Breaking News

कोच इंडिकेटर लगे, सुरक्षा के लिए मेटल डिटेक्टर भी

मंदसौर। मंदसौर रेलवे स्टेशन को रेलवे द्वारा बी ग्रेड के स्टेशन में शामिल किए जाने के बाद अब इसके फायदे भी दिखने लगे हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम रेलवे ने स्टेशन पर कोच इंडिकेटर और सुरक्षा के लिए मेटल डिटेक्टर लगा दिए गए हैं, जिनका अभी ट्रॉयल चल रहा है। इधर सतरंगी अभियान के तहत यूथ फाउंडेशन पूरे स्टेशन पर आकर्षक पेंटिंग कर स्टेशन की सुंदरता को बढ़ा रहा है। बताया जा रहा है कि जल्द ही दोनों प्लेटफॉर्म की ऊंचाई बढ़ाकर नए शेड भी लगाए जाएंगे।

रेलवे प्रशासन द्वारा कुछ माह पूर्व मंदसौर रेलवे स्टेशन को ‘बी’ ग्रेड में शामिल किया गया था। इसके बाद से ही रेलवे द्वारा सुविधाएं बढ़ाए जाने का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन अब ग्रेड बढ़ाने का असर दिखाई देने लगा है। रेलवे ने मंदसौर स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाना प्रारंभ कर दिया है। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर कोच इंडिकेटर लगा दिए हैं। इससे अब यात्रियों को पता चल सकेगा की कौन सा कोच किस जगह पर आकर रुकेगा। हालांकि अभी इसका ट्रॉयल चल रहा है। रेलवे अधिकारियों की माने तो अगले माह तक सुचारु व्यवस्था प्रारंभ हो जाएगी। वहीं प्लेटफॉर्म 2 पर भी जल्द इंडिकेटर लगाए जाएंगे।

मेटल डिटेक्टर भी लगा

रेलवे ने सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर भी लगा दिया गया है। आतंकी घटना को रोकने में विशेष सहायता मिलेगी। अधिकारियों के अनुसार इसे भी जल्द सुचारू रूप से प्रारंभ किया जाएगा। रेलवे पीआरओ जेके जयंत के अनुसार बी ग्रेड मिलने के बाद प्लेटफॉर्म पर ग्रेड के अनुसार सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाना है। इसके लिए प्लेटफॉर्म की ऊंचाई बढ़ाने के लिए टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। जल्द ही दोनों प्लेटफॉर्म की ऊंचाई बढ़ाने का कार्य प्रारंभ होगा।

शेड निर्माण भी करेंगे

वर्तमान में रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म 1 पर करीब 300 मीटर शेड निर्माण किया हुआ है, जो वर्तमान में जर्जर हो रहा है। वहीं प्लेटफॉर्म नंबर दो पर 70 से 80 मीटर का ही शेड निर्माण है। अब यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा दोनों प्लेटफॉर्म पर नवीन शेड निर्माण करवाया जाएगा।

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts