Breaking News

एयर होस्टेस बनना चाहती हैं? यह रही आपके लिए पूरी जानकारी

Hello MDS Android App

बचपन में किसी प्लेन को उड़ते हुए हम सबने कभी न कभी उसके साथ दौड़ अवश्य लगाई है। खासतौर से, लड़कियों का तो स्वभाव ही घूमना−फिरना और दूसरों की सेवा करना होता है। ऐसे में क्यों न अपने इस स्वभाव को ही अपने कॅरियर का आधार बना लिया जाए। अगर आप एक स्ट्रांग व आकर्षक पर्सनैलिटी की स्वामिनी हैं और आपको घूमने के साथ−साथ नए लोगों से मिलने व उनकी सेवा करने में आनंद आता है तो आप बतौर एयर होस्टेस अपना कॅरियर बना सकती हैं। वैसे भी वर्तमान में एविएशन सेक्टर काफी तरक्की कर रहा है। ऐसे में एयर होस्टेस बनने का सपना देखने वाली लड़कियां अपने सपनों व किस्मत की उड़ान भर सकती हैं।

स्किल्स
एक सफल एयर होस्टेस बनने के लिए आपका जिम्मेदार व आकर्षक व्यक्तित्व का स्वामी होना बेहद आवश्यक है। इसके अतिरिक्त आपको फिजिकली रूप से फिट होना चाहिए ताकि आप घंटों तक चेहरे पर मुस्कान लिए कार्य कर सकें। साथ ही आप में विभिन्न भाषाओं का ज्ञान, प्लीजेंट वॉइस व गुड कम्युनिकेशन स्किल भी होने चाहिए। वहीं टीम भावना, सिस्टेमेटिक अप्रोच, प्रेजेंस ऑफ माइंड, पॉजिटिव एटीटयूड, व सेंस ऑफ ह्यूमर आपके काम को और भी आसान बना देगी। एक एयर होस्टेस को हर प्रकार के यात्रियों व विपरीत परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए आपका सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से ही तैयार होना आवश्यक है। ध्यान रखें कि आपका आकर्षक व्यक्तित्व भले ही आपके लिए तरक्की के रास्ते खोले लेकिन यह आवश्यक नहीं कि आप सिर्फ देखने में सुंदर हैं तभी एयर होस्टेस बन सकती हैं। अगर आप हवाई यात्रियों के सफर को खुशगवार बनाने के साथ−साथ अपने स्वभाव में सौम्यता रखती हैं तो इस क्षेत्र के दरवाजे आपके लिए खुले हैं। आमतौर पर लोग एयर होस्टेस की जॉब व कार्य को काफी ग्लैमरस समझते हैं, लेकिन चकाचौंध की इस इंडस्ट्री के पीछे काफी जिम्मेदारी छिपी है। यहां केवल वही एयर होस्टेस सफल हो सकती है, जो अपनी जिम्मेदारी को भली प्रकार समझकर उसे उठाने के लिए तैयार हो।
 
योग्यता
एक एयर होस्टेस बनने के लिए सिर्फ आपका शैक्षणिक रूप से योग्य होना ही पर्याप्त नहीं है। दरअसल, एयर होस्टेस बनने के लिए कुछ मानक निर्धारित किए गए हैं। जहां शैक्षणिक योग्यताओं में एयरहोस्टेस प्रशिक्षण प्रोग्राम के लिए आपका 12वीं पास होना ही पर्याप्त है। वहीं कुछ संस्थान होटल मैनेजमेंट या टूरिस्ट मैनेजमेंट में ग्रेजुएट छात्राओं को ही डिप्लोमा कोर्स कराते हैं। इन कोर्सेस में दाखिला लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन व पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होता है। इन टेस्ट के लिए कुछ मानक निर्धारित हैं। इसके लिए आप अविवाहित हों, व आपकी उम्र 18 से 26 हो तथा आपकी हाइट कम से कम 157.5 सेंटीमीटर हो। साथ ही आप भारतीय पासपोर्ट रखने के योग्य हों तथा आपका रंग साफ, अच्छा स्वास्थ्य व परफेक्ट आईसाइट होना भी बेहद आवश्यक है। इतना ही नहीं, आपकी इंग्लिश, हिन्दी के अतिरिक्त विभिन्न विदेशी भाषाओं पर पकड़ आपको आसानी से कोर्स में दाखिला दिला देगी। अगर आप चाहें तो होटल मैनेजमेंट की ट्रेनिंग के पश्चात भी इस क्षेत्र में कदम रख सकती हैं।
 
संभावनाएं
इस क्षेत्र में आप डोमेस्टिक से लेकर इंटरनेशनल व प्राइवेट एयरलाइंस में भी बतौर एयरहोस्टेस जॉब तलाश कर सकती हैं। चूंकि एक एयर होस्टेस का कॅरियर लगभग आठ से दस साल तक का ही होता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप इसके बाद बेरोजगार हो जाएंगी। दरअसल, इसके बाद आप प्रोमोट होकर बतौर सीनियर फलाइट अटेंडेंट या हेड अटेंडेड के रूप में काम कर सकती हैं। आप चाहें तो बाद में बतौर ग्राउंड एयरहोस्टेस, चेक एयरहोस्टेस या फिर मैनेजमेंट लेवल पर भी काम कर सकती हैं।
 
आमदनी
आमतौर पर इंटरनेशनल एयरलाइंस की एयर होस्टेस की सैलरी डोमेस्टिक एयरलाइंस की एयर होस्टेस से कहीं अधिक होती है। फिर भी एक डोमेस्टिक एयरलाइंस की एयर होस्टेस 25000 से लेकर 40000 रूपए प्रतिमाह आसानी से कमा सकती है। वहीं सीनियर पोजिशन पर आपकी सैलरी 50000 से लेकर 70000 रूपए तक हो सकती है। इसके अतिरिक्त प्राइवेट एयरलाइंस तो दो लाख प्रतिमाह की सैलरी भी ऑफर करते हैं।
 
प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान
एयर होस्टेस एकेडमी, विभिन्न केन्द्र
फ्रेंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, विभिन्न केन्द्र
ऑल इंडिया इंस्टीटयूट ऑफ एरोनॉटिक्स, देहरादून
किंगफिशर ट्रेनिंग एकेडमी, मुम्बई
राजीव गांधी मेमोरियल कॉलेज ऑफ एरोनॉटिक्स, जयपुर
लिववेल एकेडमी, मुम्बई
पेसिफिक एयरवेज, नई दिल्ली
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एविएशन मैनेजमेंट, तमिलनाडु
फलाइंग कैट्स, चेन्नई
एसआईएसआई, हैदराबाद
फ्री बर्ड एविएशन एंड मैनेजमेंट सर्विसेज, केरल

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *