Breaking News

एनसीसी के कैडेटो को दिया महिला सशक्तिकरण एवं बाल संरक्षण पर व्याख्यान

सामाजिक विकास के लिए बालिका शिक्षा बेहद आवश्यक

मन्दसौर। 21 मप्र बटालियन एनसीसी, रतलाम द्वारा संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 22 नवम्बर से 1 दिसम्बर 2017 तक एडीफाय स्कूल बायपास रोड, मन्दसौर में आयोजित किया जा रहा है । जिसमें प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में पी.टी., कवायद व टेंट पिचिंग का प्रशिक्षण दिया गया, बाद में मैप रीडिंग, हथियार प्रशिक्षण फील्ड क्राफ्ट, बैटल क्राफ्ट तथा व्यक्तित्व विकास आदि का प्रशिक्षण दिया गया।

द्वितीय सत्र में जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी रविन्द्र महाजन एवं सामाजिक कार्यकर्ता सौरभ पटवा द्वारा महिला सशक्तिकरण एवं बाल अपराध पर व्याख्यान दिया गया जिसमें उनके द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिये शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने एनसीसी छात्रा कैडेट को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न ऐतिहासिक भारतीय महिलाओं का उदाहरण पेश किया। उनके द्वारा बच्चों के अधिकार एव बाल कानूनों की जानकारी दी, साथ ही लैंगिक शोषण से बचाव के तरीके भी बताये, उन्होनें बताया कि बाल विवाह बच्चों के विकास का सबसे बड़ा अवरोधक है जिसें हमें समन्वय से मिटाना है। उनके द्वारा बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए कार्यक्रम में बताया गया कि जब तक बेटे-बेटी में भेदभाव होता रहेगा तब तक हम विकास से दूर ही रहेगें तथा सामाजिक विकास के लिए बालिका शिक्षा बेहद आवश्यक है।

अंत में एनसीसी कैडेट को यह शपथ दिलाई की वह समाज को बाल विवाह से मुक्त करवाकर एक नये समाज की स्थापना करेंगें व किसी भी तरह का महिलाओं पर अत्याचार ना करेगें और ना ही किसी भी तरह का शोषण होने देंगें।

इस अवसर पर कैम्प कमांडेन्ट कर्नल नीरज तिवारी सहित समस्त एनसीसी अधिकारी एवं पी.आई स्टॉफ उपस्थित था।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts