Breaking News

खरीफ सीजन हेतु 553 करोड़ रू. ऋण वितरण – श्री राठौर

मंदसौर निप्र। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष मदनलाल राठौर ने जानकारी दी है कि वर्तमान खरीफ सीजन हेतु किसानों को 553 करोड़ रू. ऋण वितरण किया जा चुका है जो निरंतर जारी हैं। आपने आगे बताया कि गत वर्ष मई अंत तक 440 करोड़ रू. खरीफ सीजन हेतु ऋण वितरण किया गया था जिसकी तुलना में यह 113 करोड़ रू. अधिक हैं। 553 करोड़ रू. का यह आंकड़ा दिनांक 18 मई 2017 तक का हैं जबकि माह समाप्ति में 12 दिन शेष हैं।
श्री राठौर ने बताया कि यही नहीं तुलनात्मक रूप से गत वर्ष के माह अप्रैल एवं वर्तमान वर्ष के माह अप्रैल के आंकड़े नोटबंदी के बाद भी प्रगतिशील हैं। गतवर्ष खरीफ सीजन हेतु किसानों को 270 करोड़ रू. माह अप्रैल में ऋण वितरण किया गया था जबकि वर्तमान में माह अप्रैल में 436 करोड़ रू. ऋण वितरण किया गया हैं जो तुलनात्मक रूप से 166 करोड़ रू. अधिक हैं। आपने कहा कि यही नहीं इस वर्ष म.प्र. शासन की योजना अनुसार समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन में पर्याप्त मात्रा में गेहूँ क्रय किया गया है और इसका 165 करोड़ रू. भी हमारे द्वारा नगद भुगतान किया गया हैं। बैंक अध्यक्ष श्री राठौर ने बतलाया कि करोड़ों रू. के उक्त ऋण वितरण व गेहूँ क्रय भुगतान की व्यवस्था बैंक द्वारा स्वयं की गई हैं। इस हेतु बैंक ने म.प्र. राज्य सहकारी बैंक अथवा राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक से किसी भी प्रकार की आर्थिक व्यवस्था नहीं ली गई हैं। आपने कहा कि किसानों द्वारा प्रायः समय पर ऋण भुगतान किया जाता रहा हैं और इसी कारण हम भी नोटबंदी के बावजूद उक्त व्यवस्थाएं कर पाएं हैं।
श्री राठौर ने बताया कि इस वर्ष लागू कैशलेस व्यवस्था को किसानों ने हाथों-हाथ लिया जिन्हें प्रेरित किये जाने में कर्मचारियों ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। अभी तक नेफ््ट/आरटीजीएस के माध्यम से 150 करोड़ रू. कुल 17500 किसानों के द्वारा अंतरित करवाये गये हैं। इसके अतिरिक्त सभी शाखाओं में चैक बुकें भिजवाई गई थी जिनके माध्यम से किसानों द्वारा लेन-देन किया जा रहा हैं। श्री राठौर ने कहा कि जो किसान कालातीत हो चुके है वे भी ऋण भुगतान करके शून्य प्रतिशत ब्याज पर पुनः ऋण प्राप्त करें। कर्मचारियों को भी निर्देशित किया गया है कि वे इ्रन्हें इस हेतु प्रेरित करें।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts