Breaking News

ऐतिहासिक विकास के लिए जाना जाएगा 2018 – सांसद गुप्ता

मंदसौर। हम हिन्दू नववर्ष नवसंवत् चैत्र से मनाते है लेकिन तारीख और सन् का अपना कैलेंडर है। उसी अनुसार मैं समस्त संसदीय क्षेत्रवासियों को शुभकामनाएं देता हूॅं।

वर्ष 2018 में मंदसौर संसदीय क्षेत्र में विकास के कई इतिहास रचे। लगभग एक लाख करोड़ की लागत से बनने वाले दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस वे जब आपके क्षेत्र से गुजरेगा तो यह मार्ग हमारे किसान भाईयों फल, औषधी और अन्य फसलों को देश के बड़े बाजार से अवगत कराएगा। महज साढ़े चार वर्ष में हमारे यहां 40 से अधिक प्रधानमंत्री सड़को का निर्माण हुआ। तो देश के प्रधानमंत्री माननीय मोदी जी ने जो हर गरीब का अपना मकान का जो सपना देखा था उसमें आज मंदसौर संसदीय क्षेत्र देश के पटल पर सबसे अव्वल रहा। जो सरकारें पिछले 70 वर्षो में हमारी मॉं चंबल का पानी उपलब्ध नहीं करा सकी। आज उस पानी की कुल क्षमता 921 एमसीएम में से 821 एमसीएम पानी हमारे कृषक भाईयों को सिंचाई के लिए मिल रहा है। आज बिजली और सिंचाई की प्रर्याप्त व्यवस्था मध्यप्रदेश की शिवराज और मोदी सरकार ने की , तो आज मंडीयों में बम्पर आवक दिखाई देने लगी है। यहीं नहीं भावांतर योजनाओं ने हर किसान भाई को यह अवगत कराया कि हमारी सरकारें उनके हर सुख दुख में कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। अफीम नीति ने इस वर्ष किसान भाईयों को पांच गुना अधिक पट्टे जारी कर लाभांवित किया। यह एक रिकार्ड है।

उज्जला योजना ने क्षेत्र की 83231 बहनों को चूल्हा फूंकने से आजादी मिली। तों सौभाग्य योजना क्षेत्र के 30 हजार से अधिक घरों को रोशन किया। आजादी के पश्चात रेलवे ने कभी इतना विकास संसदीय क्षेत्र में कभी नहीं किया, जो कि एक मिसाल बना है। रतलाम नीमच दोहरीकरण एवं विघुतीकरण के लिए 910 करोड़ की लागत से कार्य शुरू हो चुके है और 495 करोड़ से अधिक की लागत से नीमच छोटी सादड़ी लाईन स्वीकृत हो चुकी है। स्टेशनों को आधुनीकरण हुआ तो इस वर्ष नवीन ट्रेनों के स्टॉपेज से संसदीय क्षे.त्र देश के चार महानगरों से सीधे जुड़ गया। पर्यटन के क्षेत्र में गांधी सागर को स्वदेशी दर्शन योजना स्वीकृत कर लगभग 20 करोड़ की लागत से ऐतिहासिक विकास हुआ। आज जिले में ओवरब्रिज के निर्माण से शहर के दुर्गम विकास को पंख लगे है और यह सब संभव हो सका है आपके सहयोग और विश्वास से। मैं यह विश्वास दिलाता हूॅं कि विकास का यह क्रम निरंतर जारी रहेगा। मैं पुनः संसदीय क्षेत्र के वासियों को वर्ष 2019 आगमन की शुभकामनाएं देता हूॅं और प्रार्थना करता हूॅं कि इयह आपके लिए मंगलमय हो।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts