Breaking News

काम पूरा है पर नगर पलिका 25 लाख की लिफ्ट नहीं हुई चालू

मंदसौर. केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोद ने नगर पालिका में लिफ्ट लगाने के लिए 25 लाख रुपए की घोषणा की थी। इसके बाद यहां लिफ्ट लगा तो दी गई, लेकिन इसे चालू करने में कई माह बीत गए। दिव्यांगों की सुविधा के लिए लाखों रुपयों से तैयार लिफ्ट के चालू होने में ही कई माह बीत गई। कही विभागीय लेटलतीफी तो कभी आचार संहिता के कारण लोकार्पण नहीं होने से यह लिफ्ट अब तक चालू नहीं हो पाई है और नपा में आने-जाने वाले दिव्यांग अब भी सीढिय़ा चढक़र ही उतरने और चढऩे को मजबूर है।

दरअसल, शहर के गांधी चौराहा क्षेत्र में स्थित नगर पालिका भवन तीन मंजिला है। और तीनों ही मंजिलों पर बने कक्षों में अलग-अलग शाखाओं का संचालन होता है। प्रथम तल को तलघर में है और द्वितीय तल सडक़ के समकक्ष है लेकिन इसके ऊपर तीसरे तल पर नपा के सभाकक्ष से लेकर अन्य कक्ष बने है। ऐसे में हर दिन यहां आने-जाने वालों को तीनों मंजिलों पर आवाजाही करना पड़ती है। इसमें दिव्यांगों को अधिक परेशानी होती है। इसी कारण लिफ्ट लगाई गई थी। लेकिन विडबंना यह है कि कई माह बीतने के बाद भी इसे चालू नहीं किया गया है।

नपा को करना है चालू
सामाजिक न्याय विभाग ने नगर पालिका में लिफ्ट लगाने का यह प्रोजेक्ट लोनिवि से करवाया है। लोनिवि ने यह काम पूरा कर दिया है और लिफ्ट लगा दी है। लेकिन यहां लिफ्ट लगने के बाद भी यह चालू नहीं हो पाई है। दिव्यांगों के लिए लगी लिफ्ट विभागों में ही उलझकर रह गई और लाखों की लिफ्ट अब तक बंद पड़ी है और हर दिन दिव्यांग यहां परेशान हो रहे है।

…नहीं तो फिर उलझ जाएगी लिफ्ट
पहले विधानसभा चुनाव के कारण मामला टला और अब फिर लोकसभा चुनाव की आचार संहिता आगामी दिनों में लगने वाली है। ऐसे में यदि इस लिफ्ट का लोकार्पण कर इसे शुरु नहीं किया गया तो फिर से लिफ्ट के चालू होने का मामला लोकसभा चुनाव के बाद तक टल जाएगा। नपा भी इसे चालू करने में रुचि नहीं दिखा रही है। लाखों की लागत से लगी लिफ्ट लोकार्पण के कारण ही चालू नहीं हो पाई है।

काम पूरा है
विभाग ने लोनिवि से यह काम करवाया है। लोनिवि ने काम पूरा कर दिया है। हमारी और से कोई काम बाकी नहीं है। नपा अब इस लिफ्ट को चालू कर लें। -डॉ.जेके जैन, उपसंचालक, सामाजिक न्याय

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts