Breaking News

कैंसर स्क्रीनिंग बस 24 को मंदसौर आएंगी, दो दिनों तक होगी निःशुल्क जांचे

अभा मारवाड़ी युवा मंच की बैठक में हुआ निर्णय, 20 तक कराना होगा पंजीयन

मंदसौर। कैसर जैसी महामारी से बचाने का जिम्मा पूरे देश भर में अभा मारवाड़ी युवा मंच ने उठाया और इसकी जागरूकता के लिए लगातार प्रयास करते हुए करीब ढाई करोड़ रूपये की लागत से कैंसर डिटेक्शन वेन का संचालन प्रारंभ किया जो निःशुल्क रूप से प्रत्येक व्यक्ति की जांच करेगी। क्योंकि समय पर पता लगने से ही कैंसर का समुचित उपचार हो पाता है। इसीलिए एक निश्चित आयु के बाद प्रत्येक व्यक्ति को अपनी जांच करानी चाहिए। कैंसर जागरूकता अभियान के तहत अभा मारवाड़ी युवा मंच के तत्वावधान में 24 दिसम्बर को कैंसर स्क्रीनिंग बस का मंदसौर नगर में आगमन हो रहा है जिसके माध्यम से दो दिनों तक करीब पांच सौ लोगों की जांच की जाएगी। कैंसर शिविर की तैयारियों को लेकर अभा मारवाड़ी युवा मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष व मंदसौर -नीमच-रतलाम जिलें के प्रभारी नरेन्द्र अग्रवाल की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई जिसमें शिविर की तैयारियों को लेकर विस्तार से चर्चा हुई।

मंदसौर शहर में मारवाड़ी युवा मंच के तत्वावधान में पहली बार मंदसौर आ रहीं कैसर डिटेक्शन वेन के माध्यम से कैंसर जैसे गंभीर रोग की जांच की जायेगी। करीब ढाई करोड़ रु. लागत वाली इस मशीन से कैंसर संबंधित ब्लड की जांच, एक्सरे, मेमोग्राफी, एंडोस्कोपी, डेंटल चेकअप आदि तरह की जांच की जायेगी। जांच वेन के माध्यम से दो दिन में करीब पांच सौ लोगों का परीक्षण किया जायेगा परीक्षण में की जानी वाले जांचे करीब 5 से10 हजार रू लागत की होगी जो पूरी तरह से निःशुल्क रहेगा केवलव्यवस्थाओं हेतु 200 रू पंजीयन शुल्क रखा गया है। कैंसर स्क्रीनिंग वेन 23 दिसम्बर शनिवार को मंदसौर आएगी जो 24 एवं 25 दिसम्बर को जांच करेगी। शिविर का लाभ लेने के लिए 20 दिसम्बर तक पंजीयन कराना होगा ।

प्रांतीय उपाध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि शिविर का मुख्य उद्देश्य है कि कैंसर जैसे भयानक रोग का समय से पता लग जाये ताकी उसका समुचित उपचार हो सके क्योकि अधिकांशतः कैंसर रोग तीसरी या चौथी स्टेज में जाकर पता लगता है ऐसे में इंसान मौत के मुंह में चला जाता है इसीलिये देश की एकमात्र ढाई करोड़ रू लागत वाली कैंसर डिटेक्शन वेन का संचालन मारवाड़ी युवा मंच द्वारा किया जाता है ताकी सामान्य व्यक्ति को समय पर कैंसर जैसी भयानक बिमारी का पता लग जाये और समय से उनका उपचार शुरू हो जाये। जिन लोगों को मुंह में छाले, निगलने में तकलीफ, आवाज में बदलाव, कफ, सीने में दर्द, शरीर में गांठ, स्तन में गांठ या बदलाव, माहवारी में तकलीफ, पेशाब में समस्या, बेवजह वजन कम होना या ज्यादा थकान होना आदि है, वे इस शिविर में जांच कराकर शंका का समाधान करा सकते है। शाखा अध्यक्ष हेमंत अग्रवाल ने बताया कि केंसर शिविर का लाभ लेने के लिये मारवाड़ी युवा मंच के जिला कार्यालय दैनिक जनसारंगी, प्रथम तल, रोड़वेज बस स्टेण्ड मंदसौर पर संध्या 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक पंजीयन कराया जा सकता है।

बैठक में संतोष गोयल, नितीन शिंदे, मुकेश सोनी, नवीन जैन, हरिश आगर, विनित पोरवाल,गोपाल मंडोवरा, सुमित मित्तल, स्वप्निल मिश्रा, नरेन्द्र त्रिवेदी, कमल सिंहल, संदीप गर्ग, पंकज मित्तल,ललित अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में मारवाड़ी बंधु उपस्थित थे। बैठक का संचालन मारवाड़ी युवा मंच के शाखा अध्यक्ष हेमन्त अग्रवाल ने किया तथा आभार सचिव संजय वर्मा ने माना।

जागरुकता फोल्डर का विमोचन हुआ
बैठक में केंसर जागरुकता फोल्डर का विमोचन किया गया । फोल्डर में केंसर जैसी भयानक बिमारी को लेकर बरती जाने वाली जागरुकता के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है ।

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts