Breaking News

कांग्रेस की कमान राहुल को मिलेगी, पार्टी अध्यक्ष पद के लिए किया नामांकन

Hello MDS Android App

बिना नमक का खाना किसी जहर से कम नहीं होता, लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि नमक का इस्तेमाल सिर्फ भोजन में ही किया जाता है तो आप गलत हैं। यह आपकी स्मार्टनेस पर निर्भर करता है कि आप उसके गुणों का इस्तेमाल किस हद तक कर पाते हैं। नमक के ऐसे भी बहुत से इस्तेमाल होते हैं, जिनसे आप अभी तक पूरी तरह अनजान हैं। तो चलिए आज हम आपका नमक के कुछ ऐसे ही फायदों व इस्तेमाल से परिचय कराते हैं−

साफ करे दाग
अक्सर ऐसा होता है कि आप या आपके घर में आने वाले मेहमान फर्नीचर पर ही कप रख देते हैं, जिससे बाद में उस लकड़ी के फर्नीचर पर गोल निशान बन जाते हैं, जो देखने में काफी गंदे लगते हैं। ऐसे में उन दागों को हटाने के लिए आप एक चम्मच नमक में कुछ बूंदें पानी की मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और फिर उस पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगाकर एक सॉफ्ट कपड़े की सहायता से साफ करने का प्रयास करें। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि निशान गायब हो जाएगा। आप इसी तरह से अपने किचन में मौजूद कटिंग बोर्ड को भी साफ कर सकती हैं।
भगाए बदबू
नमक की सहायता से बदबू को भी काफी हद तक खत्म किया जा सकता है। यह एक नेचुरल दुर्गन्ध नाशक है। अगर आपके जूतों में स्मेल आती है तो आप उसके सोल में थोड़ा नमक छिड़क दें तथा रातभर उसे यूं ही रहने दें। अगले दिन अपने जूतों को अच्छे से हिलाकर साफ करें। जूतों की बदबू खत्म हो जाएगी। आप ठीक इसी प्रकार अपने ओवन में से भी खाने की स्मेल को दूर कर सकती हैं। बस जब आपका ओवन गर्म हो तो आप उसमें थोड़ा सा नमक व दालचीनी छिड़क दें तथा उसके ठंडा होने पर उसे साफ कर दें।
करें अंडे का परीक्षण 
अगर आपको नाश्ते में अंडे खाना पसंद है और आप उन्हें एक साथ लाकर रख देते हैं तो उनकी फ्रेशनेस जानने के लिए भी नमक की सहायता ली जा सकती है। इसके लिए आप एक कप पानी में दो चम्मच नमक डालें। उसके बाद अंडे को पानी में डालें। अगर अंडा ताजा होगा तो वह पानी के ऊपर तैरने लगेगा, वहीं अगर वह पुराना है तो वह कप में नीचे बैठ जाएगा। इस प्रकार नमक की मदद से आप अंडे का परीक्षण भी कर सकते हैं।
चमकाए पीतल और तांबा
अगर आपके पीतल व तांबे का सामान पुराना हो गया है और आप उन्हें फिर से नया बनाना चाहती हैं तो उसके लिए नमक का इस्तेमाल करना एक बेहतर आईडिया हो सकता है। इसके लिए आप नमक, आटे व सिरके को एक समान मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। बाद में एक सॉफ्ट कपड़े की मदद से पीतल व तांबे के सामान को साफ करें। थोड़ी देर में ही वह सामान एकदम नया दिखने लगेगा।
बढ़ाए झाडू की उम्र
आप अपनी झाडू की शेल्फलाइफ बढ़ाने के लिए भी नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप जब भी मार्केट से नई फाइबर की झाड़ू लाएं तो उसे नमक के गर्म पानी में कुछ देर के लिए अवश्य भिगोकर रखें। उसके बाद ही उसका इस्तेमाल करें।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *