Breaking News

कभी झमाझम कभी रिमझिम वर्षा से अंचल हुआ तरबतर, चम्बल नदी उफान पर, जलस्तोत्र हुए लबालब

मंदसौर निप्र। नगर में शनिवार को दिनभर रूक-रूक बारिश का दौर जारी रहा। प्रातः से ही आसमान में बादल छाये रहे एवं बारिश कभी झमाझम तो कभी रिमझीम होती रही। जनजीवन पर प्रभाव पडा एवं छातो बरसाती कपडो की पुछपरख बढ़ गई।   वर्तमान मानसुन सत्र में मंदसौर नगर में अब तक करीब 28 इंच बारिश हो चुकी जो की कुल औसत वर्षा से अभी भी कम है बादलो के बरसने के साथ अधड चलने व बिजली की गडगडाहट का दौर जारी रहा।

जिले के सीतामऊ में भी लगातार बारिश का दौर जारी है। यहॉ पर भी गांव बरखेडा में चम्बल नदी उफान पर बह रही है एवं बरखेडा आलोट मार्ग की पुलिया पर पानी बह रहा है। फलस्वरूप इस मार्ग पर यातायात बुधवार रात्रि से बंद पडा जो कि शनिवार तक जारी था। इस मार्ग पर ताल आलोट नागदा उज्जैन इंदौर की यात्री बसो का संचालन ठप्प पडा साथ ही सैकडो अन्य मार्ग भी इसी मार्ग से गुजरते है उनका भी आवागमन भी नही हो पा रहा है जिससे मार्ग पर बसे गंाव के ग्रामीणो को आवागमन की परेशानीयो से जुझना पड रहा है।

फसले हो रही प्रभावित क्षैत्र में विगत पांच दिनो से जारी बारिश के चलते खरिफ फसलो पर मिलाजुला असर पडा है पहाडी इलाको के खेतो में खडी सोयाबीन व अन्य फसलो को इस बारिश ने लाभ पहुचाया है किंतु जिनके खेत मार्ग से जमीन पर स्थित है उन खेतो में पानी भराने से फसले सडने लगी है लदुना से भगोर तक खेतो में जगह-जगह फसले पीली पड चुकी हे एवं खेत पानी से भरे हुए है इससे फसलो की नुकसानी की आशंका जताई जाने लगी है उक्त गांव सीतामऊ जावरा मार्ग पर रोड किनारे बसे हुुए है।

कालाभांटा डेम के खोले गये दो गेट, शिवना में बढ़ा जलस्तरलगातार हो रही बारिश और प्रतापगढ़ क्षेत्र से पानी की आवक बढने से शुक्रवार शनिवार की मध्य रात्रि को शिवना नदी में भी तेजी से पानी का जलस्तर बढ़ने लगा था जिसके बाद देर रात्रि को कालाभाटा डेम के दो गेट खोले गये। शिवना नदी में पानी की आवक बढ़ने से शिवना नदी पर बने सभी जलस्तोत्र लबालब हो गये है।

कुएॅ व ट्यूबवेल हुए रिचार्ज
पहले कम वर्षा के चलते क्षेत्र के लगभग सभी कुएॅ एवं ट्यूबवेले खाली पडे थी। लेकिन सितम्बर माह में हुई बारिश से क्षेत्र के सभी कुएॅ एवं ट्यूबवेले रिचार्ज हो गये है। जिससे आमजन के साथ किसानों ने राहत की सांस ली है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts