Breaking News

केन्द्रीय विघालय संचालन का रास्ता साफ

Story Highlights

  • रंग लाए सांसद सुधीर गुप्ता के दो सालों के प्रयास, नीमच को मिलेगी बड़ी सौगात
Hello MDS Android App
नई दिल्ली/मंदसौर। सांसद श्री सुधीर गुप्ता के प्रयासों से नीमच जिले को एक और बड़ी सौगात प्राप्त हुई है। नीमच में एक और सेन्ट्रल स्कूल खोले जाने का रास्ता साफ हो गया है। केन्द्रीय विघालय संगठन ने इस हेतु सर्क्यूलर जारी कर दिया है। इस विघालय की स्वीकृति के लिए पहल पत्र करीब दो वर्ष पूर्व सांसद श्री सुधीर गप्ता ने तत्कालीन मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी को लिखा था। इसके बाद से वे लगातार विघालय के लिए प्रयासरत थे और प्रत्येक स्तर पर फालोअप ले रहे थे। आपके प्रयासों के फलस्वरूप नीमच जिले को यह बड़ी सौगात प्राप्त हुई है, जिससे यहां के बच्चों को बड़ी सुविधा मिल सकेगी।
सांसद श्री गुप्ता ने नीमच में दो केन्द्रीय यूनिटों के होने का हवाला देते हुए फरवरी 2015 में तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी को पत्र लिखा। इसके बाद मंत्रालय ने जवाब दे दिया कि नीमच में एक विघालय पहले से ही है, एक और की आवश्यकता है तो निर्धारित प्रारूपों में पुनः प्रस्ताव भिजवाएं। इस पर सांसद श्री गुप्ता ने जिला प्रशासन के माध्यम से निर्धारित प्रारूपों में मांग प्रेषित करवाई। यह दिन था 28 अपै्रल 2015 जब तत्कालीन जिला कलेक्टर श्रीमती जीव्ही रश्मि ने सांसद श्री सुधीर गुप्ता के पत्र के संदर्भ में सचिव स्कूल शिक्षा मानव संसाधन विकास मंत्रालय को पत्र लिखकर अवगत करवाया कि जिला प्रशासन एक और विघालय के लिए पर्याप्त भूमि आवंटित कर सकता है। बाद में वर्तमान कलेक्टर श्री रजनीश श्रीवास्तव के माध्यम से भी अस्थाई तौर पर विघालय भवन उपलब्ध करवाने के संबंध में केन्द्रीय विघालय को पत्र प्रेषित किए। यह प्रस्ताव भेजे जाने के बाद सांसद श्री गुप्ता ने उपायुक्त कार्यालय केन्द्रीय विघालय संगठन भोपाल, आयुक्त केन्द्रीय विघालय संगठन दिल्ली एवं मंत्रालय में सतत पत्राचार एवं संपर्क किया। इसके बाद मंत्रालय परिवर्तन होने पर वर्तमान मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर के समक्ष भी अपनी मांग को दोहराया।
स्कूल के भवन को लेकर सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने स्कूल शिक्षा की सचिव श्रीमती दिप्ती गौड़ मुखर्जी से चर्चा कर भवन आवंटित करवाया। आखिरकार दो वर्षों की मेहनत के बाद केन्द्रीय विघालय संगठन ने नीमच में केन्द्रीय विघालय खोले जाने को स्वीकृति प्रदान की है। रामनवमी के अवसर पर नीमच को मिली यह सौगात शिक्षा के क्षैत्र में बड़ा तौहफा है। एनसीईआरटी स्तर की शिक्षा नीमच के बच्चों को प्राप्त हो सकेगी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *