Breaking News

केंद्रीय मंत्री गहलोत ने भैसोदा में किया 1 करोड़ 2 लाख रूपये से निर्मित आदिम जाति छात्रावास का लोकार्पण

गरोठ। केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने भानपुरा तहसील के भेसोदा गांव में 1 करोड़ 2 लाख से निर्मित आदिम जाति छात्रावास का लोकार्पण किया। इस लोकार्पण अवसर पर सांसद सुधीर गुप्ता, क्षेत्रीय विधायक चंदर सिंह सिसोदिया, जिला पार्टी अध्यक्ष देवीलाल धाकड़, जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य सरपंच सचिव सहित अधिकांश मात्रा में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि पहले केंद्र सरकार राज्यों को 32ः राशि उपलब्ध कराई थी। लेकिन अब 32 से बढ़ाकर 42ः राशि राज्यों को आवंटित की जाती हैं साथ ही 5ः राशि नगरी निकायों के लिए वहीं 2ः राशि पंचायती राज्य को अलग से ही दी जाती है। पहले प्रदेश के विकास के लिए, राज्यों की राज्य योजना आयोग को अपनी रिपोर्ट भारतीय योजना आयोग को प्रस्तुत करनी पड़ती थी। उसके बाद भारतीय योजना आयोग उस को मंजूरी देता था लेकिन अब नीति आयोग के आने के पश्चात यह सारी चीजें धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है। साथ ही कोई भी निर्णय हो जिसमें सभी राज्यों के सीएम से विचार जानने के पश्चात ही अंतिम निर्णय लिया जाता है।

इस अवसर पर उन्होंने मंदसौर के जनप्रतिनिधियों से कहा कि अगर कहीं पर छात्रावास की समस्या हो या कहीं पर छात्रावास का निर्माण करना हो तो उसके लिए प्रस्ताव बनाकर तुरंत भेजें ऐसे छात्रावासों का तुरंत स्वीकृति प्रदान की जाएगी एवं निर्माण कराया जाएगा।

सांसद श्री गुप्ता ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने आदिम जाति के साथ-साथ दिव्यांगों के लिए भी बहुत ही सराहनीय प्रयास किए हैं । आज ग्रामीण भारत के विकास में हाथ से हाथ मिला कर आगे बढ़ रहा है अब भारत की तस्वीर बदल रही है वर्तमान सरकार भी सबका साथ सबका विकास के साथ कदम से कदम बढ़ा कर बढ़ रही हैं सरकार गांव के विकास के लिए पैसा बहुत दे रही है लेकिन उसको खर्च करना एवं विकास के कार्य को आगे बढ़ाना यह सभी व्यक्तियों की जिम्मेदारी हैं।

लोकापर्ण के पश्चाात दुधाखेडी माताजी मंदिर के दर्शन किये और इसके बाद देथली बुजुर्ग में 144.92 लाख रूपये से निर्मित होने वाली पेयजल टंकी का भूमि पूजन किया। ग्राम चचावदा पठारी में 76.29 लाख रूपये से निर्मित हायर सेकेंडरी स्कू ल भवन का लोकापर्ण किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts