Breaking News

कालेधन पर पीएम मोदी का ‘सर्जिकल स्ट्राइक’, 500 और 1000 रुपए के नोट बंद

नरेंद्र मोदी का ऐलान- 500 और 2000 रुपए के नए नोट होंगे जारी, ₹1000 का नोट बंद, 500 और 2000 रुपये के नए नोट जल्द ही जारी किए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार और कालाधन पर रोक लगाने के लिए आज (मंगलवार) कड़ा कदम उठाया। देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आज रात मंगलवार रात 12 बजे से 500 और 1000 रुपए के नोट बंद हो जाएंगे। पुराने नोट बैंक और डाकघरों में 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक जमा किया जा सकता है। उन नोटों के स्थान पर 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया है। राष्‍ट्र के नाम संबोधन में उन्‍होंने बताया कि दो हजार और पांच सौ रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे। सरकार की तरफ से नए नोटों की तस्‍वीरें भी जारी की गई हैं। इससे पहले, काले धन पर कड़ी कार्रवाई का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज (मंगलवार, 8 नवंबर) आधी रात से 500 और 1000 रुपये के नोट बंद हो गए हैं। वे अब कागज के टुकड़ों से अध्‍ािक कुछ नहीं होंगे। उन्‍होंने कहा कि जिन लोगों के पास 500 और 1000 रुपये के नोट हैं वे लोग 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में जमा कराए जा सकते हैं। 50 दिन का समय है इसके लिए अफरातफरी करने की जरुरत नहीं है। बैंक में जमा किए गए पैसों को निकाला जा सकता है। शुरू में एटीएम से 2000 रुपये ही निकाले जा सकेंगे। नौ और 10 नवंबर के बीच एटीएम से पैसे निकालने की बंदिश होगी। 11 नवंबर तक अस्‍पतालों में पुराने नोट दिए जा सकेंगे। 9 और 10 नवंबर को एटीएम नोट काम नही करेंगे। 72 घंटे तक पुराने नोट से रेलवे, सरकारी बसों और एयरपोर्ट पर टिकट खरीद सकेेंगे। वहीं बैंक ट्रांजेक्‍शन जारी रहेगा। ऑनलाइन पेमेंट भी जारी रहेगा।

मोदी ने क्या कहा?
– मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में कहा, “देश के सामान्य नागरिक की एक ही तमन्ना है कि वह कुछ भी कर गुजरने को तैयार है। आतंक के खिलाफ जंग में हम थोड़ी सी कठिनाई कुछ दिनों के लिए तो सहन कर ही सकते हैं। मेरा विश्वास है कि आम आदमी भ्रष्टाचार के खिलाफ शुचिता के इस महान यज्ञ में खड़ा होगा। दीपावली के पर्व के बाद ईमानदारी के इस उत्सव में आप बढ़चढ़कर भाग लें।”
– “देश का ईमानदार नागरिक असुविधा तो चुनेगा लेकिन भ्रष्टाचार नहीं। ये देश की सफाई का अभियान है। ताकि हर नागरिक गर्व के साथ यह काम कर सके। दुनिया को दिखा दें कि भारत का नागरिक कितना ईमानदार है। कार्ड और चेक से लेनदेन पर असर नहीं पड़ेगा।”

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस देश ने बरसों से महसूस किया है कि भ्रष्‍टाचार, आतंकवाद और कालाधन के खिलाफ कड़े कदम की जरुरत है। सीमा पार के शत्रु जाली नोटों के जरिए भारत में अपना धंधा बढ़ाना चाहते हैं। भ्रष्‍टाचार, आतंकवाद, काला धन और जाली नोट नासूर की तरह है। हमारी सरकार ने इनका सामना करने के लिए काम किया। सरकार बनने के बाद सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज की अध्‍यक्षता में एसआईटी का गठन किया। बेनामी संपत्तियों को रोकने के लिए मजबूत कानून बनाया गया। इन कानूनों से सवा लाख करोड़ रुपये का कालाधन बाहर लाया गया है। भ्रष्‍टाचार से कमाए गए पैसों से महंगाई बढ़ती है। इससे गरीबों पर असर होता है। चुनाव में भी कालेधन का इस्‍तेमाल होता है।

उनका यह संबोधन तीनों सेनाओं के प्रमुखों से मुलाकात केे बाद लिया गया है। इस मुलाकात में एनएसए अजीत डोवाल भी मौजूद थे। देश को संबोधित करने का फैसला अचानक से लिया गया है। पीएम मोदी पहली बार देश के नाम संबोधन दे रहे हैं। बताया जाता है वे पाकिस्‍तान से रिश्‍तों और युद्धविराम के उल्‍लंघन को लेकर बयान दिया जा सकता है। प्रधानमंत्री का राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी से भी रात को मिलने का कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री की अन्‍य घोषणाएं ये रहीं:
⬤ 500 रुपए से नीचे के सभी नोट और सारे सिक्‍के पहले की तरह चलते रहेंगे।
⬤ 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट 30 दिसंबर, 2016 तक बैंक या डाकघर के खाते में जमा करवा सकते हैं।
⬤ इन पुराने नोटों को नए एवं मान्‍य नोटों के साथ 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक किसी भी बैंक, डाकघर से पहचान पत्र दिखा ⬤ कर नोट बदल सकते हैं।
⬤ 10 से 24 नवंबर तक एक दिन में 4000 रुपए मूल्‍य तक के पुराने नोट बदले जा सकते हैं। 25 नवंबर से 30 दिसंबर तक यह सीमा बढ़ा दी जाएगी।
⬤ फिलहाल खाते में से धनराशि निकालने पर प्रतिदिन 10 हजार रुपए और प्रति सप्‍ताह 20 हजार रुपए की सीमा तय की गई है।
⬤ अगर 30 दिसंबर तक भी पुराने नोट नहीं बदल पाए या बैंक में जमा नहीं करा पाए तो रिजर्व बैंक की निर्धारित शाखाओं में अपनी राशि घोषणापत्र के साथ 31 मार्च, 2017 तक जमा करवा सकते हैं।
⬤ 9 और कुछ जगहों पर 10 नवंबर को एटीएम काम नहीं करेंगे।
⬤ शुरुआत में एटीएम से प्रति कार्ड प्रति दिन निकाली जा सकने वाली सीमा दो हजार रुपए रहेगी। फिर उसे बढ़ाया जाएगा।
⬤ अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डों पर विदेश आ-जा रहे लोगों को पांच हजार रुपए तक के नोट बदलने की छूट होगी।

2000 के नए नोट की क्या होंगी खूबियां, जानिए

⬤ 2000 रुपए के नए नोट का संभावित डिजाइन
⬤ 2000 रुपए के नए नोट के पीछे मंगलयान को दर्शाया गया है।
⬤ 2000 रुपए के नए नोट के पीछे भी एक तरफ स्वच्छ भारत अभियान की तस्वीर छपी होगी। जिसमें महात्मा गांधी के चश्मे की पिक्चर लगी होगी।

500 के नए नोट की क्या होंगी खूबियां, जानिए
⬤ 9 से 11 नवंबर तक चला सकेंगे 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट, पर शर्त ये है कि…
⬤ 2000 रुपए के नए नोट में दो अंक हिंदी के अंक में लिखा होगा।
⬤ 2000 रुपए के नए नोट में आगे की तरफ रिजर्व बैंक का वजन लिखा होगा
⬤ 2000 रुपए के नए नोट में आगे की तरफ अशोक स्तंभ बना होगी।

जिन लोगों के पास 500 और 1000 के नोट हैं तो वो 10 नवंबर से लेकर 30 दिसंबर 2016 तक आप 500 और 1000 के नोट नजदीकी बैंक या डाकघर में जमा करा सकते हैं। इसके बदले जमा की गई रकम के बराबर ही बैंक या डाकघर आपको भुगतान करेंगे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts