्ध तरीके से कड़ा परिश्रम कर आमसभा को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। विधानसभा चुनाव के पूर्व हुई कांग्रेस की विशाल आमसभा के मंच पर मंदसौर संसदीय क्षेत्र के तीन पूर्व काबिना मंत्री मंें से किसी को भी स्थान नहीं मिलना कांग्रेस की नई रणीनीति का हिस्सा हो सकती है।

एक पूर्व काबिना मंत्री गिरे आलाकमान की नजरों में, तो दूसरे ने रखी बात
भरोसेमंद सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी की आमसभा में कोल्ड्रिंग्स् के पाउच, छाछ एवं पानी के पाउच की व्यवस्था एक पूर्व काबिना मंत्री को करने को कहा गया था। लेकिन उन्होने इसे स्वीकार नहीं किया गया। वहीं दूसरे पूर्व काबिना मंत्री ने तत्काल कुछ ही घंटो में सारी व्यवस्थाएॅ कर आला नेताओं की बात को निदेश मानकर करा दिया। इस व्यवस्था में लाखों रूपये का खर्च होने की भी चिंता व्यवस्था करने वाले पूर्व काबिना मंत्री ने नहीं की। लेकिन जिन्होने व्यवस्था करने से मना कर दिया वे जरूर आला नेताओं की निगाहों में जरूर गिरे होगे।

छाछ व कोल्डिंªग मे टूट पड़े लोग
भीषण गर्मी को देखते हुए कांग्रेस द्वारा लोगों के लिए छाछ व कोल्ड्रिंग के पाउचों की व्यवस्था की गई थी जिस पर लोगों का हुजुम उमड़ पड़ा। हालांिक इस व्यवस्था से भीषण गर्मी से लोगों को कुछ हद तक तो राहत मिली।

सुरेन्द्र कुमावत मित्र मंडल ने कि जलसेवा
युवा इंटक के जिलाध्यक्ष और कांग्रेस नेता सुरेन्द्र कुमावत मित्र मंडल द्वारा सभा स्थल के बाहर भीषण गर्मी को देखते हुए ठण्डे मिनरल पेयजल की व्यवस्था की गई थी। जिससे भीषण गर्मी में आये लोगों को राहत मिली। श्री कुमावत मित्र मंडल के सदस्यों ने बताया कि वे इस तरह के आयोजन करते रहते है और आगे भी करते रहेगे।

लगी वाहनों की लम्बी कतारें
सभा के बाद जैसे ही भीड़ अपने दो व चार पहिया वाहनो को लेकर सभा स्थल से निकली तो पिपलिया चौपाटी पर भारी जाम लग गया जिसे पुलिसकर्मियों बमुश्कित खुलवाया। सभा खत्म होने के बाद सभी को जाने की जल्दी थी।

परिवहन विभाग रहा मौन
सभा के लिए ग्रामीण क्षेत्रों से किसानों की भीड़ सभा स्थन तक लाई गई। लोगों बसों में पिपलिया तक लाया गया। इस दौरान कई बस ओवर लोड थी हालत यह थे कि बस के अंदर तो सवारिया ओवर लोड थी ही बस के उपर भी कई लोग बैठे थे। ऐसा एक या दो बस में नहीं कई बसों में देखा गया लेकिन फिर भी परिवहन विभाग द्वार कोई कार्यवाही नहीं की गई। जबकि कई बसें तो परिवहन कार्यालय के बाहर से ही गुजरी। हालांकि कोई अप्रिय घटना तो घटित नहीं हुई।

 

ऐतिहासिक आमसभा के लिए सभी का आभार – श्री कुमावत
किसानों के सम्मान की रक्षा करने के लिए अभा राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष माननीय श्री राहुल जी गांधी बुधवार को मंदसौर पधारें उनकी सभा में ऐतिहासिक जनसैलाब उमड़ पड़ा। श्री गांधी की सभा में पधारने वाले सभी महानुभावों, किसानों एवं सभा के लिए प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग करने वालों सभी का आभार युवा इंटक के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमावत ने माना।

राहुल जी मंदसौर के लहसुन के भाव चीन से अधिक है – चौरडि़या
भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री महेंद्र चौरडि़या ने मंदसौर के पिपलिया मैं कांग्रेस के राष्टिय अध्यक्ष राहुल गांधी की सभा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि कहा कि कांग्रेस की सभा में राहुल गांधी बोले कि बीजिंग चीन में मंदसौर की लहसुन बिकवाउगा शायद राहुल गांधी को यह नहीं मालूम कि बीजिंग में लहसुन का भाव हिंदुस्तान से कम होता है बीजिंग से लहसुन आयात हो सकती है पर निर्यात नहीं हो सकती है राहुल भाई पहले बीजिंग के लहसुन के भाव तो पता करते फिर किसानों को बरगलाते। इसी सभा में राहुल गांधी ने एक और बात कही की कांग्रेस के कार्यकर्ता घर-घर जाकर प्रदेश सरकार की सच्चाई बताएं राहुल भाई आपको शायद यह नहीं मालूम कि यहां की जनता ने आपका साठ साल का शासन देखा है और भाजपा का 15 साल का भाजपा ने जो विकास किया है वह आज तक कोई नहीं कर पाया कांग्रेस के कार्यकर्ता क्या घर-घर जाकर प्रदेश की सच्चाई बताएंगे भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता स्वयं घर घर जाकर जाकर प्रदेश के विकास की गाथा बता रहे है राहुल भाई झूठ के पैर नहीं होते और यह हिंदुस्तान की जनता है सब देखती और सब सुनती है।

आमसभा में जा रहें युवक पर चढ़ी बोलेरो
राहुल गांधी की आमसभा सुनने जा रहें सीतामउ क्षेत्र के ग्राम हल्दुनी निवासी सत्यनारायण पिता मांगीलाल बारेठा 35 वर्ष को बोलेरो चालक पंकज पिता कन्हैयालाल कुमावत नरसिंहपुरा ने टक्कर मारकर गिरा दिया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया जिसेे उपचार हेतु जिला अस्पताल लाया गया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *